scorecardresearch
 

गुड न्यूज

ओलंप‍िक में भारतीय ख‍िलाड़ियों की धूम, शहर-शहर ऐसे मना जश्न, देखें गुड न्यूज

06 अगस्त 2021

टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक के मुकाबले में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ओलंपिक में 41 साल बाद पदक अपने नाम कर लिया. इस जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है. भारत ने आखिरी बार 1980 में ओलंपिक का गोल्ड जीता था. इसके बाद भारत को हॉकी में कभी कोई पदक हासिल नहीं हुआ. भारत का 1980 के बाद ओलंपिक में हॉकी में यह पहला पदक है. ऐतिहासिक जीत के इस मौके पर आज पूरा हिंदुस्तान खुशी से झूम रहा है. देश का कोना-कोना आज ढोल नगाड़ों की आवाज से गूंज रहा है. इस Video में देखिए शहर-शहर ऐसे मना जीत का जश्न.

रवि दहिया ने पक्का किया पदक, अब गोल्ड के ठोकेंगे ताल

04 अगस्त 2021

फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग में कजाकिस्तान के सनायव नूरिस्लाम को हराकर रवि कुमार दहिया ने फाइनल में जगह बना ली है और देश के लिए सिल्वर मेडल पक्का कर दिया है. हालांकि रवि कुमार शुरुआती मुकाबले में पिछड़ गए थे. फिर जबरदस्त वापसी करते हुए रवि दहिया ने बाजी अपने नाम कर ली. वहीं दूसरी ओर दीपक पूनिया हालांकि फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग का सेमीफाइनल मुकाबला हार गए हैं. उन्हें अमेरिका के टेलर डेविड मॉरिस से मात मिली. हालांकि अभी मेडल की उम्मीद बनी हुई है. वो ब्रॉन्ज़ के लिए अगला मुकाबला खेलेंगे. अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो.

उत्तराखंड सरकार का अहम फैसला, निराश्रित बच्चों को हर महीने 3 हजार रूपए की सहायता

03 अगस्त 2021

कोरोना एक ऐसी जानलेवा महामारी है जिसने पूरी दुनिया में लाखों करोड़ो घर उजाड़ दिए. हिन्दुस्तान में भी ऐसे कई घर हैं जिनकी खुशियां इस महामारी ने तबाह कर दी. ऐसे में केंद्र के साथ राज्य सरकारों ने भी जनता की मदद के लिए सहायता का हाथ बढ़ाया है और बेसहारा को सहारा देने की योजना बनाई है. ऐसी ही एक योजना लेकर आई ये उत्तारखंड सरकार. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत आने वाले बच्चों को 01 जुलाई, 2021 से 21 साल तक की आयु तक हर महीने 3 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. देखें वीडियो.

कोरोना के तीसरे लहर के खतरे के बीच अब इन राज्यों में भी लंबे समय बाद खोले गए स्कूल

02 अगस्त 2021

देश में कोरोना ने बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान पहुंचाया है. पिछले डेढ़ साल से ज्यादा वक्त से स्कूल बंद हैं. कहीं कहीं खुले भी हैं तो उस तरीके से क्लास नहीं चल रहे. जैसे चलने चाहिए. इसलिए राज्य सरकारे बच्चों को लेकर चिंतिंत हैं और वहां से फिर से स्कूल खोले जा रहे हैं. पिछले हफ्ते भी कई राज्यों में स्कूल खोले गए और उनमें पढाई चल भी रही है. लेकिन कोरोना गाइडलाइंस के साथ उत्तराखंड, पंजाब, झारखंड और छत्तीसगढ़ में आज स्कूल खुल गए. लेकिन छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने का पैरेंट्स एसोसिएशन ने विरोध किया है. एसोसिएशन का कहना है कि जब सब तरफ तीसरी लहर आने का अंदेशा जताया जा रहा है ऐसे में स्कूल खोलना जायज नहीं है. देखें वीडियो.

लगातार 2 ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी सिंधु

01 अगस्त 2021

टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया है. चीन की बिंगजियाओ को हराकर पीवी सिंधु ने ओलंपिक में ब्रॉन्ज़ मेडल झटक लिया है. इसी के साथ पीवी सिंधु ओलंपिक में लगातार 2 मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. रियो ओलंपिक में भी पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल जीता था. इससे पहले पहलवान सुशील कुमार ने ओलंपिक में बैक-टू-बैक दो मेडल जीते थे. सिंधु के इस जीत के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर बधाई दी. इसके अलावा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सिंधु के इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है. देखें वीडियो.

CBSE 12वीं में 99% से ज्यादा छात्र पास, जान‍िए नतीजों की अहम बातें

30 जुलाई 2021

कोरोना काल में एक बड़ा चैलेंजिंग टास्क पूरा हुआ. सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक सीबीएसई 12वीं के नतीजों के ऐलान का निर्देश दिया था जो आज 30 तारीख को ही पूरा हो गया. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार, 30 जुलाई 2021 को दोपहर 2 बजे 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया. परीक्षा में छात्रों की कामयाबी का आंकड़ा भी दिल खुश करनेवाला है. 99 फीसदी से भी ज्यादा छात्र परीक्षा में कामयाब रहे. CBSE Board 12th Result 2021 में इस साल छात्राओं का पास प्रतिशत 99.67% और वहीं छात्रों का 99.13% पास प्रत‍िशत रहा. दिल्ली रीजन में इस साल 99.84% छात्र पास हुए हैं. वहीं केंद्रीय विद्यालय का रिजल्ट 100 फीसदी रहा. जान‍िए नतीजों की अहम बातें.

अनंतनाग: कोरोना काल में बच्चों के लिए पढ़ने का आस बना कम्यूनीटि क्लास

30 जुलाई 2021

आतंकवाद से प्रभावित साउथ कश्मीर के अनंतनाग से एक तस्वीर नाउम्मीदी में उम्मीद की किरण को लेकर सामने आई है. देश के नौनिहाल अपना करियर संवारने के लिए मंजिल की ओर चल पड़े हैं. बीमर नरसर गांव के बच्चों को लॉकडाउन ने घरों में कैद रखा. स्कूलों से दूरी बना दी. स्मार्ट फोन की कमी ने ऑनलाइन क्लास की संभावनाओं पर पानी फेर दिया. लेकिन, अब एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कम्युनिटी क्लास के जरिए इस कमी को दूर करने का तरीका ढूंढ निकाला है. कम्युनिटी क्लास का मकसद कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों की पढ़ाई जारी रखनी है. देखें वीडियो.

महाराष्ट्र के चिपलून के लोगों के लिए देवदूत बना NDRF, 40 लोगों को बचाया

28 जुलाई 2021

महाराष्ट्र में शहर के शहर और गांव के गांव जलमग्न है. यही हाल चिपलून के फनसवाड़ी गांव का भी है. यहा नदी के किनारे तिवारे डैम बना हुआ है. ये गांव तिवारे डैम से भी काफी नीचे है. गांव को जोड़ने वाला इकलौता पुल भारी बारिश और पानी के तेज बहाव में टूट गया. जिससे करीब 40 लोग पूरी तरह फंस गए संचार के तमाम साधन का संपर्क पूरी तरह खत्म हो गया. जिसके बाद एऩडीआरएफ की एक टीम को रेस्क्यू ऑपरेशन का जिम्मा सौंपा गया. तेज बहती जलधारा के बीच एनडीआरएफ ने रस्सियों की मदद से सभी 40 लोगों को सुरक्षित बचा लिया. देखें वीडियो.

राजस्थान के पाली में नदी में फंसा ट्रक, देखिए गांव वालों ने तीन लोगों को कैसे बचाया

27 जुलाई 2021

राजस्थान के मारवाड़ जंक्शन के मुक्तिधाम के पास बहने वाली नदी बारिश से लबालब भर गई. नदी में करीब 4 फीट तक पानी भर गया. जिससे ट्रक पानी में फंस गया. ट्रक में बैठे लोग बचाव के लिए गुहार लगाने लगे.जिसके बाद कुछ गांववाले इनकी मदद को आए. ट्रक को तो रस्सी से खींचना मुमकिन नहीं हो सका. लेकिन गांववालों ने ट्रक से रस्सी बांधकर फंसे तीनों लोगों को बचा लिया. दरअसल इन गांव वालों ने ट्रक के दोनों सिरों से रस्सियां बांध दी. आधे दर्जन लोग ट्रक को खींचकर बाहर निकालने में जुट गए हैं. काफी मशक्कत के बाद ट्रक को लोग बाहर निकालने में कामयाब हुए . देखें ये वीडियो.

कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए इन राज्यों में खोले गए स्कूल

26 जुलाई 2021

कोरोना की पहली लहर के बाद से ही स्कूल बंद थे. दूसरी लहर ने स्कूल खुलने के इंतजार को और लंबा किया. इन सबके बीच. कई राज्यों के स्कूलों में चहल पहल लौट आई है. स्कूलो की ये रौनक बनी रहे. इसके लिए स्कूल खास एहतियात बरत रहे हैं. फिलहाल मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा, पंजाब और नागालैंड में कुछ शर्तों के साथ स्कूलों को खोला गया है. मसलन सभी छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है. अलग अलग क्लास के स्टूडेंट अलग अलग दिन स्कूल आ रहे है. वहीं कर्नाटक में अभी स्कूल तो नहीं खोले गए हैं. लेकिन कॉलेज के गेट छात्रों के लिए खोल दिये गए हैं. देखें वीडियो.

ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच फंसा शख्स, RPF के जवान ने जान पर खेलकर बचाई जान

25 जुलाई 2021

तस्वीरें दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन की हैं.सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि एक ट्रेन प्लेटफॉर्म से निकल रही है.हाथों में बैग लिए दो लोग ट्रेन पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन चलती ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश उनमें से एक शख्स को भारी पड़ गई. उस शख्स का पैर फिसल गया और वो शख्स ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच मे फंस गया. तभी RPF का एक जवान और एक दूसरा शख्स ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच फंसे शख्स को बचाने की कोशिश करते हैं लेकिन नाकाम हो जाते हैं. इसी बीच ट्रेन के साथ घिसटता हुआ शख्स RPF के जवान से दूर चला जाता है. उम्मीद दम तोड़ने लगती है...लेकिन आरपीएफ के जवान ने हार नहीं मानी .वो फिर उठा और ट्रेन के पीछे दौड़ा और फिर उस शख्स को पकड़ कर प्लेटफॉर्म की तरफ खींच लिया. देखें वीडियो.

मध्य प्रदेश में शुरू हुआ गर्भवती महिलाओं का कोरोना वैक्सीनेशन, देखें गुड न्यूज

24 जुलाई 2021

कोरोना के खिलाफ जंग में मध्य प्रदेश ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. मध्यप्रदेश में आज से गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना का टीका लगाने का काम शुरू हो गया. अभियान के पहले दिन गर्भवती महिलाएं उत्साह के साथ टीकाकरण केंद्र पहुंची और टीका लगवाया. गर्भवती महिलाओं को भी टीके की दो खुराक दी जाएगीं. डॉक्टरों का कहना है कि गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाते समय वैसी ही सावधानियां रखनी होंगी जैसे नॉर्मल लोगों को रखनी होती हैं. राज्य सरकार गर्भवती महिलाओं के लिए स्पेशल अभियान चलाया जा रहा है. मेडिकल ऑफिसर इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं...राज्य सरकार की कोशिश है कि गर्भवती महिलाओं को जल्द से जल्द दोनों टीके लग जाएं. देखें वीडियो.

बंगाल की खाड़ी में ब्रिटेन और भारत की नौसेना ने दिखाई ताकत, देखें 'गुड न्यूज'

23 जुलाई 2021

भारतीय नौसेना दिन ब दिन अपनी ताकत बढ़ा रही है. इस ताकत को और पैना करने के लिए भारतीय नौसेना ने ब्रिटेन रॉयल नेवी के साथ एक पैसेज युद्धाभ्यास किया. इस युद्धाभ्यास में दोनों नौसेनाओं ने अपनी काबिलियत को परखा. गुरुवार को भारतीय नौसेना ने दो दिनों के इस पैसेज युद्धाभ्यास को सफलता के साथ पूरा किया. बंगाल की खाड़ी में ये युद्धाभ्यास दोनों नौसेनाओं के एक साथ काम करने की क्षमता को बेहतर बनाने के लिए था. इस अभ्यास के साथ नौसेना ने समंदर में होने वाले टकराव के हर पहलू पर अपनी तैयारी पूरी कर ली. देखें तेज 'गुड न्यूज'.

फ्रांस से तीन और राफेल जेट पहुंचे भारत, 8 हजार किमी नॉनस्‍टॉप तय की दूरी

22 जुलाई 2021

तीन और राफेल विमानों का बेड़ा हिंदुस्तान पहुंचा चुका है.अब तक 24 राफेल विमान भारतीय वायुसेना को मिल चुके हैं. इन विमानों की गर्जना ही दुश्मनों में सिहरन पैदा कर देती है.जब-जब देश के ये महापराक्रमी आसमान को नापते हैं तो चीन और पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ जाती है. बुधवार को फ्रांस से महापराक्रमी वायुवीर राफेल के तीन और विमान हिंदुस्तान पहुंचे हैं. राफेल के तीनों विमानों ने फ्रांस के इस्त्रेस एयरबेस से उड़ान भरी और बिना रुके 8 हजार किलोमीटर की लंबी दूरी बिना कहीं रुके पूरी की. इस दरम्यान संयुक्त अरब अमीरात की वायुसेना ने अपने हवाई क्षेत्र में उड़ते हुए ही तीनों राफेल में ईंधन भरा. देखें 'गुड न्यूज'

जम्मू के कठुआ में कैसे एयरफोर्स और NDRF ने रेस्कयू ऑपरेशन को दिया अंजाम

21 जुलाई 2021

जम्मू के कठुआ पहाड़ी इलाके में जहां उझ नदी में आए उफान के बीच यहां मौजूद पांच ग्रामीण फंस गए थे. इसकी जानकारी कठुआ एयरफोर्स को मिली थी. जिसके बाद शुरू हुआ समंदर में तब्दील हो चुके इस इलाके में 5 जिंदगियों का रेस्क्यू ऑपरेशन का दौर चला. इनमें से एक व्यकित सबसे ज्यादा मुश्किल हालात में था. जिसे हेलिकॉप्टर से निकाला गया.जबकि बाकी चार नदी के दूसरी तरफ फंस गए थे. इस काम में एनडीआरएफ की इस टीम ने भी वायुसेना की मदद की. और इस तरह से पूरा हुआ मुश्किल में फंसी पांच जिंदगियों का रेस्क्यू ऑपरेशन. देखें वीडियो.

आंध्र प्रदेश के 7933 गांव और वार्ड सेक्रेटेरिएट्स में नहीं एक भी एक्टिव कोरोना केस

20 जुलाई 2021

आंध्र प्रदेश में 7,933 गांव और वार्ड सेक्रेटेरिएट्स में एक भी एक्टिव कोरोना केस नहीं है. कुल 15,001 गांव और वार्ड सेक्रेटेरिएट्स में से 7933 गांव और वार्ड सेक्रेटेरिएट्स में जीरो एकेटिव कोरोना केस होना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है. आंध्र प्रदेश का रिकवरी रेट 98.05 है और मोर्टैलिटी रेट मात्र 0.68 प्रतिशत है. वहीं दूसरी ओर कोरोना की तीसरी लहर पर देश के कई संस्थान स्टडी कर रहे हैं. इनमें से कुछ का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर का पीक अक्टूबर नवंबर के बीच आएगा. वहीं ये भी माना जा रहा है कि भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में तीसरी लहर की शुरूआत हो चुकी है. लेकिन देश में जिस अंदाज में लापरवाही सामने आ रही है, यही स्थिति इसी साल मार्च में बनी थी. जब लगने लगा था कि पहली लहर खत्म हो चुकी है. देखिए ये रिपोर्ट.

गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए जमशेदपुर पुलिस ने हर थाने में बनाया स्मार्टफोन बैंक

19 जुलाई 2021

कोरोना काल में बच्चों का स्कूल जाना बंद हो गया है ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई को तवज्जो दी जा रही है. अधिकतर गरीब बच्चों के परिवारों में स्मार्ट फोन नहीं होते हैं ऐसे में गरीब बच्चों के लिए पढ़ाई कर पाना संभव नहीं हो पाता ऐसे में जमशेदपुर पुलिस कि ये पहल रंग ला रही है और लोग अपने नए पुराने फोन थानों में आकर सौंप रहे हैं. इसके लिए जमशेदपुर पुलिस ने अपने हर थाने पर स्मार्टफोन बैंक बनाया है. 6 दिनों में अब तक 200 से ज्यादा फोन जमा किए जा चुके हैं. यहीं नहीं लोगों ने अपने लैपटॉप भी जमा कराए हैं जिन्हें उचित समय आने पर बच्चों के बीच बांट दिया जाएगा. देखें वीडियो.

RAS ऑफिसर बन कर क्षेत्र का नाम किया रोशन, मिलिए राजस्थान की इन पांच बहनों से

18 जुलाई 2021

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के एक ही परिवार की इन पांच बेटियों ने आरएएस अफसर बनकर इतिहास रच दिया है. पहले दो बेटियों ने आरएस एक्जाम में कामयाबी का परचम लहराया और अब तीन बेटियों ने एक साथ आरएएस अफसर बनकर साबित कर दिया है कि बेटियां बेटों से किसी भी सूरत में कम नहीं. मंजू और रोमा पहले ही आरएएस अफसर बन चुकी हैं. एक बीडीओ हैं तो दूसरी सहकारिता विभाग में हैं. और अब रितु, अंशु, सुमन ने आरएएस बनकर पूरे गांव का नाम देशभर में रोशन कर दिया है. खास बात ये भी है कि ये बेटियां किसान परिवार से हैं. घर में आर्थिक तंगी थी. बावजूद इसके सारी अड़चनों के पार जाकर इन्होंने कामयाबी हासिल की है. देखें वीडियो.

क्रिकेट के दीवानों के लिए गुडन्यूज, T-20 वर्ल्ड कप में भारत-PAK में होगी जोरदार टक्कर

16 जुलाई 2021

क्रिकेट के दीवानों के लिए गुडन्यूज़ ये है कि उन्हें इस साल भारत-पाकिस्तान का धमाकेदार मुकाबले देखने को मिलेगा. ICC ने इस साल होने वाले टी-20 विश्वकप मुकाबलों के ग्रुप की घोषणा कर दी गई है. भारत और पाकिस्तान दोनों को ग्रुप 2 में रखा गया है. मतलब लीग मैच में इन दोनों टीमों की टक्कर अब तय है. ग्रुप 2 में भारत-पाक के अलावा न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान हैं. वहीं ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, द. अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ को जगह मिली है. इस साल टी-20 वर्ल्डकप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेला जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

काशी में 186 करोड़ की लागत से बना रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, ये हैं खासियतें

15 जुलाई 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, जहां उन्होंने कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने 186 करोड़ की लागत से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी उद्घाटन किया. जिसे भारत और जापान ने मिलकर तैयार किया है. इस कन्वेंशन सेंटर में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं और इसकी छत शिवलिंग के आकार में बनाई गई है. यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर जमीन पर बनाया गया है और इसमें 1,200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. देखिए आज की गुड न्यूज.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए कितना बढ़ गया महंगाई भत्ता

14 जुलाई 2021

आज की सबसे बड़ी गुडन्यूज़ ये है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ा दिया है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को सीधे तौर पर फायदा पहुंचेगा. सरकार ने सेंट्रल एम्पलॉइज के महंगाई भत्ते यानी डीए को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. इस तरह से केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते में कुल 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ये अहम फैसला लिया गया. फैसले के मुताबिक 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से लागू होने वाली तीनों किस्तों पर लगी रोक हटा दी गई है. अब इस फैसले के बाद सितम्बर से कर्मचारियों को डीए मिलने लगेगा. यकीनन महंगाई के दौर में ये केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए बड़ी राहत है. देखिए ये रिपोर्ट.