scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Google Photos यूज करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

Google photo
  • 1/8

Google Photos यूज करते हैं तो ये ख़बर वाक़ई आपके लिए बुरी ख़बर की तरह है. क्योंकि गूगल ने ऐलान किया है कि गूगल फ़ोटोज़ पर फ्री में अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ बैकअप नहीं ले सकेंगे.

google photo capping
  • 2/8

फ़िलहाल गूगल फ़ोटोज़ के ज़रिए क्लाउड पर यूज़र्स को जीमेल आईडी के ज़रिए अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ अपलोड करने का ऑप्शन मिलता है. अगले साल से जैसे ही आपके जीमेल अकाउंट के 15GB ख़त्म होंगे फ़ोटोज़ बैकअप के लिए पैसे माँगे जाएँगे.

google photo high quality
  • 3/8

Google ने ऐलान किया है कि 2021 जून से गूगल फ़ोटोज़ पर 15GB की कैंपिंग कर दी जाएगी. गूगल अभी भी ओरिजनल क्वॉलिटी अपलोड करने के लिए स्टोरेज लिमिट देती है. जैसे आप अभी भी फ़्री में ओरिजनल साइज़ की इमेज गूगल फ़ोटोज़ पर अनलिमिटेड बैकअप नहीं ले सकते हैं.

google photo high quality upload
  • 4/8

गूगल फ़ोटोज़ एंड्रॉयड और आईफ़ोन दोनों तरह के यूज़र्स के बीच काफ़ी पॉपुलर है. क्योंकि यहाँ अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ डायरेक्ट क्लाउड पर बैकअप किए जाते हैं और आपके फ़ोन की स्टोरेज में भी असर नहीं पड़ता. 1 जून 2021 से ये बदल जाएगा.

google photo upload limit
  • 5/8

गूगल ने कहा है कि Pixel यूज़र्स 1 जून 2021 के बाद भी हाई क्वॉलिटी इमेज अनलिमिटेड बैकअप ले पाएँगे. पिक्सल यूज़र्स के लिए भी अब ओरिजनल क्वॉलिटी फ़ोटोज़ के बैकअप पर स्टोरेज लिमिट है.

google photo original quality
  • 6/8

गूगल ने ये भी बताया है कि की कंपनी 15GB कैंपिंग के बावजूद भी दूसरी कंपनियों से ज़्यादा फ़्री स्टोरेज दे रही है. उदाहरण के तौर पर Apple अपने यूज़र्स को 5GB iCloud फ्री देता है. गूगल ने ये भी दावा किया है कि 80% गूगल फोटोज यूजर्स तीन साल में भी 15GB स्टोरेज नहीं भर पाते हैं.

google photo new rule
  • 7/8

आपको बता दें कि 1 जून 2021 से पहले गूगल फ़ोटोज़ पर अपलोड की गई तस्वीरें 15GB कैंपिंग में काउंट नहीं होंगी. यानी अभी आप अनलिमिटेड हाई क्वॉलिटी फ़ोटोज़ गूगल फ़ोटोज़ पर अपलोड कर सकते हैं. 1 जून 2021 के बाद से अपलोड की गई तस्वीरों पर ही 15GB स्टोरेज की कैपिंग लागू होगी.

google photo new feature
  • 8/8

इस बदलाव की वजह Google One सर्विस बताई जा रही है. Google One के तहत कंपनी सब्सक्रिप्शन बेसिस पर यूजर्स को क्लाउड स्टोरेज और दूसरी सर्विस देती है. इसके तहत वीपीएन सर्विस भी दिए जाते हैं.