scorecardresearch
 

खोज खबर

पार्टी से मतभेद की वजह से बाबुल सुप्रियो ने छोड़ी राजनीति

31 जुलाई 2021

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पश्चिम बंगाल के आसनसोल के बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने लिखा- अलविदा. मैं किसी राजनीतिक दल में नहीं जा रहा हूं. टीएमसी, कांग्रेस , सीपीएम ने मुझे नहीं बुलाया है. मैं कहीं नहीं जा रहा हूं. लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में रहने की जरूरत नहीं है. राजनीति से अलग होकर भी अपने उस उदेश्य को पूरा कर सकते हैं. हालांकि बाबुल सुप्रियो ने इस पर जोर दिया कि वो हमेशा से बीजेपी का ही हिस्सा रहे हैं और रहेंगे. लेकिन उन्होंने जो वो शब्द का इस्तेमाल किया है उससे कई सवाल खड़े होते हैं. देखें वीडियो

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज के ट्रायल की सिफारिश, देखें खोज खबर

31 जुलाई 2021

बहुरुपिया कोरोना को कन्फ्यूज करने वाली वैक्सीन आने वाली है. कोरोना बार बार रूप बदलकर हमें डराने की कोशिश कर रहा है, लेकिन देश के वैज्ञानिकों ने भी उसका काट खोज निकाला है. अब कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मिक्स करने का ट्रायल शुरू होने वाला है. अगर ये ट्रायल सफल हो जाता है तो वैक्सीन की मारामारी में भी कमी आएगी. अभी तक जिस वैक्सीन की हम पहली डोज लगवाते थे, दूसरा डोज भी उसी वैक्सीन का लगवाना होता था और अब इससे जल्द ही छुट्टी मिलने वाली है. अब दोनों डोज अलग अलग वैक्सीन की लगवाई जा सकेगी. देखें खोज खबर.

देश की 1/3 आबादी में एंटीबॉडी, तो क्या टल गया थर्ड वेब का खतरा? देखें खोज खबर

30 जुलाई 2021

खोज खबर में आज की सबसे बड़ी पांच खबरों का विस्तार से विश्लेषण होगा और साथ ही उन खबरों का असर क्या होने वाला है इस पर भी बात होगी. लेकिन सबसे पहले बात हर्ड इम्युनिटी की. ICMR की सीरो सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश की एक तिहाई आबादी में कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ एंटीबॉडी मौजूद है. इस सर्वे को देश के 21 राज्यों के 70 जिलों में किया गया. तो सवाल है कि क्या कोरोना की तीसरी लहर का खतरा टल गया है या अभी भी बरकरार है? आज की और भी बड़ी खबरों को जानने के लिए देखिए खोज खबर.

संसद में हंगामा करने पर इन 10 सांसदों पर लटक रही है निलंबन की तलवार

28 जुलाई 2021

हम अपने जनप्रतिनिधियों से संसद में मर्यादा बनाए रखने की उम्मीद रखते हैं. हालांकि विरोध के चक्कर में विपक्ष के कुछ संसद सदन की कार्यवाही के दौरान भी मर्यादा की सीमा लांघ गए. नतीजा ये रहा कि लोकसभा की कार्यवाही को कई बार स्थगित करना पड़ा. अब नियमों का उल्लंघन करने वाले ऐसे ही 10 सांसदों पर निलंबन की तलवार लटक रही है. दरअसल इन सांसदों ने वेल में जाकर हंगामा करते हुए पर्चे लहराए. जिसके बाद क्या हम अब ये उम्मीद लगा सकते हैं कि लोकतंत्र के मंदिर की मर्यादा पर अब दोबारा आंच नहीं आएगी संसदीय परंपरा का पालन हो पाएगा. देखें वीडियो.

बसवराज बोम्मई को कर्नाटक की कुर्सी, क्या ये बीजेपी की लिंगायत समुदाय साधने की कोशिश?

27 जुलाई 2021

दो दिनों के मंथन के बाद आखिरकार बीएस येदियुरप्पा का उत्तराधिकारी मिल ही गया. कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ही नए सीएम होंगे. येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद से नए मुख्यमंत्री की खोज चल रही थी. सबकी नजरें बीजेपी आलाकमान पर टिकी हुई थी. इसी बीच आज बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक हुई. जहां बसवराज बोम्मई को सीएम बनाने का फैसला लिया गया. विधायक दल की बैठक से पहले जिस तरह 40 विधायकों और कुछ मंत्रियों ने बसवराज बोम्मई से मुलाकात की. उससे ये संदेश तो मिल ही गया कि बोम्मई ही सबसे बड़े दावेदार थे. येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद बीजेपी की सबसे बड़ी चुनौती लिंगायत समुदाय को ही साधने की है. यही वजह है कि लिंगायत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले बोम्मई की दावेदारी सबसे मजबूत थी. देखिए ये रिपोर्ट.

