scorecardresearch
 

CLT20: कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा चैम्पियन बने चेन्नई सुपर किंग्स

सुरेश रैना की 109 रन की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने शनिवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से मात दे दी. इसके साथ ही सुपर किंग्स दूसरी बार चैम्पियंस लीग का चैम्पियन बन गया.

X
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी की फाइल फोटो चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी की फाइल फोटो

सुरेश रैना की 109 रन की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने शनिवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से मात दे दी. इसके साथ ही सुपर किंग्स दूसरी बार चैम्पियंस लीग का चैम्पियन बन गया. सुपर किंग्स ने नाइट राइडर्स से मिले 181 रनों के बड़े लक्ष्य को नौ गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपर किंग्स का पहला विकेट पांचवीं गेंद पर ही 9 के कुल योग पर गिर गया. ड्वेन स्मिथ पांच गेंदों में दो चौके लगाने के बाद पैट कुमिंस की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद रैना ने ब्रेंडन मैक्कुलम (39) के साथ दूसरे विकेट की साझेदारी में 9.56 की इकॉनमी से तेजी से रन बनाते हुए 118 रनों की साझेदारी कर डाली.

रैना ने टी20 करियर में तीसरा शतक लगाया और रैना की इस नायाब पारी के दौरान सुपर किंग्स एक बार भी लक्ष्य से दूर नजर नहीं आए. मैक्कुलम जब यूसुफ पठान की गेंद पर रायन टेन डोशेट को कैच थमा पवेलियन लौटे तो सुपर किंग्स को जीत के लिए 41 गेंदों में 54 रनों की जरूरत थी और उसके आठ विकेट शेष थे.

मैक्कुलम के आउट होने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 23) खुद मैदान में उतरे और रैना के साथ आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. रैना ने 62 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में छह चौके और आठ शानदार छक्के जड़े, जबकि धोनी ने भी 14 गेंदों में एक चौका और दो छक्के लगाए.

इससे पहले, कप्तान गौतम गंभीर (80) की नायाब अर्धशतकीय पारी की बदौलत नाइट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 180 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी नाइट राइडर्स के लिए गंभीर ने रोबिन उथप्पा (39) के साथ शानदार शुरुआत करते हुए सलामी जोड़ी के लिए 91 रनों की साझेदारी निभाई.

उथप्पा के रूप में 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 91 रन के कुल योग पर नाइट राइडर्स का पहला विकेट गिरा. अगले नौ ओवरों में कप्तान गंभीर और दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज जैक्स कैलिस (1) सहित नाइट राइडर्स के कुल पांच विकेट पवेलियन लौट गए. हालांकि इस बीच वे 89 रन बनाने में सफल रहे.

मनीष पांडेय ने 19 गेंदों की अपनी छोटी, लेकिन तेज पारी में दो चौके और दो छक्के की मदद से 32 रनों का योगदान दिया, जबकि यूसुफ पठान (नाबाद 20) ने भी नौ गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का जड़ा. गंभीर रविंद्र जडेजा की गेंद पर ब्रैंडन मैक्कुलम के हाथों लपके गए. गंभीर ने 52 गेंदों की अपनी शानदार पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए.

सुपर किंग्स के लिए पवन नेगी और रविंद्र जडेजा ही सफल गेंदबाज रहे. नेगी ने जहां पांच विकेट लेने का कारनामा किया, वहीं जडेजा को एक विकेट मिला.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें