scorecardresearch
 

गुड न्यूज

देश की रक्षा करने वालीं कलाइयां कहीं सूनी न रह जाएं, बच्चियों ने बांधी BSF जवानों को राखी

22 अगस्त 2021

आज की सबसे बड़ी गुडन्यूज़ है रक्षा बंधन के त्यौहार की. अपने घर से दूर देश की सुरक्षा में तैनात जवान अक्सर त्योहार पर अपने घर पर नहीं होते हैं. देश की सेवा में जुटे ऐसे ही जवानों को हरियाणा के गुरुग्राम की छोटी-छोटी बच्चियों ने राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया. कुछ महिलाओं ने भी बीएसएफ के जवानों की कलाई पर राखी बांध कर रक्षा बंधन का त्योहार मनाया. बीएसएफ की 95 बटालियन में राखी का पर्व मनाने पहुंची बहनों को डीआईजी ने भी शुभकामनाएं दीं. सभी जवानों को राखी की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि जवान अपने घर से दूर हर समय देश की सुरक्षा में तैनात रहता है. हर जवान के लिए देश की हर बेटी उसकी बहन है. देखिए ये रिपोर्ट.

पाकिस्तानी बहन जो PM मोदी को 26 साल से बांध रही राखी, देखें गुड न्यूज

21 अगस्त 2021

कमर जहां ने हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए खास राखी तैयारी की है. यही नहीं भाई मोदी के नाम एक चिट्ठी भी लिखी है जिसमें भाई-बहन के बेहतरीन रिश्ते की ताजगी दिखती है. पाकिस्तानी बहन कमर जहां अपने भाई नरेंद्र मोदी को हर साल राखी बांधती है या भेजती है. ये सिलसिला पिछले 26 सालों से जारी है. पिछले साल कोरोना काल के चलते कमर जहां पीएम मोदी को रुबरू राखी नहीं बांध पाईं लेकिन फिर भी राखी भेजना नहीं भूलीं. बहन कमर जहां और भाई नरेंद्र मोदी के रक्षाबंधन की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. देखिए गुड न्यूज.

बच्चों की कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म, देखें गुड न्यूज

20 अगस्त 2021

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान तेज गति से जारी है. वर्तमान समय में 18 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जा रहा है, जबकि बच्चों के टीके का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इस बीच, बच्चों की वैक्सीन को लेकर भी राहत भरी खबर आई है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) की डायरेक्टर प्रिया अब्राहम ने जानकारी दी है कि बच्चों की कोरोना वैक्सीन सितंबर तक आ सकती है. इसके लिए दो से 18 साल की उम्र वालों के लिए विभिन्न अस्पतालों में ट्रायल भी चल रहा है. कोरोना के खिलाफ बच्चों के लिए ये हथियार बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला है. देखें गुड न्यूज.

South China Sea में भारत-वियतनाम का साझा युद्धाभ्यास, चीन की उड़ी नींद, देखें गुड न्यूज

19 अगस्त 2021

चीन की मनमानी को खत्म करने के लिए भारत और वियतनाम ने साउथ चाइना सी में साझा युद्धाभ्यास किया है. नौसेना के इस युद्धाभ्यास में भारत के दो युद्धपोतों ने हिस्सा लिया. आईएनएस रणविजय और आईएनएस कोरा के इस युद्धाभ्यास से चीन की नींद उड़ गई है. आईएनएस रणविजय और आईएनएस कोरा के इस युद्धाभ्यास से चीन की नींद उड़ गई है. 1987 से आईएनएस रणविजय नौसेना का ताकतवर योद्धा है. आईएनएस रणविजय पर सर्फेस टु सर्फेस मिसाइल भी है. एंटी एयर मिसाइल और गन से लैस के आईएनएस रणविजय युद्धपोत पर हेवी वेट टॉरपीडो एंटी सबमरीन रॉकेट भी मौजूद है. वियतनाम के साथ भारत की ये नेवल एक्सरसाइज ड्रैगन के माथे पर शिकन ला रही है. देखें गुड न्यूज का ये एपिसोड.

