scorecardresearch
 

T-20 रैंकिंग में फिर से टॉप पर पहुंची टीम इंडिया

आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में टीम इंडिया फिर से टॉप पर पहुंच गई है. टीम ने मौजूदा टी-20 चैम्पियन श्रीलंका को पीछे छोड़ा है.

टीम इंडिया टीम इंडिया

आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में टीम इंडिया फिर से टॉप पर पहुंच गई है. टीम ने मौजूदा टी-20 चैम्पियन श्रीलंका को पीछे छोड़ा है.

टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया भले ही दो स्थान फिसलकर पांचवें पायदान पर पहुंच गई हो, लेकिन टी-20 रैंकिंग में उसने फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया. टी-20 वर्ल्ड कप 2014 जीतने के बावजूद श्रीलंका की टीम अब टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर खिसक गई है.

पिछले एक साल में भारत सिर्फ एक टी-20 मैच हारा है और वो भी टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल जो हाल में बांग्‍लोदश में श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था. जबकि बीते 12 महीने में श्रीलंका को चार टी-20 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है.

ताजा रैंकिंग में एक और बड़ा फेरबदल हुआ है. वेस्टइंडीज की टीम दो पायदान के नुकसान के साथ सातवें स्थान पर खिसक गई है. इससे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को एक एक स्थान का फायदा हुआ है. इस तरह ये दोनों टीमें क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर पहुंच गई हैं. इंग्‍लैंड की टीम आठवें, आयरलैंड की टीम नौवें और बांग्‍लादेश की टीम दसवें पायदान पर है.

कैसे तैयार की गई रैंकिंग?
रैंकिंग का निर्धारण करते समय 2013-14 सीजन में हुए टी-20 मैचों के परिणामों को जहां 100 फीसदी मान्यता दी गई, वहीं 2012-13 और 2011-12 के दौरान हुए टी-20 मैचों के परिणामों को सिर्फ 50 फीसदी मान्यता दी गई. इस वजह से उन दो वर्षों में सफलता हासिल करने वाली टीमों को रैंकिंग में खास फायदा नहीं मिल सका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें