scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

YouTube ने iOS यूजर्स के लिए जारी किया ये खास फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

YouTube
  • 1/6

YouTube ने दुनियाभर में iOS में YouTube प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए मोस्ट अवेटेड पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को जारी कर दिया है. इस फीचर को भारत में भी जारी किया गया है. इसकी पुष्टि कंपनी ने गैजेट्स 360 से की है. इस अपडेट के बाद से अब iPhone यूजर्स यूट्यूब वीडियोज को मिनी प्लेयर में देख पाएंगे और दूसरे ऐप्स को भी साथ में चला सकेंगे.

YouTube
  • 2/6

गूगल ने शुरुआत में iOS यूट्यूब यूजर्स के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर यानी PiP सपोर्ट की घोषणा इस साल जून में की थी. साथ ही इस हफ्ते की शुरुआत में YouTube ने अपने प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को इस फीचर को जारी करने से पहले टेस्ट करने के लिए इनवाइट भी किया था.

YouTube
  • 3/6

YouTube के एक प्रवक्ता ने गैजेट्स 360 को कंफर्म किया कि कंपनी ने ग्लोबली PiP मोड को सभी यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए iOS में जारी कर दिया है. इस फीचर को धीरे-धीरे iOS यूजर्स के लिए दुनियाभर में जारी किया जा रहा है.

YouTube
  • 4/6

iOS में YouTube PiP मोड का ऐसे करें इस्तेमाल:

यहां हम आपको PiP मोड यूज करने के लिए स्टेप्स बताने जा रहे हैं. हालांकि, इससे पहले ध्यान रहे कि आपको फिलहाल टेस्टिंग के लिए साइनअप करना होगा. इसके लिए आपको वेब ब्राउजर के जरिए www.youtube.com/new पर जाना होगा. यहां आकर 'Picture-in-picture on iOS' लिस्टिंग के अंदर उपलब्ध Try it out बटन पर क्लिक करना होगा. सुनिश्चित करें कि आपने यूट्यूब प्रीमियम अकाउंट में साइन-इन करने के बाद साइट विजिट किया है.

YouTube
  • 5/6

- जैसे ही टेस्टिंग के लिए साइनअप हो जाए यूट्यूब ऐप ओपन करें और अपनी फेवरेट वीडियो पर क्लिक करें.

- इसके बाद अपने iPhone के होम बटन को प्रेस करें या स्वाइप अप करें. इससे आपको वीडियो PiP मोड में दिखना शुरू हो जाएगा.

YouTube
  • 6/6

ध्यान रहे कुछ केस में ये भी संभव है कि यूजर्स को इस फीचर को यूज करने के लिए YouTube ऐप को फिर से इंस्टॉल करना पड़े. बेहतर होगा कि आप यूट्यूब को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें. ये टेस्टिंग राउंड 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा. चूंकि, कंपनी ने कंफर्म किया है कि ये ग्लोबल रोलआउट है. ऐसे में टेस्टिंग खत्म होने से पहले भारी संख्या में यूजर्स को मिलेगा.