scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Netflix ने दिया झटका! महंगे कर दिए अपने प्लान्स, जानिए क्या आप पर पड़ेगा असर

Netflix
  • 1/8

पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix ने कस्टमर्स को झटका दिया है. Netflix ने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स को महंगा करने की घोषणा इस साल जनवरी में की थी. अब कंपनी इसको लागू करने जा रही है. 

Netflix
  • 2/8

हालांकि, अभी Netflix ने अमेरिका और कनाडा में प्लान्स को महंगा किया है. कंपनी ने अमेरिका में प्लान की कीमत को 19.99 डॉलर (लगभग 1,520 रुपये) तक कर दिया है. ये कीमत इसके टॉप-टियर 4K प्लान के लिए है. 

Netflix
  • 3/8

भारत में इस प्लान की कीमत फिलहाल 649 रुपये है. The Verge के अनुसार, इसके बेसिक प्लान की कीमत को 8.99 डॉलर से बढ़ाकर 9.99 डॉलर प्रति महीने कर दिया गया है. जबकि कंपनी के स्टैंडर्ड प्लान की कीमत 13.99 डॉलर से बढ़ाकर 15.49 डॉलर प्रति महीने कर दी गई है. 

Netflix
  • 4/8

यानी भारतीय करेंसी में बात करें तो बेसिक प्लान की कीमत के लिए आपको 760 रुपये खर्च करने होंगे जबकि स्टैंडर्ड प्लान के लिए 1180 रुपये खर्च करने होंगे. लेकिन, भारत में अभी ये कीमत काफी कम है. Netflix बेसिक प्लान की कीमत 199 रुपये प्रति महीने है जबकि स्टैंडर्ड प्लान की कीमत 499 रुपये प्रति महीने है. 

Netflix
  • 5/8

इसके अलावा एक 149 रुपये वाला महीने का प्लान भी है जो यूजर्स को मोबाइल डिवाइस पर कंटेंट देखने की परमिशन देता है. Netflix ने इससे पहले इस साल की शुरुआत में कहा था कि कंटेंट पर ज्यादा काम करने के लिए उन्हें ज्यादा रेवन्यू की जरूरत है. 

Netflix
  • 6/8

Netflix ने ये भी इशारा किया है कि ये प्लान महंगे होने पर ज्यादा टीवी शो और मूवीज को रिलीज करेगा. Netflix में एड-सपोर्टेड मॉडल नहीं है. इस वजह से कंपनी के पास प्लान को महंगा करने के अलावा दूसरा और कोई तरीका रेवन्यू के लिए नहीं बचता है. 

Netflix
  • 7/8

प्राइस हाइक के अलावा कंपनी नहीं चाहती है कि यूजर्स पासवर्ड को शेयर करें. इसके लिए कंपनी जल्द चार्ज कर सकती है. Netflix के प्लान्स अभी भारत में महंगे नहीं हुए हैं लेकिन, एक्सपर्ट्स का मानना है कि अच्छे कंटेंट वाले शोज और मूवीज के लिए भारत में भी प्लान्स को महंगा किया जा सकता है.

Netflix
  • 8/8

लेकिन, कंपनी ने इस पर अभी ऑफिशियली कुछ नहीं कहा है. Amazon Prime ने कुछ टाइम पहले भारत में प्लान्स को महंगा किया था. जिसके बाद Netflix ने कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए अपने प्लान्स सस्ते कर दिए थे.