देखिए कैसे महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ के कहर ने लोगों का जीना किया मुहाल

26 जुलाई 2021

देश के कई राज्य इस समय बाढ़ की विभीषिका झेल रहे हैं. गुजरात के राजकोट में एक कार बारिश की इस बाढ़ में ऐसे बह गई जैसे कोई खिलौना. वहीं आफत की इस बारिश से महाराष्ट्र के लोगों को का जीना मुहाल हो गया है. हालांकि एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव के काम में जुटी है और लोगों तक राहत के सामानों को पहुंचाया जा रहा है. महाराष्ट्र तबाही का ये विकराल मंजर चालीस बरस बाद देख रहा है. यहां हो रही बेहिसाब बारिश से 50 से ज्यादा गांव पूरी तरह से डूब चुके हैं औऱ हजारों गांव बाढ़ की इस विभीषिका की भेंट चढ़ चुके हैं. देखें वीडियो.

किन्नौर हादसे को मारे गए लोगों के परिवार को 2-2 लाख रूपये का मुआवजे का ऐलान

25 जुलाई 2021

पहाड़ों पर जमीन धंस रही हैं तो मैदानों पर पानी से हाहाकार मचा है. इस हाहाकार के बीच कुदरत के कहर की एक हैरान करनेवाली तस्वीर किन्नौर से आई है. जहां चट्टान गिरी तो उसकी चपेट में आने से 9 लोगों की मौत हो गई, मृतकों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना जताई है और मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की है. राज्य सरकार ने भी मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है. साथ ही घायलों के लिए भी 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया गया है . देखें वीडियो.

कर्णम मल्लेश्वरी के बाद मीराबाई ने जीता ओलंपिक मेडल, खत्म हुआ 21 साल का सूखा

24 जुलाई 2021

वेटलिफ्टिंग के मुकाबले में मेडल जीतकर भारत ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार आगाज किया. मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम कैटेगरी में सिल्वर जीतकर टोक्यो में भारत की विजय का अभियान शुरु कर दिया. बता दें कि आज भारत ने पुरुष हाकी में भी जीत से आगाज किया. न्यूजीलैंड को भारत ने 3-2 से हरा दिया. हालांकि महिला हॉकी में भारत को हार का सामना करना पड़ा...और 10 मीटर एय़र पिस्टल मुकाबले में सौरभ चौधरी की हार और तीरंदाजी के मिक्स्ड डबल्स में भी भारत की उम्मीद टूटी.लेकिन मीराबाई के कमाल ने कुछ असफलताओं को धूमिल कर दिया. इससे पहले कर्णम मलेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक में भारोत्तलन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. देखें वीडियो.

महाराष्ट्र में बाढ़ से भारी तबाही, मैप के जरिए समझें मौजूदा हालात

23 जुलाई 2021

महाराष्ट्र इस वक्त बुरे वक्त से गुजर रहा है. पहले कोरोना की वजह से महाराष्ट्र संकट के लंबे दौर से गुजरा और अब बाढ़ और बारिश ने यहां भारी तबाही मचाई है.जैसे-जैसे तस्वीरें सामने आ रही हैं, महाराष्ट्र का महादर्द भी सामने आ रहा है. हाल ये है कि तमाम जिले पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं. कई जगहों पर जमीन खिसकने से जान माल के नुकसान की खबरें हैं.महाराष्ट्र के 6 जिलों में रेड अलर्ट है. अगले 48 घंटे इन जिलों के लिए भारी हैं. हाल इस कदर बिगड़ चुके हैं कि रेस्क्यू के लिए सेना को उतरना पड़ा है.NDRF की टीमें भी लोगों को बचाने के लिए दिन रात मेहनत कर रही हैं. आपको मैप के जरिए समझाते हैं कि महाराष्ट्र में कहां-कहां बाढ़ कहर बनकर टूटी है. देखें तेज 'खोज खबर'.

बाढ़ में जिंदगी और मौत के बीच फंसी जिंदगियों की तस्वीरें, देखें खोज-खबर

22 जुलाई 2021

इन दिनों बारिश ने पूरे देशभर में कहर मचा रखा है. जगह-जगह से मानसूनी आफत की तस्वीरें सामने आ रही हैं. महाराष्ट्र के ठाणे और अकोला में इस वक्त बाढ़ के पानी ने कोहराम मचा रखा है. शहर में चार से पांच फुट तक पानी जमा है लेकिन ऐसे मुश्किल हालात में भी लोगों को बचाने की जद्दोजहद जारी है. अकोला से ठाणे और हिंगोली तक महाराष्ट्र के कुछ जिलों में बाढ का सबसे खतरनाक कहर बरपा है. सैलाब ने हजारों लोगो की जान आफत में डाल दी है. पूरे के पूरे शहरों में पानी भरा है. सैकड़ों लोगो को रेस्क्यू करना पड़ा है. बाढ़ में तमाम जिंदगियों का बह जाना हर साल की कहानी है लेकिन कुछ कहानियां ऐसी होती है जो बाढ़ जैसी परेशानी के बीच हौसले की मिसाल बन जाती हैं. आज आपको बाढ़ में जिंदगी और मौत के बीच फंसी ऐसी जिंदगियों की हैरतअंगेज तस्वीरे दिखाएंगे. देखिए खोज-खबर.

