scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

क्या आपका फोन भी हुआ है Pegasus स्पाईवेयर का शिकार? इस फ्री टूल से किया जा सकता है पता

Android Malware
  • 1/6

Pegasus स्पाईवेयर फिर से चर्चा में लौट आया है. इसको लेकर कई लोग काफी चिंतित है. कई लोग जानना चाहते हैं कि उनका फोन भी तो Pegasus का शिकार नहीं हुआ है. इसके लिए तरीका है. Amnesty International के रिसर्चर ने एक टूल जारी किया है. इससे पता लगाया जा सकता है कि आपको फोन पेगासस से प्रभावित हुआ है या नहीं.
 

Hacker
  • 2/6

TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार Amnesty International के रिसर्चर ने एक टूल पब्लिश किया है. इसे कोई भी पता लगा सकता है कि उसका फोन खतरनाक Pegasus स्पाईवेयर से इन्फेक्ट हुआ है या नहीं. आइए जानते हैं इस टूल के बारे में.

Hacker
  • 3/6

इस टूल का नाम मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट (MVT) है. इस टूल को Amnesty के रिसर्चर ने डिजाइन किया है. मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट को लेकर कहा जा रहा है कि इससे पता लगाया जा सकता है कि आपका फोन पेगासस स्पाईवेयर से इन्फेक्ट हुआ या नहीं. 

Malware
  • 4/6

मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट (MVT) एंड्रॉयड और आईफोन दोनों डिवाइस में काम करता है. रिसर्चर ने दावा किया है ये टूल स्पाईवेयर के यूज किए किसी कॉम्प्रोमाइज के इंडिकेटर को डिटेक्ट कर सकता है. इस टूल को GitHub पर फ्री में उपलब्ध करवाया गया है. 

Malware
  • 5/6

ये टूलकिट कमांड लाइन इंटरफेस (CLI) पर काम करता है. इसका सीधा सा मतलब हुआ एक आम यूजर इस टूल को यूज करने में काफी दिक्कत महसूस करेंगे. ये उनके लिए आसान होगा जो कमांड टाइप कर इस टूलकिट का यूज कर सकते हैं. इससे पता लगाया जा सकता है उनका फोन पेगासस से प्रभावित हुआ है या नहीं. 

Malware
  • 6/6

आईफोन के लिए Mobile Verification Toolkit बैकअप और कॉम्प्रोमाइज के कोई भी इंडिकेटर को रीड कर सकता है. एंड्रॉयड डिवाइस के लिए टूल NSO Group के डोमेन से भेजे SMS या टैक्सट का बैकअप चेक करता है. इसके अलावा ये डिवाइस के सभी ऐप्स को भी चेक करता है. ताकि पता चल सके वो कॉम्प्रोमाइज तो नहीं हुआ है.