scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

WhatsApp को बिना डिलीट किए ऐसे करें लॉग-आउट, नहीं आएंगे नए मैसेज

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp भारत में काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इस ऐप का दावा है कि करोड़ों मैसेज इसके जरिए रोज ट्रांसफर होते हैं. ये काफी ज्यादा है. लेकिन, कई बार आप चाहते हैं कि WhatsApp पर आपको कोई मैसेज ना भेजें. आप इसके मैसेज को साइलेंस नहीं कर सकते हैं. 

WhatsApp
  • 2/6

यानी अगर आपका मोबाइल डेटा या Wi-Fi ऑन है तो आपको मैसेज मिलेगा. आप वॉट्सऐप के बैकग्राउंड डेटा को बंद करके भी नए मैसेज के नोटिफिकेशन को बंद नहीं कर सकते हैं. कई लोग ब्लू टिक ऑफ कर देते हैं लेकिन, उससे भी नए मैसेज आने नहीं बंद हो सकते हैं. 

WhatsApp
  • 3/6

ब्लू टिक ऑफ करने से केवल सेंडर को नहीं पता चल पाएगा कि आपने मैसेज को रीड किया है या नहीं. जैसे ही आप मैसेजिंग ऐप को ओपन करेंगे ये दूसरे यूजर्स को आपका ऑनलाइन स्टेटस दिखाएगा. अभी तक इसे हाइड करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है. 

WhatsApp
  • 4/6

ऐसे में अगर आप बिना इसे डिलीट किए वॉट्सऐप से डिसीपीयर होना चाहते हैं तो उसका पूरा तरीका यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं. ये प्रोसेस काफी सिंपल है. इसके लिए 1 मिनट से भी कम समय लगेगा. इसके लिए आपको केवल एक सेटिंग में बदलाव करना है. 

WhatsApp
  • 5/6

ये है पूरा प्रोसेस

इसके लिए आपको सबसे पहले वॉट्सऐप पर लॉन्ग प्रेस करना होगा. इसके बाद आपके सामने ऐप इंफो और अनइंस्टॉल का ऑप्शन आएगा जिसमें से आपको ऐप इंफो आइकन पर क्लिक करना होगा. फिर आपको Force Stop के बटन पर क्लिक करना होगा. 

WhatsApp
  • 6/6

बैकग्राउंड से वॉट्सऐप को बंद कर दें. इसके बाद आपको नए मैसेज इस पर नहीं मिलेंगे. जो भी सेंडर आपको वॉट्सऐप करेगा उसे केवल सिंगल टिक ही दिखेगा. यानी मैसेज आप तक डिलीवर ही नहीं हुआ है. इस तरह आप बिना वॉट्सऐप अनइंस्टॉल किए नए मैसेज के नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं. ऐप को दोबारा खोलने पर फिर से आपको सारे मैसेज मिलने लगेंगे.