scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

गूगल मैप्स पर नहीं दिख रही आपकी दुकान तो ऐसे करें ऐड

Google Maps
  • 1/6

Google Maps पर अगर आप किसी जगह को जोड़ना चाहते हैं तो कंपनी इसकी सुविधा देती है. इसमें आप अपनी दुकान, शोरूम को भी जोड़ सकते हैं. इसके अलावा अगर आप को लगता हैं कि किसी जगह को मैप पर होना चाहिए लेकिन वो नहीं है तो आप उसे भी ऐड कर सकते हैं. 

Google Maps
  • 2/6

इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स करने होंगे. इन स्टेप्स की मदद से आप किसी भी मिसिंग प्लेस को गूगल मैप्स पर डाल सकते हैं. गूगल मैप्स पर मिसिंग प्लेस एंड्रॉयड फोन या टेबलेट से ऐड करना ज्यादा आसान है. यहां आपको एंड्रॉयड फोन या टेबलेट से गूगल मैप्स में प्लेस ऐड करना बता रहे हैं. 

Google Maps
  • 3/6

सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड फोन या टेबलेट में गूगल मैप्स के ऐप को ओपन करें. सबसे नीचे में आपको कंट्रीब्यूट का ऑप्शन दिख रहा होगा. उस पर टैप करें. कंट्रीब्यूट वाले ऑप्शन में आपके अब दिए गूगल मैप्स पर दिए गए रिव्यू दिखते हैं. यहां पर आपको ऐड प्लेस का ऑप्शन भी नजर आएगा. इस पर टैप कर लें. 

Google Maps
  • 4/6

इसके बाद यहां कुछ सवाल पूछे जाएंगें. उनके जवाब आपको देने होंगे. सबसे पहले आप जिस प्लेस को ऐड करना चाहते है उसका नाम भरें. उसके बाद उसकी कैटेगरी को सेलेक्ट करें. लोकेशन के ऑप्शन में आप मैन्युअली या मैप पर सेलेक्ट कर लोकेशन डाल सकते हैं.

Google Maps
  • 5/6

इसके बाद उस प्लेस का कोई फोन नंबर है तो उसे डालें. यहां पर आप प्लेस के खुलने के वर्किंग ऑवर भी डाल सकते हैं. सारी इंनफार्मेशन भरने के बाद इसे सबमिट कर दें. गूगल मैप्स पर ये अपडेट दिखने में 15 दिन तक का समय लग सकता है. 

Google Maps
  • 6/6

अगर 15 दिन के बाद भी ये अपडेट मैप्स पर नहीं दिख रहे हैं तो आप अपने दोस्तों के अकाउंट से भी इस प्रोसेस को कर लें. ताकि ज्यादा से ज्यादा रिस्पांस गूगल तक पहुंच जाएं. ज्यादा रिस्पांस आने से इस प्रोसेस तेजी आ जाती है. आपका मिसिंग प्लेस भी मैप्स पर दिखने लगता है.