scorecardresearch
 

कटक वनडे: भारत ने श्रीलंका को 169 रन से पीटा

कटक के बाराबाती स्टेडियम में टीम इंडिया ने श्रीलंकाई टीम को 169 रन से हरा दिया है. 364 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम शुरू से ही दबाव में दिखी और 194 रन पर ढेर हो गई. मैच में भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे और श‍िखर धवन ने शतक जड़े, जबकि ईशांत शर्मा ने 4 विकेट हासिल किए.

विराट कोहली की फाइल फोटो विराट कोहली की फाइल फोटो

कटक के बाराबाती स्टेडियम में टीम इंडिया ने श्रीलंकाई टीम को 169 रन से हरा दिया है. 364 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम शुरू से ही दबाव में दिखी और 194 रन पर ढेर हो गई. मैच में भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे और श‍िखर धवन ने शतक जड़े, जबकि ईशांत शर्मा ने 4 विकेट हासिल किए.

श्रीलंका को पहला झटका ओपनर तिलकरत्ने दिलशान के रूप में लगा. दिलशान को उमेश यादव ने 18 रन के निजी स्कोर पर साहा के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया. उनके बाद मैदान पर आए कुमार संगाकारा 13 के रूप में श्रीलंका को दूसरा झटका लगा. संगाकारा को ईशांत शर्मा ने साहा के हाथों कैच कराया.

84 के कुल स्कोर पर श्रीलंका को तीसरा झटका लगा, उपुल थरंगा को 28 के निजी स्कोर पर आर. अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई. इस बीच श्रीलंका का स्कोर 100 रन के पार पहुंच गया. 109 रन के स्कोर पर श्रीलंका को चौथा झटका लगा. सीकुगे प्रसन्ना को 5 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने रहाणे के हाथों कैच कराया.

इसके बाद अब तक संभलकर खेल रहे पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने भी क्रीज पर टिक नहीं पाए और उनके रूप में श्रीलंका को पांचवां झटका लगा. जयवर्धने ने 43 रन बनाए और उन्हें अक्षर पटेल ने कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया. श्रीलंका को छठा झटका कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के रूप में लगा. मैथ्यूज ने 23 रन बनाए और उन्हें सुरेश रैना ने अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया.

167 के कुल योग पर श्रीलंका को सातवां झटका लगा. 12 रन बनाकर खेल रहे प्रियरंजन को ईशांत शर्मा ने साहा के हाथों कैच कराकर पवेलियन लौटा दिया. श्रीलंका का आठवां विकेट सूरज रंदीव के रूप में गिरा. रंदीव ने ईशांत की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 5 रन बनाए. धम्मिका प्रसाद अपना खाता भी नहीं खोल पाए और उन्हें ईशांत ने साहा के हाथों कैच करा दिया. श्रीलंका का आख‍िरी विकेट थिसारा परेरा के रूप में गिरा. परेरा ने 29 रन बनाए और उन्हें उमेश यादव ने ईशांत के हाथों कैच कराकर श्रीलंकाई पारी का अंत किया.

भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए. उनके अलावा उमेश यादव और अक्षर पटेल ने 2-2, अश्विन और सुरेश रैना ने 1-1 विकेट झटके.

टीम इंडिया की पारी का हाल जानने के लिए आगे पढ़ें...

{mospagebreak}टीम इंडिया की पारी
इससे पहले भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और श‍िखर धवन के शानदार शतक और सुरेश रैना के अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने 364 रन का लक्ष्य रखा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 363 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

कटक में खेले जा रहे पहले वनडे में टीम इंडिया ने मैच और सीरीज की बेहतरीन शुरुआत की. भारत के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 231 रन की साझेदारी की. भारत को पहला झटका श‍िखर धवन के रूप में लगा, धवन ने 113 रन बनाए और उन्हें श्रीलंकाई गेंदबाज प्रियरंजन ने बोल्ड किया. 247 के स्कोर पर भारत को रहाणे के रूप में दूसरा झटका लगा. रहाणे ने 111 रन बनाए और उन्हें रंदीव की गेंद पर जयवर्धने के कैच लपका.

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद सुरेश रैना और कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए. रैना ने तेजी से रन बटोरते हुए टीम इंडिया के स्कोर को 300 रन के करीब पहुंचाया और अपना अर्धशतक जड़कर 52 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. रैना का विकेट 299 के कुल स्कोर पर गिरा, उन्हें रंदीव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. दूसरे छोर पर विराट कोहली संभलकर खेलते हुए मैदान पर डटे रहे. लेकिन 22 के निजी स्कोर पर कोहली को भी रंदीव ने परेरा के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखा दी.

अंतिम ओवरों में रायुडू और ने 20 गेंदों में 27 रन का योगदान दिया और उन्हें गमेज ने परेरा के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद ऋद्धिमान साहा और अक्षर पटेल ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. अक्षर पटेल ने 2 गगनचुंबी छक्के जड़कर 4 गेंदों में 14 रन बनाए, जबकि साहा 8 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद लौटे.

श्रीलंका की ओर से सूरज रंदीव ने 3, अशन प्रियरंजन और लाहिरू गमेज ने 1-1 विकेट हासिल किया.

भारत के पास नंबर वन बनने का मौका आगे पढ़ें...

{mospagebreak}भारत के पास नंबर वन बनने का मौका
वनडे सीरीज में श्रीलंका को हराकर भारत के पास रैंकिंग में नंबर वन बनने का मौका है. दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे नंबर पर काबिज भारत को यह सीरीज 4-1 के अंतर से जीतनी होगी. इस तरह भारत दशमलव की गणना में दक्षिण अफ्रीका से आगे होगा. हालांकि टीम इंडिया सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप करती है, तो उसे दक्षिण अफ्रीका पर दो अंकों की बढ़त मिल जाएगी और वो सीधे पहले नंबर पर पहुंच जाएगी.

दूसरी ओर अगर श्रीलंका इस सीरीज में 5-0 से सीरीज में जीत हासिल कर लेता है, तो दक्षिण अफ्रीका की बराबरी कर लेगा. लेकिन दशमलव तक की गणना में श्रीलंका नंबर वन की स्थिति में होगा. लेकिन 4-1 से जीत की स्थिति में श्रीलंका भारत को पछाड़ कर तीसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारतः शिखर धवन, अंजिक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायूडू, सुरेश रैना, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, उमेश यादव, वरुण एरोन और ईशांत शर्मा

श्रीलंकाः तिलकरत्ने दिलशान, उपुल थरंगा, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), ए. प्रियरंजन, तिषारा परेरा, एस. प्रसन्ना, सूरज रणदीव, धामिका प्रसाद, एल. गमागे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें