scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

बिल गेट्स: रिलेशन, तलाक और वैक्सीन पर दिए गए बयानों से बदली छवि

Bill Gates
  • 1/8

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर Bill Gates को टेक जीनियस माना जाता है. Bill Gates हार्ड वर्किंग होने के साथ-साथ काफी अमीर व्यक्ति भी है. अभी तक Bill Gates की छवि नेक और पारिवारिक व्यक्ति के रूप में रही है. अब ये छवि बिल्कुल बदल गई है. 

Bill Gates
  • 2/8

कोरोना वैक्सीन को लेकर दिए गए बयान के अलावा उनके संबंध भी काफी चर्चा में रहे हैं. Melinda Gates से शादी के 27 साल बाद उनका तलाक हो गया. Jeffrey Epstein के साथ कनेक्शन को इसके पीछे की वजह बताई गई है. Jeffrey Epstein कथित तौर पर लड़कियों को अमीर और पावरफुल लोगों के लिए खरीदता था. इसमें कम उम्र की लड़कियां भी होती थी. 

Bill Gates
  • 3/8

अब ताजा रिपोर्ट के अनुसार Bill Gates के Microsoft में लड़कियों के साथ अच्छे संबंध नहीं थे. साल 2020 के मार्च में गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड मेंबर से इस्तीफा दे दिया था. इसको लेकर बताया गया वो ज्यादा समय अब ग्लोबल हेल्थ और डेवलपमेंट, एजुकेशन और क्लाइमेट चेंज से निपटने में देना चाहते हैं.

Bill Gates
  • 4/8

Microsoft की एक कर्मचारी ने चिट्ठी में दावा किया था उसका सेक्सुअल संबंध पिछले कई सालों से बिल गेट्स के साथ था. इस मामले की जांच के लिए बोर्ड ने इसको लेकर एक लॉ फर्म को 2019 में हायर किया. इन्वेस्टिगेशन के सामने आने से पहले ही Microsoft के को-फाउंडर बिल गेट्स ने इस्तीफा दे दिया. उस जांच को लेकर Microsoft ने अभी तक नहीं बताया है. 

Bill Gates
  • 5/8

पिछले साल के New York Times टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर कई बार Jeffrey Epstein से मिले थे. कई बार वो उनके टाउनहाउस पर देर रात तक रुके भी थे. Epstein पर ये भी आरोप था वो कम उम्र की लड़कियों को सेक्स के लिए सप्लाई करता था. इसको लेकर उसके पास एक बड़ा नेटवर्क भी था. साल 2019 के अगस्त में 66 साल की उम्र में उसकी मौत जेल में ट्रायल से पहले ही हो गई. 

Bill Gates
  • 6/8

इस साल माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर Bill Gates गलत कारणों से न्यूज में है. इस साल के शुरूआत में उन्होंने विकासशील देशों के साथ वैक्सीन तकनीक को नहीं बांटने की इच्छा जताई थी. इस वजह से लोगों ने उन्हें वैक्सीन रेसिस्ट तक कहना शुरू कर दिया था. 
 

Bill Gates
  • 7/8

बिल गेट्स ने इसके लिए सिक्योरिटी इशू, वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए इसका सारा क्रेडिट अमेरिका को दे दिया. उन्होंने कहा अमेरिका की वजह से भारत जैसे विकासशील देश में वैक्सीन का टेक ट्रांसफर हो पाया. इस पर उनकी काफी आलोचना भी हुई. 
 

Bill Gates
  • 8/8

Bill और Melinda Gates Foundation ने इस पर सामने आकर कहा वैक्सीन एक्सेस में किसी को बाधा पहुंचाने का अधिकार नहीं है लेकिन नुकसान हो चुका था. इसके बाद Bill और Melinda Gates ने तलाक की घोषणा कर दी. बिल गेट्स ने 1975में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. इसके बाद वो सीईओ पद से साल 2000 में हट गए. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर से उन्होंने मार्च 2020 में इस्तीफा दे दिया.