scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

KYC वेरिफिकेशन के नाम पर अगर आपको भी मिल रहा है ये SMS तो हो जाएं सावधान

Hacker
  • 1/6

इंटरनेट पर कई तरह के स्कैम्स हो रहे हैं. स्कैमर्स यूजर्स का डेटा चुरा कर फ्रॉड करने की फिराक में रहते हैं. अब एक और नए स्कैम के बारे में पता चला है. इसमें KYC वेरिफिकेशन के नाम पर लोगों के पर्सनल डेटा चुरा लिए जाते हैं. 
 

Scam
  • 2/6

नए स्कैम में यूजर्स को KYC वेरिफिकेशन करने के लिए कहा जाता है. इसको लेकर कई यूजर्स ने कहा है उनको अंजान नंबर से KYC वेरिफिकेशन के लिए मैसेज मिलता है. इसमें कहा जाता है अगर आपने वेरिफिकेशन पूरा नहीं किया तो आपका नंबर बंद हो जाएगा. 
 

Scammer
  • 3/6

वेरिफिकेशन के लिए सिर्फ 48 घंटे का टाइम दिया जाता है. अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिला है तो आपको बता दें ये फेक है. कंपनी वेरिफिकेशन के लिए कस्टमर्स से कॉन्टैक्ट करती है लेकिन ये ऑफिशियल चैनल से किया जाता है. 

 

SMS
  • 4/6

इसके लिए आपको कंपनी की ओर से मैसेज या कॉल आएगा किसी अंजान नंबर से नहीं. इसको लेकर जो फर्जी मैसेज किया जा रहा है उसमें ग्रामर की भी गलती है और स्पेलिंग की भी. Airtel या Vi के ऑफिशियल मैसेज में number को number नहीं लिखा जाएगा. कई बार Airtel का मैसेज Jio यूजर्स को स्कैमर्स भेज देते हैं. 
 

Scammer
  • 5/6

इसको लेकर Airtel ने अपने यूजर्स को चेतावनी जारी कर रहा है. इसको लेकर वो मैसेज भी भेज रहा है. इसमें Fraud Alert के बाद कहा गया है. Airtel आपके eKYC details/ Aadhaar number को शेयर करने के लिए कभी नहीं कहता है. इसको लेकर कंपनी की ओर से किसी ऐप को डाउनलोड करने या किसी अंजान मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन के लिए नहीं कहा जाता है. 
 

Master card
  • 6/6

इस तरह के मैसेज को इग्नोर करें वर्ना फाइनेंशियल नुकसान हो सकता है. अगर आपको भी ऐसा मैसेज मिलता है तो मैसेज पर कोई ध्यान ना दें. इसमें दिए गए फोन नंबर पर कॉल या किसी लिंक पर क्लिक ना करें.