scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

1 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स ने छोड़ा Reliance Jio का साथ, फिर भी कंपनी को हुआ बंपर फायदा, जानें कैसे

Jio
  • 1/7

टेलीकॉम ऑपरेट Reliance Jio ने दिसंबर 2021 में टैरिफ को बढ़ाया था. इससे कंपनी को साल 2022 की पहली तिमाही में कस्टमर्स के नंबर्स के लिहाज से घाटा भी हुआ है. इस दौरान लगभग 1 करोड़ 10 लाख सब्सक्राइबर्स ने कंपनी का साथ छोड़ दिया. 

Jio
  • 2/7

हालांकि, अभी भी Reliance Jio भारत की सबसे बड़ी टेलकॉम कंपनी है. कंपनी ने जो लेटेस्ट डेटा को रिलीज किया है उसमें बताया गया है कि कंपनी का नेट प्रॉफिट इस दौरान 24 परसेंट बढ़ा और प्रॉफिट 4,173 करोड़ तक पहुंच गया. 

Jio
  • 3/7

माना जा रहा है कि ज्यादा टैरिफ, सब्सक्राइबर मिक्स और FTTH सर्विस की वजह से कस्मटर्स ने कंपनी का साथ छोड़ा है. कंपनी ने कहा है कि इसका ईयर-ऑन-ईयर रेवन्यू 20.4 परसेंट बढ़ा है. कंपनी ने कहा है टैरिफ बढ़ाने के बाद 1 करोड़ 9 लाख कस्मटर्स कम हो गए हैं. 

Jio
  • 4/7

इससे कंपनी को फायदा ही हुआ है क्योंकि कंपनी का एवरेज रेवन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़ गया है. फिलहाल कंपनी का टोटल कस्टमर बेस मार्च 2022 के तक 412 मिलियन था. पिछले साल दिसंबर तक कंपनी का ARPU 151.6 रुपये प्रति सब्सक्राइबर था जो अब बढ़कर 167.7 रुपये प्रति सब्सक्राइबर हो गया है. 

Jio
  • 5/7

ARPU यानी कंपनी को प्रति यूजर महीने में कितने रुपये का एवरेज मिलता है. नॉन-एक्टिव सब्सक्राइबर्स के जाने से कंपनी के एक्टिव सब्सक्राइबर्स बढ़ गए हैं. Businessinsider की एक रिपोर्ट के अनुसार काफी समय से कंपनी का एक्टिव सब्सक्राइबर रेट 80 परसेंट से कम था. लेकिन, पहली बार ये 90 परसेंट से ज्यादा बढ़ गया है. 

Jio
  • 6/7

इस वजह से कंपनी के लिए कस्टमर्स का जाना अच्छी बात है. यानी कंपनी को वैसे कस्टमर्स ने छोड़ा है जो ज्यादा एक्टिव नहीं थे. एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का एक्टिव सब्सक्राइबर रेट बढ़ा है. इस टाइम पीरियड के दौरान एवरेज डेटा और वॉयस यूज प्रति यूजर 19.7GB और 968 मिनट मिनट प्रति महीने बढ़ा है.

Jio
  • 7/7

Reliance Jio और दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले साल अपने टैरिफ को बढ़ा दिया था. इसको लेकर कहा गया था कि कंपनी अपना एवरेज रेवन्यू पर यूजर को बढ़ाना चाहती है. इस कारण कई लोग जो सेकेंडरी सिम का यूज कर रहे थे उन्होंने अपना नंबर बंद कर दिया या सस्ता प्लान देने वाले टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ चल गए थे.