scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

आपका iPhone असली है या नकली? इस आसान तरीके से तुरंत चल जाएगा पता

iPhone
  • 1/6

कई फेक स्मार्टफोन्स भी मार्केट में बिक रहे हैं. इससे कई बार कस्टमर्स ओरिजिनल फोन समझकर फेक स्मार्टफोन खरीद लेते हैं. कई बार लोग फेक iPhone को ओरिजिनल फोन की कीमत पर खरीद लेते हैं. इस वजह से फोन खरीदते टाइम कस्टमर को सावधान रहने की जरूरत है. 
 

iPhone
  • 2/6

अगर आपको लगता है कि आपके पास जो iPhone है वो फेक है तो इसका पता आसानी से लगाया जा सकता है. इसके लिए हम आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहे हैं. इन तरीकों की मदद से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका iPhone ओरिजिनल है या नहीं. 

iPhone
  • 3/6

सबसे पहला स्टेप इसमें IMEI नंबर चेक करना है. यानी बॉक्स ओपन करने से पहले ही आपको IMEI नंबर चेक कर लेना चाहिए. इसके लिए आपको ऐपल की ऑफिशियल वेबसाइट https://checkcoverage.apple.com/in/en पर जाना होगा. यहां पर IMEI नंबर डालने के बाद तुरंत पता चल जाएगा आपकी डिवाइस ओरिजिनल है या नहीं. 

iPhone
  • 4/6

अगर आपकी डिवाइस पुराना हो चुकी है तो वहां पर IMEI नंबर की जगह आप दूसरे तरीकों को अपना सकते हैं. इसके लिए सबसे आसान है iPhone X या उससे नए मॉडल के डिस्प्ले बेजल को चेक करें बॉटम में यूनिफॉर्म बेजल सिर्फ ओरिजिनल वर्जन में ही मिलेगा. फेक डिवाइस का बेजल मोटा होता है. 

iPhone
  • 5/6

ऐपल पेंटालोब स्क्रू का यूज लाइटिंग पोर्ट के पास करता है. स्क्रू के हेड पर पांच ग्रूव्स होंगे. इससे कम मतलब डिवाइस फेक है. इसके अलावा आप फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके फोन का वर्जन क्या है. 

iPhone
  • 6/6

अगर डिवाइस एंड्रॉयड वर्जन बता रहा है तो ये फेक iPhone है. आप फोन के इंटरफेस को भी ध्यान से देखकर इसकी ओरिजिनलिटी के बारे में बता सकते हैं. अगर फोन के लिए साइन इन करने पर आपसे Google या दूसरा अकाउंट मांगा जा रहा है तो ये फेक iPhone है.