अफगानिस्तान से भारतीयों की वापसी जारी है, हर एक नागरिक को वतन लाएगी सरकार

18 अगस्त 2021

आज सबसे ज्यादा भरोसे और उम्मीद की जरुरत उन भारतीयों को है जो अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं. तो सबसे पहले दिखाते हैं वो खबर जो अफगानिस्तान में फंसे हिंदुस्तानियों और उनके परिवार को हिम्मत देगी. ये भरोसा देगी कि वहां फंसे भारतीय नागरिकों का रेस्क्यू हर हाल में होगा. सरकार पूरा जोर लगा रही है. हौसला तब और बढ़ेगा जब रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में उन लोगों से सुनेंगे जो अफगानिस्तान से सकुशल लौटे हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि जिन लोगों के अपने अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हैं उनके परिवारों का हर लम्हा चिंता में गुजर रहा होगा. ऐसे में उनके लिए ये जानना जरुरी है कि अब तक कितने लोगों का रेस्क्यू हो चुका है. देखिए गुडन्यूज का एपिसोड.

सकुशल स्वदेश लौटे अफगान में फंसे 100 से ज्यादा नागरिक, देखें गुडन्यूज

17 अगस्त 2021

अफगानिस्तान में हाहाकार मचा हुआ है. ऐसा आतंक है कि लोग किसी भी कीमत पर अफगानिस्तान छोड़ देना चाहते हैं. इन खौफनाक हालात के बीच भारत सरकार ने अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को नई उम्मीद दी है. ये भरोसा दिया है कि उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. इसी रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत 100 से ज्यादा लोगों को लेकर एक विमान आज दिल्ली पहुंच चुका है. ये सिलसिला तब तक चलेगा जब तक वहां से सभी भारतीयों को निकाल नहीं लिया जाता. 120 भारतीयों को लेकर जैसे ही वायुसेना का विमान जामनगर पहुंचा, लोगों की जान में जान आई. मंगलवार की सुबह भारतीय वायुसेना का विमान तमाम शंकाओं और आशंकाओं के बीच अफगानिस्तान मे फंसे भारतीयों को लाने के लिए रवाना हुआ था. देखिए ये रिपोर्ट.

तालिबानी हुकूमत पर दिल्ली में रह रहे अफगानी शरणार्थी क्या बोले?

16 अगस्त 2021

भारतीय वायुसेना का विमान C-17 ग्लोबमास्टर काबुल एयरपोर्ट पहुंच गया है. काबुल में फंसे भारतीयों को वापस लाने की तैयारी की जा रही है. अफगानिस्तान के हजारों लोग आज शरणार्थियों की शक्ल में भारत में रह हैं. वो अपनी जिंदगी का लंबा अरसा भारत में गुजार चुके हैं. वो ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं कि वो भारत में हैं, इसलिए महफूज़ हैं. अफगानिस्तान के हालात उन्हें डरा रहे हैं. भारत की शरण में वो खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए भारत एक बड़ा सहारा है. भारतीय भूमि उन्हें हौसला दे रही है. देखिए भारत में रह रहे अफगान शर्णार्थियों का क्या कुछ कहना है. देखिए ये एपिसोड.

जश्न-ए-आजादी पर भारतीय सेना ने फहराया सबसे ऊंचा तिरंगा, देखें गुड न्यूज

15 अगस्त 2021

पूरे देशभर में आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. इस मौके पर देश के अलग अलग हिस्सों से जश्न की तस्वीरें सामने आ रहीं हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आठवीं बार लाल किले पर झंडा फहराने के बाद लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. आज देश के अलग अलग राज्यों में बिभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और झंडा फहराया गया. इस बार घाटी में भी जश्न-ए-आजादी की खूबसूरत झलकियां देखने को मिली हैं. 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया. ये राष्ट्रीय ध्वज 100 फीट ऊंचा है. देखें गुड न्यूज.

