scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

इन 8 ऐप्स ने क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर मचा रखी थी लूट, Google ने प्ले स्टोर से हटाया, आप फोन से हटाएं

Google Bans 8 Dangerous Apps
  • 1/6

दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी काफी चर्चा में है. क्योंकि, ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें इनवेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं. इस बीच गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 8 फेक और खतरनाक ऐप को हटा दिया है. ये ऐप्स एंड्रॉयड फोन्स में खतरनाक मैलेवेयर इंस्टॉल करते थे और पैसे लूट लेते थे. हटाए गए ऐप्स क्रिप्टोकरेंसी से ही संबंधित थे.

Google Bans 8 Dangerous Apps
  • 2/6

गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए ये 8 ऐप्स क्रिप्टोकरेंसी क्लाउड माइनिंग ऐप के तौर पर मौजूद थे. ये दावा करते थे कि इससे यूजर्स क्लाउड-माइनिंग ऑपरेशन में पैसा लगाकर क्रिप्टोकरेंसी कमा सकते है.

 

Google Bans 8 Dangerous Apps
  • 3/6

सिक्योरिटी फर्म Trend Micro की रिपोर्ट के मुताबिक, ये खतरनाक ऐप्स केवल विक्टिम को को विज्ञापन देखने, सब्सक्रिप्शन सर्विसेज के लिए पेमेंट करने (जिनकी एवरेज मंथली फीस $15 (लगभग 1,096 रुपये) है) और बदले में कुछ भी पाए बिना बढ़ी हुई माइनिंग कैपेबिलिटीज के लिए पेमेंट करने के लिए धोखा देते थे.

Google Bans 8 Dangerous Apps
  • 4/6

सिक्योरिटी फर्म की ओर से एक स्टेटमेंट जारी कर बताया गया कि हमने इन ऐप्स के बारे में गूगल को बताया और गूगल ने तुरंत इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया. ये ऐप्स अब गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है. आपसे हमारा सुझाव भी है कि अगर ये ऐप्स आपके फोन में हो तो आप भी इन्हें तुरंत डिलीट कर दें.

Google Bans 8 Dangerous Apps
  • 5/6

जिन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है उनकी लिस्ट ये है:

-- BitFunds – Crypto Cloud Mining

-- Bitcoin Miner – Cloud Mining

-- Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet

-- Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining

-- Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System

-- Bitcoin 2021

-- MineBit Pro - Crypto Cloud Mining & btc miner

-- Ethereum (ETH) - Pool Mining Cloud

Google Bans 8 Dangerous Apps
  • 6/6

सिक्योरिटी फर्म ने ये भी कहा कि इनमें से दो ऐप पेड ऐप्स थे. इन्हें यूजर्स को खरीदना होता था. Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining को खरीदने के लिए $12.99 ( लगभग 966 रुपये) और Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System को खरीदने के लिए $5.99 ( लगभग 445 रुपये) देना होता था.