scorecardresearch
 

पूरी पड़ताल

बाढ़ग्रस्त इलाकों के लिए देवदूत बने एनडीआरएफ, कई जिंदगियों को बचाया

04 अगस्त 2021

देश के कई प्रदेश इस वक्त बाढ़ की हाहाकारी चपेट में हैं. घर डूबे हैं. सड़कें लबालब हैं. हर तरफ बस सैलाब का खौफनाक मंजर ही नजर आ रहा है. लेकिन इस मंजर को अपने हौसले से चीरते हुए लोगों की जान बचाने वाले रक्षकों की टीम हर जगह मोर्चा संभाले हुए है.पश्चिम बंगाल से लेकर मध्यप्रदेश तक...कई शहरों में इन्हीं रक्षकों की टीमें अपनी जान की परवाह किये बिना. मोर्चे पर डटी हुई है. कहीं हेलीकॉप्टर से लोगों की जान बचाई जा रही है .तो कहीं सैलाब में फंसे लोगों को नावों के जरिए निकाला जा रहा है. देखें ये वीडियो.

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर झुका चीन, भारी पड़ी हिंदुस्तान की कूटनीति

03 अगस्त 2021

भारत-चीन विवाद पर हिंदुस्तान की कूटनीतिक विजय का दौर जारी है. इस दफा चीन के साथ हुई बारहवें दौर की वार्ता का नतीजा सामने आ चुका है. मोल्डो वार्ता से सुलह की एक और राह निकली है. भारत और चीन पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स क्षेत्र से अपनी-अपनी सेना हटाने पर राजी हो गए हैं. भारत और चीन के बीच 5 मई 2020 को पैंगोंग लेक के इलाके में हिंसक झड़प के बाद सैन्य गतिरोध का दौर शुरू हुआ था. इसके बाद दोनों देशों के सैनिकों की बड़ी तादात में तैनाती हो गई थी..अक्टूबर 2020 में हिंदुस्तानी फौट ने पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर क्षेत्र में मुखपारी, रेचिल ला और मगर हिल क्षेत्रों में अपनी तैनाती बढ़ा दी थी. देखें वीडियो.

देश के 50 नामी लोगों की अपील- स्कूल खोलें राज्य सरकारें, दी ये दलील

02 अगस्त 2021

स्कूली बच्चों के लिए अगस्त का महीने नई सौगात लेकर आया. महीनों से बच्चे स्कूल जाने का इंतजार कर रहे थे. देश के कई राज्यों में स्कूलों के दरवाजे बच्चों के लिए खुल गए. महीनों तक इन स्कूलों के दरवाजों पर कोरोना वायरस का साया था. अब कोरोना पर ब्रेक लगने के साथ ही स्कूलों की रौनक लौट आई है. खास बात ये है कि स्कूल आने वाले छात्रों के लिए स्कूल में भी कोरोना प्रोटोक़ॉल का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. यानी स्कूल आने वाले छात्र महामारी के साये से महफूज रहें, इसका पूरा इंतजाम कर लिया गया है. वहीं, देश भर में आज भी करोड़ों बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. करीब डेढ़ साल से ऐसे ही हालात हैं. मगर अब देश के 50 से ज्यादा जाने-माने लोगों ने राज्य सरकारों से स्कूल खोलने की अपील की है. इस अपील के साथ उन्होंने जो दलील दी है उस पर बच्चों और उनके माता-पिता ने भी मुहर लगा दी है. देखें तेज पूरी पड़ताल.

बाबुल सुप्रियो ने छोड़ी राजनीति, दिलीप घोष ने बताया निजी फैसला

31 जुलाई 2021

पूर्व केंद्रीय मंत्री और आसनसोल से बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने आज सबको चौंका दिया.सोशल मीडिया पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट लिखकर राजनीति से संन्यास का एलान कर दिया. केंद्र में सरकार और उसी पार्टी के सांसद का राजनीति से मोहभंग होना लोगों को हैरान कर गया. बाबुल सुप्रियो ने तो यहां तक लिखा था कि वे टीएमसी या कोई दूसरी पार्टी में शामिल नहीं होंगे. हालांकि उनकी और पार्टी के कुछ नेताओं के बीच मनमुटाव की खबरें भी आई थीं. अब दिलीप घोष ने बाबूल सुप्रियो के इस फैसले को निजी बताते हुए कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है. देखें वीडियो.

45 मिनट तक नासा के नियंत्रण में नहीं रहा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, देखें पूरी पड़ताल

31 जुलाई 2021

आप चाहे गाड़ी चला रहे हों, ट्रेन में सफर कर रहे हों या कहीं और हों. किसी तरह के हादसे की सूरत में आप उस जगह को छोड़ दूसरी जगह जा सकते हैं, लेकिन जरा सोचिए उन सात लोगों के बारे में जो सैकड़ों किलोमीटर की ऊंचाई पर अंतरिक्ष में हैं. अगर वहां कोई बड़ी अनहोनी हो जाए तो वे क्या करेंगे. वे स्पेस स्टेशन छोड़कर कहां जाएंगे, अगर स्पेस स्टेशन को कुछ हो गया तो क्या होगा. ये सवाल किसी के भी होश उड़ा देगें, लेकिन इससे भी बड़ी और होश उड़ानेवाली खबर ये है कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के एक मॉड्यूल में आग लग गई, फिर क्या था धरती से लेकर अंतरिक्ष तक लोगों की सांस अटक गई. देखें पूरी पड़ताल.

एयरलाइंस इंडस्ट्री में होने वाली है क्रांति, सस्ता होगा हवाई सफर, देखें पूरी पड़ताल

30 जुलाई 2021

एयरलाइंस इंडस्ट्री में एक ऐसी कंपनी की एंट्री होनेवाली है, जो हवाई जहाज के किराए में कमी कर देगी. कमी भी ऐसी वैसी नहीं होगी बल्कि 40 फीसदी तक की. ये खबर चौंकानेवाली इसलिए भी है क्योंकि कोरोना की वजह से चारों तरफ मंदी का आलम है. बाजार में भी उतनी तेजी नहीं है. ऐसे में एक देसी कंपनी का ये ऐलान वाकई आश्चर्य में डालनेवाला है. अभी कुछ दिन पहले तक कोरोना की वजह से ऐसे हालात थे कि लोगों के पास कमाई का जरिया नहीं था, लेकिन अब भारतीय अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. काम-धंधे भी वापस पटरी पर लौट रहे हैं. यही नहीं कोरोना की वजह से बेहाल लोगों की हालत भी ठीक हो रही है. लेकिन फिर भी एक नई एयरलाइंस कंपनी का ऐलान वाकई साहस भरा कदम है क्योंकि इस वक्त एयरलाइन्स इंडस्ट्री की हालत उतनी अच्छी नहीं है जितनी होनी चाहिए. देखिए पूरी पड़ताल.

उत्तर भारत के लिए कैसे राहत साबित हो सकती है मानसून की बारिश?

28 जुलाई 2021

हिंदुस्तान के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों बादल जमकर बरस रहे है. महीनों से गर्मी और उमस झेल रहे लोगों को इस बारिश का काफी दिनों से इंतजार था. जुलाई की शुरुआत में कुछ दिनों तक तो अच्छी बारिश हुई लेकिन फिर बादलों की रफ्तार कुछ थम सी गई. अब एक बार फिर आसमान से झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. करीब करीब पूरे उत्तर भारत पर इन दिनों बादल मेहरबान दिख रहे हैं. बरसात हमारे मौसम के चक्र का वो हिस्सा है जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार रहता है, ताकि गर्मी से राहत तो मिले, साथ ही बारिश की वजह से किसानों को खेती में भी फायदा हो सके और उत्पादन बढ़ सके. देखें वीडियो.

