scorecardresearch
 
टोक्यो ओलंपिक

Tokyo Olympics: 13 साल की इस एथलीट का बड़ा कारनामा, टोक्यो ओलंपिक में जीता गोल्ड

momiji nishiya (Photo- AFP)
  • 1/6

जापान के टोक्यो में हो रहे ओलंपिक(Tokyo Olympic 2020) में सोमवार को इतिहास रच गया. 13 साल की मोमिजी निशिया स्‍ट्रीट स्‍केटबोर्डिंग की चैम्पियन बनकर ओलंपिक के इतिहास में सबसे कम उम्र में गोल्ड जीतने वाली एथलीटों में शुमार हो गईं. (Photo- AFP)

momiji nishiya (Photo- Reuters)
  • 2/6

मोमिजी निशिया की उम्र 13 साल 330 दिन.ओलंपिक में सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने के रिकॉर्ड से वह चूक गईं. अमेरिका की मार्जोरी गेस्ट्रिंग के नाम ओलंपिक में सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.(Photo- Reuters)

momiji nishiya (Photo-Reuters)
  • 3/6

मार्जोरी गेस्ट्रिंग ने 13 साल और 268 दिनों की उम्र में 1936 के बर्लिन ओलंपिक में 3 मीटर स्प्रिंगबोर्ड में गोल्ड मेडल जीता था. बता दें कि ओलंपिक में पहली बार स्‍केटबोर्डिंग को शामिल किया गया है. मोमिजी निशिया के साथ इस मुकाबले में ब्राजील की रेसा लील भी हिस्सा ले रही थीं. (Photo-Reuters)

momiji nishiya (Photo-Reuters)
  • 4/6

13 साल और 203 दिनों की रेसा लील दूसरे स्थान पर रहीं. अगर वह गोल्ड मेडल पर कब्जा करतीं तो वह मार्जोरी गेस्ट्रिंग के रिकॉर्ड के ध्वस्त कर देतीं. मोमिजी निशिया की बात करें को वह इसी साल इटली के रोम में हुई वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप्‍स में सिल्‍वर मेडल जीती थीं. 

skateboard
  • 5/6

क्या होती है स्‍केटबोर्डिंग

स्केटबोर्ड एक छोटा, संकीर्ण बोर्ड होता है, जिसके दोनों छोर के नीचे दो छोटे पहिए लगे होते हैं. स्केटबोर्डर्स जंप, फ्लिप और मिड-एयर स्पिन सहित ऐसी कई कलाओं की श्रृंखला का प्रदर्शन करने के लिए स्केटबोर्ड का प्रयोग करते हैं. 

Skateboarding in Tokyo Olympics (Photo-Getty images)
  • 6/6

यह प्रतियोगिता सीढ़ियों, हैंड्रिल्स, कर्व्स, बेंच, दीवारों और ढलानों की विशेषता वाली सीधी ‘स्ट्रीट-लाइक’ पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाती है. प्रत्येक स्केटबोर्ड व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शन करता है और प्रत्येक अनुभाग का उपयोग कौशल या ‘ट्रिक्स’ को प्रदर्शित करने के लिए करता है.