scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

Instagram Reels को अपने स्मार्टफोन में सेव और शेयर करने का सबसे आसान तरीका

TikTok
  • 1/7

फोटो शेयरिंग ऐप Instagram का Reels फीचर काफी पॉपुलर हो रहा है. TikTok पर बैन लगने के बाद Instagram ने Reels फीचर की घोषणा की थी. ये टिकटॉक जैसा ही फीचर है. इसमें शॉर्ट स्टाइल के वीडियो बनाए जाते हैं.

Instagram
  • 2/7

TikTok में आसानी से वीडियो को डाउनलोड और शेयर किया जा सकता था. Instagram के Reels फीचर में वीडियो को डाउनलोड करके शेयर करना आसान नहीं है. इस आर्टिकल में हम आपको Instagram Reels के वीडियो को एंड्रॉयड और आईफोन पर डाउनलोड करने का आसान तरीका बताएंगें. 

Instagram
  • 3/7

Instagram Reels को एंड्रॉयड पर सेव करने का तरीका


Instagram Reels को एंड्रॉयड डिवाइस पर लोकली सेव करने के लिए आपको एक थर्ड पार्टी की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Video Downloader for Instagram - Repost Instagram ऐप को डाउनलोड करना होगा.
 

Instagram
  • 4/7

एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करके सेटअप कर लें. ऐप के सेटअप हो जाने पर Instagram ऐप को दोबारा ओपन करें. यहां पर उस Reels वीडियो को सेलेक्ट करें. जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं. Reels वीडियो को ओपन करें. ओपन होने पर थ्री डॉट आइकन पर टैप करके लिंक कॉपी कर लें.

Instagram
  • 5/7

अब डाउनलोड किए गए ऐप को खोल कर उसमें कॉपी किए गए URL को पेस्ट कर दें. आपके गैलरी में वीडियो सेव हो चुकी होगी. इसे आप चाहें तो शेयर भी कर सकते हैं. 

Instagram
  • 6/7

Instagram Reels को आईफोन पर सेव करने का तरीका


आईफोन पर Instagram Reels को सेव करने लिए आपको ऐप स्टोर से InSaver for Instagram ऐप डाउनलोड करना होगा. एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद Instagram के उस रील्स वीडियो पर जाएं. जिसे आप सेव करना चाहते हैं. यहां पर थ्री डॉट पर क्लिक करके लिंक कॉपी कर लें.  
 

Instagram
  • 7/7

अब InSaver for Instagram ऐप को ओपन करें. इसमें लिंक को पेस्ट कर दें. इसके बाद वॉच इट पर टैप करें. फिर ऑपशन्स में जाएं. यहां शेयर पर टैप करके वीडियो को फोटो ऐप में सेव कर लें.