थर्ड वेव से निपटने के लिए 14744 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, देखें गुड न्यूज

14 अगस्त 2021

कोरोना की पहली और दूसरी लहर से सरकार ने सीख लेकर तीसरी लहर की तैयारियों में अभी से जुट गई है. इसके लिए सरकार 14 हजार 744 करोड़ का बजट जारी किया है. जिसके तहत कोरोना के खिलाफ इंफ्रास्ट्रचर को मजबूत बनाया जाएगा. ताकि हम कोरोना से डटकर मुकाबला कर सकें. वहीं, अयोध्या से आई खबर ने रामलला के भक्तों का दिल खुश कर दिया. अवध में सदियों पुरानी परंपरा रही है कि सावन की फुहारों में ठाकुर जी भी आम लोगों की तरह झूला झूलते हैं. श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास ने रामलला की सेवा में 21 किलो की चांदी का झूला समर्पित किया है. अयोध्या के मुख्य पुजारी ने नागपंचमी के मौके पर रामलला को झूले पर विराजमान करके झूला झुलाया. देखें गुड न्यूज.

लौटने लगी सैलानियों वाली रौनक, देखें कश्मीर से दक्षिण भारत तक की ये रिपोर्ट

13 अगस्त 2021

बीते तीन साल से दक्षिण के मुन्नार की वादियां वीरान थीं. लेकिन अब यहां फिर से रंगत लौटने लगी है. सैलानियों की आमद होने लगी है. इलाके के लोग खुश हैं क्योंकि पर्यटकों के आने से जिंदगी भी रफ्तार पकड़ेगी. इसके अलावा कश्मीर की बंगस की वादियों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. कोरोना के चलते ये छूट शर्तों के साथ मिली है. पर्यटकों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए स्थानीय प्रशासन और सरकार कमर कस कर तैयार हैं. बंगस की हसीन वादियों में आ कर पर्यटक भी बेहद खुश हैं. देखें गुड न्यूज.

पॉल्यूशन फ्री होगी दिल्ली, एंटी स्मॉग टॉवर और इलेक्ट्र‍िक बसों का म‍िला तोहफा

12 अगस्त 2021

दिल्ली की फिजाओं में प्रदूषण के घुल जाने का दर्द पुराना है लेकिन अब दिल्ली की ये तकलीफ दूर होने जा रही है. दिल्ली में लगने जा रहे 40 पंखें ना केवल हवा से प्रदूषण को खत्म करेंगे बल्कि दिल्ली की फिजा भी साफ करेंगे. पिछले कुछ सालों में दिल्ली में तमाम मौसम के साथ स्मॉग का मौसम भी आता है. एक तरह से कहें तो सर्दियों की आहट के साथ स्मॉग दिल्ली का सलाना सरदर्द बन चुका है लेकिन अब दिल्ली की ये टेंशन खत्म होने वाली है. ये टॉवर दिल्ली में प्रदूषण की समस्या का समाधान साबित होने वाला हैं. दिल्ली की खराब से बेहद खराब हवा को ये 40 पंखे मिलकर चुटकियों में हटाएंगे. देखें ये वीडियो.

गुड न्यूज: दिल्ली में DL समेत 33 कामों के लिए RTO जाने की नहीं जरूरत

11 अगस्त 2021

दिल्लीवालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजधानी में फेसलेस सर्विस स्कीम आज से चालू हो गई है. इसके तहत आपको परिवहन विभाग की कई सेवाएं घर बैठे मिलेंगी. इन सेवाओं में ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल है. घर पर ही टेस्ट देकर लर्निंग लाइसेंस जनरेट हो जाएगा. डुप्टिकेट डीएल बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी ट्रांसपोर्ट दफ्तर जाने की जरुरत नहीं है. समझ लीजिए परमानेंट ड्राइविंग टेस्ट और गाड़ी के फिटनेस टेस्ट को अलावा हर सेवा आपको ट्रांसपोर्ट दफ्तर के धक्के खाए बिना मिल जाएगी. परिवहन विभाग की करीब 33 सेवाएं आपको घर बैठे मिल पाएंगी. दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने इस योजना को लॉन्च कर दिया है. देखें गुड न्यूज.

दिल्ली में शर्तों के साथ खोले गए 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल, देखें गाइडलाइंस

10 अगस्त 2021

देश की राजधानी दिल्ली में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए शर्तों के साथ स्कूल खोल दिए गए हैं. सावधानियों में कोई कोताही ना हो, किसी किस्म का कोई कन्फ्यूजन ना हो इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने गाइडलाइंस जारी की हैं. शिक्षा निदेशालय की ओर से गाइडलाइन आ गई है. जिसके तहत स्कूलों को तमाम नियमों का पालन करना होगा. मसलन स्कूलों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे इंतजाम करने होंगे. इमरजेंसी हालात में स्कूलों में क्वारंटीन की व्यवस्था करनी होगी. यही नहीं स्कूल आने वाले स्टूडेंट को रोज मेडिकल चेकअप से गुजरना होगा और स्कूलों को पहले की तरह ऑनलाइन क्लासेज भी चलानी होंगी. स्कूल के लिए जारी गाइडलाइंस के बारे में विस्तार से जानने के लिए देखिए ये रिपोर्ट.

दिल्ली मेट्रो के लाखों मुसाफिरों के लिए खुशखबरी, देखें गुड न्यूज

07 अगस्त 2021

दिल्ली में मेट्रो यात्रियों को आज बड़ी राहत मिली है. दरअसल पिंक लाइन पर अटके पड़े एक सेक्शन को आज चालू कर दिया गया. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में जैसे ही पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी-मयूर विहार सेक्शन पर मेट्रो ने रफ्तार पकड़ी, मेट्रों के मुसाफिरों का लंबा इतंजार खत्म हो गया. एक वर्चुअल कार्यक्रम में इस सेक्शन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई गई. पिंक लाइन पर मेट्रो की आवाजाही तो काफी पहले शुरू हो चुकी थी लेकिन कुछ दिक्कतों के कारण त्रिलोकपुरी और मयूर विहार के बीच पड़ने वाले गलियारे को खोला नहीं जा सका था. लंबी जद्दोजहद के बाद ये गलियारा आज खोल दिया गया. देखिए गुड न्यूज.

ओलंप‍िक में भारतीय ख‍िलाड़ियों की धूम, शहर-शहर ऐसे मना जश्न, देखें गुड न्यूज

06 अगस्त 2021

टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक के मुकाबले में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ओलंपिक में 41 साल बाद पदक अपने नाम कर लिया. इस जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है. भारत ने आखिरी बार 1980 में ओलंपिक का गोल्ड जीता था. इसके बाद भारत को हॉकी में कभी कोई पदक हासिल नहीं हुआ. भारत का 1980 के बाद ओलंपिक में हॉकी में यह पहला पदक है. ऐतिहासिक जीत के इस मौके पर आज पूरा हिंदुस्तान खुशी से झूम रहा है. देश का कोना-कोना आज ढोल नगाड़ों की आवाज से गूंज रहा है. इस Video में देखिए शहर-शहर ऐसे मना जीत का जश्न.

रवि दहिया ने पक्का किया पदक, अब गोल्ड के ठोकेंगे ताल

04 अगस्त 2021

फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग में कजाकिस्तान के सनायव नूरिस्लाम को हराकर रवि कुमार दहिया ने फाइनल में जगह बना ली है और देश के लिए सिल्वर मेडल पक्का कर दिया है. हालांकि रवि कुमार शुरुआती मुकाबले में पिछड़ गए थे. फिर जबरदस्त वापसी करते हुए रवि दहिया ने बाजी अपने नाम कर ली. वहीं दूसरी ओर दीपक पूनिया हालांकि फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग का सेमीफाइनल मुकाबला हार गए हैं. उन्हें अमेरिका के टेलर डेविड मॉरिस से मात मिली. हालांकि अभी मेडल की उम्मीद बनी हुई है. वो ब्रॉन्ज़ के लिए अगला मुकाबला खेलेंगे. अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो.

उत्तराखंड सरकार का अहम फैसला, निराश्रित बच्चों को हर महीने 3 हजार रूपए की सहायता

03 अगस्त 2021

कोरोना एक ऐसी जानलेवा महामारी है जिसने पूरी दुनिया में लाखों करोड़ो घर उजाड़ दिए. हिन्दुस्तान में भी ऐसे कई घर हैं जिनकी खुशियां इस महामारी ने तबाह कर दी. ऐसे में केंद्र के साथ राज्य सरकारों ने भी जनता की मदद के लिए सहायता का हाथ बढ़ाया है और बेसहारा को सहारा देने की योजना बनाई है. ऐसी ही एक योजना लेकर आई ये उत्तारखंड सरकार. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत आने वाले बच्चों को 01 जुलाई, 2021 से 21 साल तक की आयु तक हर महीने 3 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. देखें वीडियो.

कोरोना के तीसरे लहर के खतरे के बीच अब इन राज्यों में भी लंबे समय बाद खोले गए स्कूल

02 अगस्त 2021

देश में कोरोना ने बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान पहुंचाया है. पिछले डेढ़ साल से ज्यादा वक्त से स्कूल बंद हैं. कहीं कहीं खुले भी हैं तो उस तरीके से क्लास नहीं चल रहे. जैसे चलने चाहिए. इसलिए राज्य सरकारे बच्चों को लेकर चिंतिंत हैं और वहां से फिर से स्कूल खोले जा रहे हैं. पिछले हफ्ते भी कई राज्यों में स्कूल खोले गए और उनमें पढाई चल भी रही है. लेकिन कोरोना गाइडलाइंस के साथ उत्तराखंड, पंजाब, झारखंड और छत्तीसगढ़ में आज स्कूल खुल गए. लेकिन छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने का पैरेंट्स एसोसिएशन ने विरोध किया है. एसोसिएशन का कहना है कि जब सब तरफ तीसरी लहर आने का अंदेशा जताया जा रहा है ऐसे में स्कूल खोलना जायज नहीं है. देखें वीडियो.

लगातार 2 ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी सिंधु

01 अगस्त 2021

टोक्यो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया है. चीन की बिंगजियाओ को हराकर पीवी सिंधु ने ओलंपिक में ब्रॉन्ज़ मेडल झटक लिया है. इसी के साथ पीवी सिंधु ओलंपिक में लगातार 2 मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. रियो ओलंपिक में भी पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल जीता था. इससे पहले पहलवान सुशील कुमार ने ओलंपिक में बैक-टू-बैक दो मेडल जीते थे. सिंधु के इस जीत के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर बधाई दी. इसके अलावा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सिंधु के इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है. देखें वीडियो.

CBSE 12वीं में 99% से ज्यादा छात्र पास, जान‍िए नतीजों की अहम बातें

30 जुलाई 2021

कोरोना काल में एक बड़ा चैलेंजिंग टास्क पूरा हुआ. सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक सीबीएसई 12वीं के नतीजों के ऐलान का निर्देश दिया था जो आज 30 तारीख को ही पूरा हो गया. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार, 30 जुलाई 2021 को दोपहर 2 बजे 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया. परीक्षा में छात्रों की कामयाबी का आंकड़ा भी दिल खुश करनेवाला है. 99 फीसदी से भी ज्यादा छात्र परीक्षा में कामयाब रहे. CBSE Board 12th Result 2021 में इस साल छात्राओं का पास प्रतिशत 99.67% और वहीं छात्रों का 99.13% पास प्रत‍िशत रहा. दिल्ली रीजन में इस साल 99.84% छात्र पास हुए हैं. वहीं केंद्रीय विद्यालय का रिजल्ट 100 फीसदी रहा. जान‍िए नतीजों की अहम बातें.

अनंतनाग: कोरोना काल में बच्चों के लिए पढ़ने का आस बना कम्यूनीटि क्लास

30 जुलाई 2021

आतंकवाद से प्रभावित साउथ कश्मीर के अनंतनाग से एक तस्वीर नाउम्मीदी में उम्मीद की किरण को लेकर सामने आई है. देश के नौनिहाल अपना करियर संवारने के लिए मंजिल की ओर चल पड़े हैं. बीमर नरसर गांव के बच्चों को लॉकडाउन ने घरों में कैद रखा. स्कूलों से दूरी बना दी. स्मार्ट फोन की कमी ने ऑनलाइन क्लास की संभावनाओं पर पानी फेर दिया. लेकिन, अब एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कम्युनिटी क्लास के जरिए इस कमी को दूर करने का तरीका ढूंढ निकाला है. कम्युनिटी क्लास का मकसद कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों की पढ़ाई जारी रखनी है. देखें वीडियो.