scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

YouTube से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके, हो सकते हैं मालामाल

YouTube
  • 1/11

YouTube पर आप कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना अकाउंट मोनेटाइजेशन कराना होगा. YouTube Partner Program के तहत कंपनी क्रिएटर्स को बढ़ावा देने के लिए फंड रिलीज करती है. YouTube लगातार नए-नए तरीकों से क्रिएटर्स को पैसे कमाने का मौका देता है. आइए जानते हैं ऐसे ही 10 आसान तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं.

YouTube
  • 2/11

YouTube पर Shorts काफी पसंद किए जा रहे हैं. हाल में ही YouTube Shorts ने 5 ट्रिलियन व्यूज का मार्क पार किया है. ऐप ने साल 2021-22 के लिए 10 करोड़ डॉलर का YouTube Short Fund जारी किया है. YouTube ने बताया कि वह हर महीने व्यूज और इंगेजमेंट के बेस पर क्रिएटर्स को 100 डॉलर से 10 हजार डॉलर तक देते हैं. क्रिएटर्स इसकी मदद से हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

YouTube
  • 3/11

क्रिएटर्स के रेवेन्यू का मुख्य सोर्स YouTube पर दिखने वाले Ads हैं. क्रिएटर्स को ज्यादातर रेवेन्यू उनके वीडियोज पर दिखाए जाने वाले Ads से मिलता है. अपने चैनल को मोनेटाइज करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

YouTube
  • 4/11

YouTube Premium एक पेड सब्सक्रिप्शन ऑप्शन है. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स Ads फ्री कंटेंट देख सकते हैं. साथ ही उन्हें बैक ग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड और YouTube Music ऐप का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन मिलता है. ऐप की मानें तो सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू का ज्यादातर हिस्सा YouTube पार्टनर्स को मिलता है.

YouTube
  • 5/11

चैनल मेंबरशिप भी YouTube पर कमाई का एक तरीका है. क्रिएटर्स मंथली पे करने वाले मेंबर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट ऑफर कर सकते हैं. इसके साथ ही क्रिएटर्स अपना मंथली प्राइस भी सेट कर सकते हैं. 

YouTube
  • 6/11

YouTube पर फैंस लाइव स्ट्रीमिंग और प्रीमियर को देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं. सुपर चैट यूजर्स को चैट स्ट्रीम में दूसरों से अलग करता है. इसके साथ ही ऐसे यूजर्स पर क्रिएटर्स का ध्यान भी जाता है. यूजर्स इसके लिए सुपर चैट खरीदते हैं और यह भी कमाई का एक तरीका है.

YouTube
  • 7/11

YouTube पर व्यूअर्स क्रिएटर्स के काम को Super Thanks के जरिए सपोर्ट कर सकते हैं. अतिरिक्त बोनस के रूप में फैंस को एक कलरफुल और अलग कमेंट मिलता है, जो उनके पर्चेज को हाईलाइट करता है. इसपर क्रिएटर्स रिस्पॉन्ड भी कर सकते हैं.

YouTube
  • 8/11

सुपर थैंक्स की तरह ही Super Sticker भी क्रिएटर्स को सपोर्ट करने का एक तरीका है. फैंस लाइव स्ट्रीमिंग और प्रीमियर्स के दौरान Super Sticker इस्तेमाल कर सकते हैं. फैंस को यह Sticker खरीदना होता है. 

YouTube
  • 9/11

Merch shelf YouTube चैनल्स को अपने ऑफिशियल ब्रांडेड मर्चेंडाइज को अपने पेज पर दिखाने की परमिशन देता है. क्रिएटर्स ग्लोबली 30 अलग-अलग रिटेलर्स में से इन्हें चुन सकते हैं. हालांकि, इसके लिए क्रिएटर्स को कई Eligibility पूरी करनी होती हैं.

YouTube
  • 10/11

टिकटिंग भी YouTube से कमाई का एक जरिया है. यूट्यूब पर साल 2017 में इस फीचर को जोड़ा गया है, जिसका काम क्रिएटर्स को सपोर्ट करना है. इस फीचर की मदद से सब भी कोई फैन किसी क्रिएटर का वीडियो देखता है, तो उसे क्रिएटर के आने वाले concert की जानकारी मिलेगी. यहां से फैंस क्रिएटर के कॉन्सर्ट के टिकट खरीद सकते हैं. 

YouTube
  • 11/11

YouTube Brand Connect को पहले FameBit के नाम से जाना जाता था. ऐप की मानें तो इस फीचर की मदद से क्रिएटर्स ब्रांड्स के साथ जुड़कर ब्रांडेट कंटेंट तैयार कर सकते हैं, जो प्रभावी और सही होगा. इस फीचर की मदद से ब्रांड्स, क्रिएटर्स और फैंस एक प्लेटफॉर्म पर साथ में कनेक्ट हो सकते हैं.