Delhi में हुई मॉनसून की झमाझम बारिश, पानी बना आफत, देखें पूरी पड़ताल

27 जुलाई 2021

दिल्ली एनसीआर में आज परेशानियों का दरिया बहा, ऐसा कोई भी इलाका नहीं था जहां बारिश से लोगों को परेशानी ना उठानी पड़ी हो. हर साल बारिश से दिल्ली का यही हाल होता है. दावे भी होते हैं कि अगले साल ऐसी स्थिति नहीं होगी, लेकिन नतीजा कुछ भी नहीं निकलता है. क्या दिल्ली के ड्रेनेज सिस्मट में प्रॉब्लम है या फिर सिस्टम में ही खामी है. बीते साल दिल्ली के मिंटो ब्रिज से सैलाब की बड़ी डरावनी तस्वीरें आईं थी. यहां पर बस भी डूबी थी. लोग भी फंसे थे, लेकिन इस साल ये तस्वीर नहीं आई. क्योंकि दिल्ली सरकार ने सैलाब के सबक से सीखा और मिंटो ब्रिज में हालात बदल दिए, लेकिन सवाल उठता है कि क्या पूरी दिल्ली में यही मॉडल लागू नहीं किया जाना चाहिए. देखें 'पूरी पड़ताल'.

जानिए कोरोना के तीसरे वेव के खतरे के बीच किन शर्तों पर फिर से खोले गए स्कूल

27 जुलाई 2021

कई राज्यों के स्कूलों में चहल पहल लौट आई है. स्कूलो की ये रौनक बनी रहे. इसके लिए स्कूल खास एहतियात बरत रहे हैं. फिलहाल मध्यप्रदेश...गुजरात...ओडिशा...पंजाब...और नागालैंड में कुछ शर्तों के साथ स्कूलों को खोला गया है. मसलन सभी छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है. अलग अलग क्लास के स्टूडेंट अलग अलग दिन स्कूल आ रहे है. कर्नाटक में अभी स्कूल तो नहीं खोले गए हैं. लेकिन कॉलेज के गेट छात्रों के लिए खोल दिये गए हैं. कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. कोरोना की तीसरी लहर का खतरा अभी बना हुआ है. इस मुश्किल वक्त में कुछ राज्यों ने स्कूल खोलने की हिम्मत दिखाई है. अगर ये प्रयोग सफल रहा तो बाकी राज्यों में भी स्कूलों की रौनक लौट आएगा. देखें वीडियो.

अफगानिस्तान में घुसपैठ करते पाक सेना के जवानों का वीडियो वायरल

25 जुलाई 2021

अफगानिस्तान सरकार ने पाकिस्तान पर सीधे सीधे उंगली उठाई है ये कहकर कि पाकिस्तानी सेना तालिबान की मदद कर रही है. यही नहीं ये खबर भी आ चुकी है कि अफगानिस्तान में पाकिस्तानी आतंकी घुस रहे हैं और तालिबान की हर संभव सहायता कर रहे हैं. इस बीच एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें बॉर्डर पर पाकिस्तानी सेना के जवान बड़ी संख्या में अफगानिस्तान में घुसे हुए नजर आ रहे हैं. अगर ये वीडियो सच है तो ये साफ है कि अफगानिस्तान में तालिबान की मदद करने वाली पाकिस्तानी सेना ने अब अंतरराष्ट्रीय सीमा का भी सम्मान करना छोड़ दिया है. देखें वीडियो.

सीमा पर चीन की हर चाल होगी नाकाम, लद्दाख में तैनात किए गए 15,000 जवान

24 जुलाई 2021

पूर्वी लद्दाख में चीन की किसी भी तरह की चालबाजी को ध्वस्त करने के लिए भारतीय सेना ने आतंकवाद विरोधी अभियान वाली अपनी यूनिट्स को जम्मू-कश्मीर से पूर्वी लद्दाख सेक्टर में ट्रांसफर कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ अभियान में लगे करीब 15,000 सैनिकों को कई महीने पहले लद्दाख क्षेत्र में तैनात किया जा चुका है. ये जवान लेह स्थित 14 कोर मुख्यालय की सहायता करेंगे.चीन के किसी भी तरह के संभावित हमले से निपटने के लिए सरकार ने ये रणनीति बनाई है. आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख में पिछले साल अप्रैल महीने से चीन ने चालबाजी करने की शुरुआत की थी. कई महीनों तक चली बातचीत के बाद कुछ प्वाइंट्स से चीनी सैनिक पीछे हटे लेकिन अभी भी कई ऐसे प्वाइंट्स हैं जहां दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं.

शिल्पा ने मुंबई क्राइम ब्रांच के सामने उगले पति कुंद्रा के राज! देखें पूरी पड़ताल

24 जुलाई 2021

पर्दे पर अपनी एक्टिंग और डांस से यूपी-बिहार और करोड़ों दिलों को लूटनेवाली शिल्पा का सामना आज मुंबई क्राइम ब्रांच से हुआ. पोर्नोग्राफी मामले में क्राइम ब्रांच ने धारदार और चुभते सवाल शिल्पा से पूछे. इन सवालों के जवाब सिर्फ शिल्पा की मुश्किलें ही नहीं बढ़ांगे, बल्कि कुंद्रा की काली और अश्लील दुनिया के कई बड़े राज भी खोल सकते हैं. राज कुंद्रा को पोर्न फिल्में बनाने और उनके मोबाइल एप्स पर स्ट्रीम करने के आरोप में 19 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद उन्हें 23 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में रखने का आदेश दिया है. देखें तेज 'पूरी पड़ताल'

सिद्धू की ताजपोशी में मौजूद होंगे कैप्टन, CM ने सांसदों-विधायकों को सुबह चाय पर बुलाया

23 जुलाई 2021

अगले 24 घंटे पंजाब की सियासत के लिए बेहद अहम साबित होने वाले है. 23 जुलाई यानि कल सिद्धू पंजाब कांग्रेस की कमान संभालने वाले हैं. ठीक उससे पहले 10 बजे सीएम अमरिंदर सिंह ने चाय पार्टी रखी है. पंजाब भवन में होने वाली इस बैठक में पंजाब के कांग्रेसी सांसद, विधायक और स्थानीय नेता शामिल होने वाले हैं. माना जा रहा है चाय पर होने वाली इस चर्चा में सिद्धू भी पहुंच सकते हैं. ऐसा लग रहा है, पंजाब कांग्रेस में बदलाव की बयार चलने लगी है. देखें तेज 'पूरी पड़ताल'.

पोर्न फ‍िल्म्स बनाने के लिए राज कुंद्रा के पास था 'Plan B', देखें पूरी पड़ताल

21 जुलाई 2021

राज कुंद्रा की काली कहानी का एक-एक पन्ना मुंबई पुलिस खोल रही है. अपनी बिरादरी में बिजनेसमैन के नाम से फेमस रहे राज कुंद्रा का असली धंधा अब पूरी दुनिया के सामने बेनकाब हो चुका है. पुलिस बारी-बारी से राज कुंद्रा के अश्लील कांड से जुड़े लोगों को गिरफ्तार कर रही है. इस कांड से एक बात और साफ हो गई है कि मायानगरी की रंगीन दुनिया के पीछे कई काले राज छिपे हुए हैं. राज कुंद्रा फिलहाल पुलिस कस्टडी में है लेकिन जांच में खुलासा हुआ है कि कुंद्रा का अश्लील धंधे में प्लान बी भी तैयार था. राज कुंद्रा के वॉट्सएप चैट की हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है. देखें तेज 'पूरी पड़ताल'.

अफगान-तालिबान वॉर में रूस की एंट्री, देखें क्या है पुतिन का प्लान?

21 जुलाई 2021

तालिबान अभी केवल अफगानिस्तान के लिए चुनौती बना हुआ है. लेकिन समय रहते तालिबान पर लगाम नहीं लगी तो पूरी दुनिया के लिए परेशानी बन सकता है. तालिबान के मंसूबों को भांपते हुए अब रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन ने बड़ा प्लान बनाया है. एक तरफ अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी तो दूसरी तरफ अफगानिस्तान में रूस की एंट्री के क्या मायने निकलते हैं. तालिबान कंधार से लेकर काबुल तक अपने खूनी मंसूबों के साथ आगे बढ़ रहा है. अफगान की राजधानी काबुल में तीन धमाके हुए. ये धमाके राष्ट्रपति भवन के बेहद करीब हुए. इन धमाकों से भले ही किसी की जान नहीं गई. लेकिन तालिबान की गिरफ्त साफ हो गई. देखिए ये रिपोर्ट.