scorecardresearch
 

फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली जर्मनी पहली टीम बनी

जर्मनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 मैचों में 7 जीत हासिल की. टीम को मार्च में डुइसबर्ग में उत्तरी मेसिडोनिया के खिलाफ 1-2 से उलटफेर का सामना करना पड़ा था, जो उसकी एकमात्र हार रही.

Germany qualifies for World Cup. (Getty) Germany qualifies for World Cup. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जर्मनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 मैचों में 7 जीत हासिल की
  • 2022 फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाला पहला देश बना

जर्मनी यूरोप के ग्रुप-जे विश्व कप क्वालिफाइंग मुकाबले में कई गलतियां करने के बावजूद उत्तरी मेसिडोनिया को 4-0 से हराकर 2022 फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाला पहला देश बना. जर्मनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 मैचों में 7 जीत हासिल की. टीम को मार्च में डुइसबर्ग में उत्तरी मेसिडोनिया के खिलाफ 1-2 से उलटफेर का सामना करना पड़ा था, जो उसकी एकमात्र हार रही.

जर्मनी ने अपने चारों गोल दूसरे हाफ में दागे. टीम की ओर से टिमो वर्नर (70वें और 73वें मिनट) ने दो गोल दागे, जबकि केई हावर्ट्ज (50वें मिनट) और जमाल मुसियाला (83वें मिनट) ने एक-एक गोल किया.

तुर्की ने भी उम्मीदों को जीवंत रखा है

तुर्की ने भी इंजरी टाइम के नौवें मिनट में पेनल्टी पर बुराक यिल्माज के गोल की बदौलत लात्विया को 2-1से हराकर क्वालिफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा है. जर्मनी की अंडर 21 टीम के पूर्व कोच स्टीफन कुंट्ज का तुर्की की टीम के कोच के रूप में यह पहला मुकाबला था.

रोटरडम में मेम्फिस डेपाय ने दो गोल किए, दो गोल में मदद की. लेकिन एक पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए, जिससे नीदरलैंड ने जिब्राल्टर को 6-0 से हराकर क्वालिफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए. ग्रुप-जी में नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो, जबकि तुर्की पर चार अंक की बढ़त बना रखी है.

ग्रुप-एच में क्रोएशिया ने ड्रॉ और रूस ने जीत के साथ कम से कम प्लेऑफ में खेलना तय कर लिया है. ग्रुप-ई में वेल्स ने कीफर मूर के गोल की बदौलत एस्टोनिया को 1-0 से हराकर बेल्जियम के क्वालिफाई करने के इंतजार को बढ़ा दिया है.

वेल्स और चेक गणराज्य के समान अंक हैं, जिसने बेलारूस को 2-0 से हराया. चेक गणराज्य ने हालांकि एक मैच अधिक खेला है. बेल्जियम की टीम पांच अंक से आगे है और उसका क्वालिफाई करना लगभग तय है.

ग्रुप-जी में डेपाय ने बार्सिलोना की ओर से खराब क्लब सत्र को पीछे छोड़ते हुए शानदार प्रदर्शन किया. उनके नाम पर इस साल नीदरलैंड की ओर से 14 गोल हो गए हैं और उन्होंने राष्ट्रीय टीम की ओर से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 12 गोल के पैट्रिक क्लुवर्ट के रिकॉर्ड को तोड़ा. नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो अंक की बढ़त बना रखी है, जिसने मोंटेनेग्रो को 2-0 से हराया.

ग्रुप-एच में क्रोएशिया ने मिडफील्डर लुका मोड्रिक के फ्री किक पर दागे गोल की बदौलत स्लोवाकिया को 2-2 से बराबरी पर रोका. रूस पुराने प्रतिद्वंद्वी स्लोवेनिया को 2-1 से हराकर ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच गया है.

क्रोएशिया को अब अगले महीने रूस को हराना होगा

विश्व कप में स्वत: क्वालिफाई करने के लिए 2018 विश्व कप की उपविजेता क्रोएशिया को अब अगले महीने रूस को हराना होगा. एक अन्य मैच में माल्टा ने साइप्रस को 2-2 से बराबरी पर रोका.

ग्रुप-जे में जर्मनी के अलावा रोमानिया और आइसलैंड भी जीत दर्ज करने में सफल रहे. रोमानिया ने आर्मेनिया को 1-0, जबकि आइसलैंड ने लिचटेनस्टीन को 4-0 से हराया.

रोमानिया ग्रुप में 13 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. उसने उत्तरी मेसिडोनिया और आर्मेनिया पर एक अंक की बढ़त बना रखी है. आइसलैंड के आठ, जबकि लिचटेनस्टीन का एक अंक है.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें