scorecardresearch
 

अफ्रीका

अफ्रीका

अफ्रीका

अफ्रीका

एशिया के बाद अफ्रीका (Africa) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला महाद्वीप है (Second Most Populous Continent). इसका क्षेत्रफल लगभग 30.3 मिलियन वर्ग किमी है और यह पृथ्वी के कुल सतह क्षेत्र का 6% और इसके 20% भूमि क्षेत्र को कवर करता है (Total Area of Africa). 2018 तक, 1.3 अरब लोगों के साथ यह दुनिया की मानव आबादी का लगभग 16% हिस्सा है (Africa Population). अफ्रीका की जनसंख्या सभी महाद्वीपों में सबसे कम उम्र की है, 2012 में औसत आयु 19.7 थी, जब दुनिया भर में औसत आयु 30.4 थी (Youngest Population in World). प्राकृतिक संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला के बावजूद, अफ्रीका में प्रति व्यक्ति सबसे गरीब महाद्वीप है. हालांकि हालिया आर्थिक विस्तार और बड़ी और युवा आबादी ने अफ्रीका को एक महत्वपूर्ण आर्थिक बाजार बना दिया है.

यह महाद्वीप उत्तर में भूमध्य सागर, स्वेज के इस्तमुस और उत्तर पूर्व में लाल सागर, दक्षिण-पूर्व में हिंद महासागर और पश्चिम में अटलांटिक महासागर से घिरा हुआ है. महाद्वीप में मेडागास्कर और कई अलग-अलग द्वीपसमूह शामिल हैं. क्षेत्रफल के हिसाब से अफ्रीका का सबसे बड़ा देश अल्जीरिया है और जनसंख्या के हिसाब से नाइजीरिया सबसे बड़ा देश है. अफ्रीकी संघ के माध्यम से अफ्रीकी राष्ट्र एक दूसरे की सहयोग करते हैं, जिसका मुख्यालय अदीस अबाबा में है (Africa Geographical Location).

यह दुनिया का एकमात्र महाद्वीप है जो सभी चार मुख्य गोलार्द्धों में स्थित है. यह उत्तरी समशीतोष्ण से दक्षिणी समशीतोष्ण क्षेत्रों तक फैला एकमात्र महाद्वीप है. महाद्वीप का अधिकांश और उसके देश उत्तरी गोलार्ध में हैं, वहीं दक्षिणी गोलार्ध में भी इसका एक बड़ा हिस्सा है, जहां कई देश स्थित हैं. पश्चिमी सहारा, अल्जीरिया, लीबिया और मिस्र के एक बड़ा हिस्सा और ट्यूनीशिया को छोड़कर यह महाद्वीप उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में स्थित है (Africa Climate). 

अफ्रीका बहुत अधिक जैव विविधताओं वाला महाद्वीप है. यहां मेगाफौना प्रजातियों की सबसे बड़ी संख्या है, लेकिन मौजूदा वक्त में, अफ्रीका मरुस्थलीकरण, वनों की कटाई, पानी की कमी और अन्य मुद्दों से जूझ रहा है (Africa Environmental Issue). 

अफ्रीका का इतिहास लंबा, जटिल है. पूर्वी अफ्रीका को मनुष्यों और होमिनिडे क्लैड (महान वानर) की उत्पत्ति के स्थान के रूप में स्वीकार किया जाता है. माना जाता है कि होमिनिड्स और उनके पूर्वज सबसे पहले लगभग 7 मिलियन वर्ष पहले यहीं पर उतपन्न हुए थे. इथियोपिया, दक्षिण अफ्रीका और मोरक्को, लगभग 2,33,000, 2,59,000, और 3,00,000 साल पहले के हैं. माना जाता है कि होमो सेपियन्स की उत्पत्ति लगभग 3,50,000-2,60,000 साल पहले अफ्रीका में हुई थी (History of Africa).
 

और पढ़ें

अफ्रीका न्यूज़