scorecardresearch
 

IPL फिक्सिंग: टेप से मेल खाई मयपन्न और विंदू की आवाज, बढ़ी मुसीबत

आईपीएल मैच फिक्सिंग मामले में फंसे बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद और चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े रहे गुरुनाथ मयप्पन और बुकी विंदू दारा सिंह की मुश्किलें फंस गई हैं. फॉरेन्सिक जांच में सामने आया है कि उनकी आवाज बातचीत के टेप से मेल खाती है. फॉरेन्सिक टीम ने अपनी रिपोर्ट मामले की जांच कर रही मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम को सौंप दी है.

X
gurunath meiyappan-vindoo dara Singh gurunath meiyappan-vindoo dara Singh

आईपीएल मैच फिक्सिंग मामले में फंसे बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद और चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े रहे गुरुनाथ मयप्पन और बुकी विंदू दारा सिंह की मुश्किलें बढ़ गई हैं. फॉरेन्सिक जांच में सामने आया है कि उनकी आवाज बातचीत के टेप से मेल खाती है. फॉरेन्सिक टीम ने अपनी रिपोर्ट मामले की जांच कर रही मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम को सौंप दी है.

माना जा रहा है कि यह रिपोर्ट इस बात का पुख्ता सबूत हो सकती है कि मयप्पन ने टीम की अंदरूनी जानकारियां लीक कीं. आवाज मेल खाने के बाद दोनों के खिलाफ केस मजबूत हो गया है.

अधिकारियों के पास टेलीफोन पर हुई इस बातचीत की ट्रांसस्क्रिप्ट है. गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में क्राइम ब्रांच ने मामले में चार्जशीट दाखिल की थी. इसमें मयप्पन और विंदू समेत 22 लोगों को आरोपी बनाया गया था. पाकिस्तानी अंपायर असद रउफ भी मामले में आरोपी हैं. इससे पहले बचाव पक्ष के वकील कोर्ट में यही दलील पेश कर रहे थे कि कथित आवाज उनके मयप्पन और विंदू की नहीं है. गौरतलब है कि गुरुनाथ मयप्पन पवन जयपुर, संजय जयपुर और चंद्रेश जैन उर्फ जुपिटर जैसे कई बुकीज के संपर्क में थे.

एक बातचीत में विंदु मयप्पन से फोन पर कहते हैं, 'आप बॉस (चेन्नई सुपरकिंग्स के) हो. वहां (स्टेडियम में) जाओ, (पता लगाओ) कि वे लोग क्या सोच रहे हैं.' उन्होंने टॉस, प्लेइंग इलेवन, पिच और मौसम के हालात के बारे में भी चर्चा की. दोनों लगभग रोज ही फोन पर बात करते थे. पुलिस का दावा है कि विंदू का घर 'सट्टेबाजों का अड्डा' बन चुका था. वह कथित तौर पर मयप्पन से सारी जानकारियां लेकर बुकीज को दिया करता था.

मई 2013 में पुलिस ने कल्बादेवी के एक ठिकाने पर छापा मारकर रमेश कदम और अशोक व्यास को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने मौके से 90 सेलफोन, 32 सिम कार्ड, एक टीवी सेट और लैपटॉप भी बरामद किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें