scorecardresearch
 

Qualifiers: पुर्तगाल की जीत में रोनाल्डो की करिश्माई हैट्रिक, डेनमार्क ने वर्ल्ड कप में जगह बनाई

पुर्तगाल ने रोनाल्डो के करिश्माई प्रदर्शन से लक्समबर्ग को 5-0 से करारी शिकस्त दी. अपना 182वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रोनाल्डो ने पुर्तगाल की तरफ से 10वीं हैट्रिक जमाई.

Portugal's forward Cristiano Ronaldo. (Getty) Portugal's forward Cristiano Ronaldo. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विश्व कप फुटबॉल क्वालिफायर्स में पुर्तगाल की आसान जीत
  • रोनाल्डो के अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या का रिकॉर्ड 115 पर पहुंचा

पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक और हैट्रिक जमाकर अपनी टीम को विश्व कप फुटबॉल क्वालिफायर्स में आसान जीत दिलाई. जबकि डेनमार्क ने एक और जीत से कतर में अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की की.

यूरोपीय क्वालिफायर्स के मैचों में इंग्लैंड और हंगरी के बीच खेले गए मैच में दर्शकों ने व्यवधान डाला. लेकिन फैरो में खेले गए मैच में रोनाल्डो की चली, जिन्होंने क्लब और अपने देश की तरफ से करियर की कुल 58वीं हैट्रिक जमाई.

इससे रोनाल्डो के अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या का रिकॉर्ड 115 पर पहुंच गया है. पुर्तगाल ने उनके करिश्माई प्रदर्शन से इस मैच में लक्समबर्ग को 5-0 से करारी शिकस्त दी. अपना 182वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रोनाल्डो की यह पुर्तगाल की तरफ से 10वीं हैट्रिक है.

रोनाल्डो ने 8वें और 13वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किए और 87वें मिनट में हैट्रिक पूरी की. पुर्तगाल की तरफ से अन्य दो गोल ब्रूनो फर्नांडिस और जोओ पालिन्हा ने किए.

इस जीत के बावजूद पुर्तगाल ग्रुप-ए में सर्बिया से अंक पीछे है, लेकिन उसने एक मैच कम खेला है. सर्बिया ने एक अन्य मैच में अजरबेजान को 3-1 से हराया.

प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली टीम विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई करेगी, जबकि दूसरे स्थान की टीम प्लेऑफ में खेलेगी.

इस बीच डेनमार्क यूरोपीय देशों में विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाला दूसरा देश बन गया है. उसने कोपेनहेगेन में खेले गए मैच में जोकिम मेहले के दूसरे हाफ में किए गए गोल की मदद से ऑस्ट्रिया को 1-0 से हराया. 

डेनमार्क की यह लगातार आठवीं जीत है, जिससे उसने ग्रुप-एफ में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया. जर्मनी यूरोप से क्वालिफाई करने वाला पहला देश था.

डेनमार्क ने दूसरे नंबर की टीम स्कॉटलैंड पर सात अंक की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. स्कॉटलैंड ने फैरो आइलैंड पर 1-0 से जीत दर्ज की और दूसरे स्थान पर रहने का अपना दावा मजबूत किया. वह तीसरे स्थान की टीम इजराइल से चार अंक आगे है, जिसने मोलदोवा को 2-1 से हराया.

इंग्लैंड के पास भी क्वालिफाई करने का मौका था, लेकिन वेम्ब्ले स्टेडियम में खेले गए मैच में हंगरी ने उसे 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया. इस मैच के शुरू में पुलिसकर्मियों और हंगरी के समर्थकों के बीच झड़प हो गई थी. हंगरी के प्रशंसक नस्लीय टिप्पणियां कर रहे थे.

इंग्लैंड ग्रुप-आई में शीर्ष पर है. वह दूसरे स्थान की टीम पोलैंड से तीन अंक आगे है. पोलैंड ने एक अन्य मैच में अल्बानिया को 1-0 से पराजित किया.

स्वीडन ग्रुप बी में यूनान पर 2-0 की जीत से स्पेन से आगे शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि ग्रुप-सी में स्विट्जरलैंड ने लिथुवानिया पर 4-0 की जीत से अपने अंकों की संख्या इटली के बराबर पहुंचा दी है. इटली गोल अंतर में हालांकि आगे है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें