scorecardresearch
 
IPL 2022

IPL 2022 Full Recap: कोहली के गोल्डन डक, नेहरा जी का कागज और मिस्ट्री गर्ल्स का जलवा...22 तस्वीरों में फुल रिकैप

IPL Moments 1
  • 1/23

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 खत्म हो गया है. गुजरात टाइटन्स ने अपने डेब्यू सीजन में जीतकर इतिहास रच दिया है. हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात ने इतिहास रचा. करीब दो महीने तक चले इस आईपीएल में कई ऐसे पल आए, जहां पर फैन्स को काफी मज़ा आया. आईपीएल 2022 सीजन कैसा रहा, 22 तस्वीरों में पूरे सीजन का रिकैप देखिए...  

Virat Kohli
  • 2/23

1.    कोहली के गोल्डन डक

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस सीजन में बुरी फॉर्म में थे. विराट कोहली इस सीजन में तीन बार गोल्डन डक का शिकार हुए, दो बार तो वह लगातार गोल्डन डक पर आउट हुए थे.

Rohit Sharma
  • 3/23

2.    रोहित का फ्लॉप शो 
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस सीजन में पूरी तरह से फेल साबित हुए. रोहित शर्मा ने इस सीजन में एक भी फिफ्टी नहीं जड़ी, रोहित ने इस सीजन में 268 रन बनाए और उनका औसत सिर्फ 20 से कम का रहा. 

Umran Malik
  • 4/23

3.    उमरान मलिक का कमाल
जम्मू-कश्मीर से आने वाले उमरान मलिक ने इस सीजन में धमाल मचाया. लगातार उन्होंने 140 से 150 KMPH की स्पीड से बॉलिंग की. उमरान मलिक ने लगातार 14 मैच में सबसे तेज़ बॉल फेंकने वाला अवॉर्ड जीता. 

Lockie Fergusan
  • 5/23

4.    लॉकी की सबसे तेज़ बॉल
गुजरात टाइटन्स के लॉकी फर्ग्युसन ने इस सीजन की सबसे तेज़ बॉल फेंकी. लॉकी ने फाइनल मुकाबले में 157.30 KMPH की रफ्तार से बॉल फेंकी, यही इस सीजन की सबसे तेज़ बॉल थी. जबकि यह आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज़ बॉल थी.

Yuzvendra Chahal
  • 6/23

5.    युजवेंद्र चहल की हैट्रिक
पर्पल कैप जीतने वाले युजवेंद्र चहल ने इस सीजन में हैट्रिक भी ली. युजवेंद्र चहल ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ श्रेयस अय्यर, शिवम मावी, पैट कमिंस को आउट कर हैट्रिक ली थी. उन्होंने इस सीजन में 27 विकेट लिए.

Rishabh Pant
  • 7/23

6.    नो-बॉल पर ऋषभ पंत का गुस्सा
राजस्थान रॉयल्स-दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए मुकाबले में जब आखिरी ओवर तक मैच पहुंचा. तब दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत गुस्सा हो गए थे, वह अपने खिलाड़ियों को वापस बुलाने लगे थे. इस दौरान उनकी अंपायर से बहस हुई और बाद में पंत पर जुर्माना भी लगा. 

Ravichandran Ashwin
  • 8/23

7.    अश्विन का रिटायर्ड आउट
रविचंद्रन अश्विन इस बार अपनी बल्लेबाजी को लेकर सुर्खियों में रहे. लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन जब ऊपर बल्लेबाजी करने आए, तब वह रिटायर्ड आउट हुए थे. आईपीएल में ऐसा पहली बार हुआ था कि कोई खिलाड़ी रिटायर्ड आउट हुआ हो. 

Ms Dhoni
  • 9/23

8.    फिनिशर धोनी की वापसी
40 साल के महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीजन में कुछ मैच में अपना जलवा दिखाया. मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए एक मैच में एमएस धोनी ने 13 बॉल में ही 28 रन बनाए और अपनी टीम को मैच जिता दिया था. धोनी ने इसके अलावा भी कई कैमियो खेले. 

Ravindra Jadeja
  • 10/23

9.    रवींद्र जडेजा की कप्तानी
आईपीएल 2022 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने रवींद्र जडेजा को अपना कप्तान बनाया था. जडेजा की अगुवाई में चेन्नई ने 8 मैच खेले, जिनमें से 6 में हार मिली.

MS Dhoni
  • 11/23

10.    कप्तान धोनी की वापसी
रवींद्र जडेजा के फेल होने के बाद एमएस धोनी को एक बार फिर कप्तानी दी गई. एमएस धोनी की अगुवाई में टीम ने दो मैच जीते. एमएस धोनी 2023 में भी आईपीएल खेलेंगे और कप्तानी करेंगे. 

Jos Buttler
  • 12/23

11.    जोस बटलर के 4 शतक
जोस बटलर इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर रहे. उन्होंने 4 शतक जमाए और 863 रन बनाए. किसी एक सीजन में वह दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं.

Rahul Tewatia
  • 13/23

12.    तेवतिया के 2 छक्के 
पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ मैच में 190 रन के टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात टीम ने 19 ओवरों में 3 विकेट गंवाकर 171 रन बना लिए थे. आखिरी ओवर में 19 रन चाहिए थे, तब राहुल तेवतिया ने आखिरी दो बॉल पर दो छक्के लगाकर गुजरात को यह मैच जिता दिया.

Nehra Ji
  • 14/23

13.    नेहरा जी का कागज़
गुजरात टाइटन्स के कोच आशीष नेहरा इस सीजन में सुर्खियों में रहे. उनकी गाइडेंस में टीम चैम्पियन बन गई. इस दौरान एक तस्वीर सुर्खियों में रही, जहां आशीष नेहरा एक कागज़ हाथ में लिए बैठे हैं. 

Ravindra Jadeja
  • 15/23

14.    जडेजा का धोनी को सलाम
जब महेंद्र सिंह धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ जादुई तरीके से चेन्नई सुपर किंग्स को मैच जितवाया था, तब रवींद्र जडेजा उनके सामने नतमस्तक हो गए थे. यह तस्वीर काफी वायरल हुई थी. 

Pat Cummins
  • 16/23

15.    पैट कमिंस का तूफान
कोलकाता नाइट राइडर्स के पैट कमिंस ने इस सीजन में सिर्फ 14 बॉल में फिफ्टी जमाकर रिकॉर्ड बनाया. यह रिकॉर्ड भी मुंबई के खिलाफ ही बना, उन्होंने एक ही ओवर में 35 रन बना दिए थे और अपनी टीम को मैच जिताया था.

Yuzvendra Chahal
  • 17/23

16.    चहल का मीम
युजवेंद्र चहल ने जब कोलकाता के खिलाफ हैट्रिक ली थी, उसके बाद उन्होंने स्पेशल जश्न मनाया था. युजवेंद्र चहल मैदान पर ही लेट गए थे और अपने एक फेमस मीम को उन्होंने रिक्रिएट किया था.

Riyan Parag Harshal Patel
  • 18/23

17.    रियान-हर्षल की लड़ाई
26 अप्रैल को जब बेंगलुरु-राजस्थान का मैच हुआ, तब रियान पराग-हर्षल पटेल में लड़ाई हो गई. राजस्थान की पारी खत्म होने के बाद दोनों आमने-सामने आ गए, इस दौरान बाकी खिलाड़ियों को बीच-बचाव करना पड़ा. 

David Warner
  • 19/23

18.    डेविड वॉर्नर का पुष्पा अंदाज़
दिल्ली कैपिटल्स के डेविड वॉर्नर इस सीजन में जबरदस्त फॉर्म में दिखे. खेल के अलावा अपनी रील्स के लिए मशहूर डेविड वॉर्नर ने मैच जीतने के बाद भी पुष्पा अंदाज़ में सेलिब्रेशन किया था. पंजाब किंग्स के खिलाफ हुए मैच के बाद ऋषभ पंत के साथ उनकी फोटो वायरल हुई थी.

Mystery Girl
  • 20/23

19.    मिस्ट्री गर्ल्स का जलवा
आईपीएल 2022 के पूरे सीजन मे कई मिस्ट्री गर्ल छाई रहीं. पहले मैच से लेकर आखिरी मैच तक आईपीएल में मिस्ट्री गर्ल्स की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं.

Virat Kohli Dance
  • 21/23

20.    मुंबई की जीत पर कोहली का डांस
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को जब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई इंडियंस की जीत की जरूरत थी, तब ऐसा ही हुआ. मुंबई ने आखिरी लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराया, इसके बाद विराट कोहली का डांस वायरल हुआ था.

Evin Luis
  • 22/23

21.    लुईस का कैच
लखनऊ सुपर जायंट्स के इवन लुईस ने एक ही हाथ से कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह का कैच लपका था. इस कैच की बदौलत ही लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम प्लेऑफ में पहुंच पाई थी.

gujarat titans
  • 23/23

22.    गुजरात बना चैम्पियन 
आईपीएल में पहली बार खेल रही गुजरात टाइटन्स डेब्यू सीजन में ही चैम्पियन बन गई. गुजरात टाइटन्स ने कप्तान हार्दिक पंड्या की अगुवाई में खिताब जीता और इतिहास रचा.