योगी सरकार लोगों को देने जा रही फ्री Wifi की सुविधा, देखें खोज-खबर

21 जुलाई 2021

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेशवासियों को फ्री वाई-फाई देने का फैसला लिया है. ये सुविधा 17 शहरों की 217 जगहों पर दी जाएगी. इसके लिए जगहों की पहचान करने के निर्देश दे दिए गए हैं.  नगर निकायों को ऐसी 217 जगहों की पहचान करने के निर्देश दे दे दिए गए हैं. सरकार पहले से कई जगहों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा दे रही है, लेकिन इसमें जो खामियां हैं, उसे भी तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं. देखें वीडियो.

कहीं डूबी गलियां तो कहीं पुलिस थाने के अंदर पहुंचा पानी, देखिए बारिश कैसे बनी आफत

20 जुलाई 2021

बारिश ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा का हाल बेहाल कर खा है. मथुरा में शहरों की गलियां बारिश की पानी से पूरी तरह से डूब गए हैं. इसके अलावा बारिश के पानी में यूपी का एटा शहर का वेनिस बन चुका है. इसके अलावा बादलों ने केवल मैदानी इलाकों पर आफत नहीं बरसाई है. बल्कि पहाड़ों पर भी आफत का कहर टूटा है. उत्तरकाशी के पहाड़ों का ये बिगड़ा नक्शा बता रहा है कि यहां मौसम ने कैसी खुली मनमानी की है .बादलों के सितम के बाद यहां घर के घर गायब हो चुके हैं. इस वीडियो में देखें बारिश ने कई राज्यों का क्या किया है हाल.

कल अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे जेफ बेजोस, तय हो जाएगा स्पेस टूरिज्म का भविष्य

19 जुलाई 2021

इंसान की जिद और तकनीक की ताकत मिलकर क्या कर सकती है. कल पूरी दूनिया फिर से ये नजारा देखेगी. 11 जुलाई को Virgin group के RICHARD BRANSON स्पेस टूर करके तहलका मचा चुके हैं. अब तैयारी JEFF BEZOS की है. JEFF BEZOS कल टेक्सस से स्पेस के लिए उड़ान भरने जा रहे हैं. जेफ की ये उडान कई मायनों में खास होने वाली है. कल की उडान अंतरिक्ष और इंसान के रिश्ते की नई इबारत लिखेगी. कल तय हो जाएगा की स्पेस में घूमने जाने का रास्ता आगे कैसा होगा. इसके अलावा जिस space craft से कल JEFF BEZOS उड़ान भरेंगे. उसका खास रिश्ता भारत से भी है. इस यान को तैयार करने वालों में एक भारतीय मूल के संजल गावंडे भी हैं. देखें वीडियो.

क्या है पंजाब कांग्रेस में सुलह का फॉर्मूला? देखें तेज खोज-खबर

17 जुलाई 2021

सोनिया से मुलाकात और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान के बाद पंजाब की राजनीति में कलह का नया चैप्टर शुरू हो रहा है. शुक्रवार को चिट्ठी लिखकर अमरिंदर सिंह ने जिस तरह आलाकमान से नाराजगी जताई थी. उससे पंजाब से लेकर दिल्ली तक में खलबली मच गई थी. आननफानन में नाराज कैप्टन को मनाने के लिए पंजाब के प्रभारी हरीश रावत को चंडीगढ़ तक दौड़ लगानी पड़ी. लेकिन गमीमत रही कि रावत राहत भरी खबर लेकर दिल्ली लौटे. उधर सिद्धू का ब़डी लैंग्वेज बता रहा है कि अब पंजाब में बड़ी सियासी पारी खेलने को वो तैयार हैं. देखें वीडियो.

महाराष्ट्र की संजल की कामयाबी, टीम ब्लू ओरिजिन के साथ भरेंगी उड़ान

17 जुलाई 2021

20 जुलाई को जब ब्लू ओरिजिन कंपनी का रॉकेट अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा तो उड़ान भरने वालों में एक नाम संजल गावंडे का भी होगा. संजल सिस्टम इंजीनियर के तौर पर स्पेस में उड़ान भरेंगी. अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस, ब्लू ओरिजिन स्पेस कंपनी के संस्थापक हैं. संजल महाराष्ट्र के कल्याण की रहने वाली हैं, जहां उनकी इस ऊंची उड़ान का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. संजल गावंडे का जन्म कल्याण पूर्व के कोलसेवाड़ी परिसर के हनुमाननगर इलाके में हुआ था. हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई संजल ने बिड़ला कॉलेज से पूरी की. देखिए खोज खबर.