scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp Trick: आसानी से पढ़ें दूसरों के भेजे मैसेज, नहीं चलेगा किसी को पता, जानिए पूरा तरीका

WhatsApp trick
  • 1/6

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इस पर कई सारे फीचर्स मिलते हैं. यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए WhatsApp समय-समय पर नए फीचर्स जोड़ता रहता है. वहीं पहले से मौजूद कई ऐसे फीचर्स भी हैं, जिनका इस्तेमाल बहुत कम लोगों को पता है. इस फीचर्स का यूज करके आप चोरी-चुपके मैसेज भी पढ़ सकते हैं.

WhatsApp trick
  • 2/6

WhatsApp के ब्लू टिक फीचर से तो आप रू-ब-रू होंगे ही. इस फीचर की मदद से पता चलता है कि आपके भेजे मैसेज किसी ने रीड किए हैं या नहीं. दरअसल, WhatsApp पर सिंगल टिक का मतलब होता है कि मैसेज आपके फोन से सेंड हो गया है, लेकिन दूसरे यूजर तक फिलहाल नहीं पहुंचा है. वहीं डबल टिक का मतलब होता है कि मैसेज सेंड भी हो गया है और यूजर तक डिलीवर भी हो गया है.

WhatsApp trick
  • 3/6

यहां पर एक ट्रिक आती है, जिसकी मदद से आप दूसरे भेजे मैसेज पढ़ तो लेंगे, लेकिन उन्हें पता नहीं चलेगा. गौरतलब है कि WhatsApp Message के रीड होने पर डबल ब्लू टिक आता है. लेकिन WhatsApp पर Blue Tick ऑफ करने का ऑप्शन भी मिलता है, जिसकी मदद से दूसरों को यह नहीं पता चलेगा कि आपने सेंड किया मैसेज पढ़ा है या नहीं.

WhatsApp trick
  • 4/6

आपके मैसेज के साथ नजर आने वाला ब्लू टिक ही दूसरे यूजर तक यह इनफॉर्मेंशन पहुंचाता है कि आपने मैसेज कब पढ़ा है. अगर इसे ऑफ कर दिया जाए, तो दूसरे यूजर्स को कभी पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं. इसके लिए आपको Read Receipts फीचर को ऑफ करना होगा. 

WhatsApp trick
  • 5/6

इस फीचर को ऑफ करने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद आपको सेटिंग में जाना होगा, जहां Account का ऑप्शन मिलेगा. अब आपको Privacy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां यूजर्स को Read Receipts का बॉक्स नजर आएगा. आपको इसे अनटीक करना होगा. 

WhatsApp trick
  • 6/6

इस फीचर के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी हैं. दरअसल, Last Seen ऑफ करने की तरह ही जैसे ही आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं. आपको भी यह नहीं पता चलेगा कि दूसरे यूजर ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं. यानी न तो आपके पढ़े मैसेज पर ब्लू टिक नजर आएगा, ना ही आपके भेजे मैसेज रीड होने पर ब्लू टिक दिखेगा. दूसरी ओर ग्रुप में पढ़े गए मैसेज पर ब्लू टिक नजर आती है.आप ग्रुप चैट में Read Receipts को ऑफ नहीं कर सकते हैं.