scorecardresearch
 

WhatsApp में ग्रुप वीडियो कॉलिंग के साथ खास फीचर का ऐलान

कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप के डेली यूजर्स की संख्या दुनिया भर में 450 मिलियन से भी ज्यादा है और हर दिन वॉट्सऐप पर 2 अरब मिनट वीडियो और ऑडियो कॉल की जाती हैं. 

X
Representational Image Representational Image

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे. फेसबुक ने सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 में वॉट्सऐप के लिए कुछ नए फीचर्स का ऐलान किया है. इनमें ग्रुप वीडियो कॉल अहम है जिसके बारे में काफी पहले से रिपोर्ट्स आ रही थीं.

वॉट्सऐप डायरेक्टर मुबारक इमाम ने कहा कि आने वाले महीने में WhatsApp में ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर दिया जाएगा. हालांकि उन्होंने ग्रुप वीडियो कॉल कैसे काम करेगा इस बारे में ज्यादा विस्तार से नहीं बताया है. हालांकि उन्होंने इस दौरान वीडियो दिखाया जिसमें चार लोग एक साथ वीडियो कॉल पर बात करते दिख रहे थे.

कंपनी के मुताबिक वॉट्सऐप के डेली यूजर्स की संख्या दुनिया भर में 450 मिलियन से भी ज्यादा है और हर दिन वॉट्सऐप पर 2 अरब मिनट वीडियो और ऑडियो कॉल की जाती हैं.  

वॉट्सऐप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग के अलावा भी आपको कुछ नए फीचर्स मिलेंगे. इनमे स्टीकर फीचर मुख्य रूप से है जो फेसबुक मैसेंजर में भी दिया जाता है. थर्ड पार्टी डेवेलपर्स भी इस पर अपने स्टीकर्स कलेक्शन डेवेलप कर सकेंगे.

गौरतलब है कि अभी यूजर्स वॉट्सऐप में वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं, लेकिन अब जल्द ग्रुप वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन भी जुड़ जाएगा. यूजर्स को इससे फायदा होगा और इस वजह से यह भारत जैसे देशों में जहां पहले ही यह काफी यूज किया जाता है इसका यूजरबेस बढ़ेगा.

आपको बता दें कि वॉट्सऐप के को फाउंडर और सीईओ जेन कूम ने कंपनी छोड़ दी है और अब इस पर विज्ञापन आने के आसार बढ़ गए हैं. फेसबुक की सालाना डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में भी इसका असर देखने को मिला. फेसबुक मैसेंजर हेड मार्कस ने कहा, ‘जहां तक विज्ञापन की बात है हम निश्चित तौर पर वॉट्सऐप को ज्यादा ओपन करेंगे’  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें