scorecardresearch
 
IPL 2022

Gujarat Titans IPL 2022 Champion: रणवीर सिंह का जलवा, लाइट शो और फिर शुभमन गिल का विनिंग सिक्स, 15 तस्वीरों में फाइनल की पूरी कहानी

gt team
  • 1/15

गुजरात टाइटन्स (GT) आईपीएल की नई चैम्पियन बन चुकी है. रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को सात विकेट से मात दी. गुजरात टाइटन्स ने अपने डेब्यू सीजन में ही खिताब जीतकर धमाल मचा दिया, वहीं राजस्था्न रॉयल्स 14 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने में असफल रही.
 

ranveer singh
  • 2/15

आईपीएल के फाइनल मुकाबले से पहले क्लोजिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया. चार साल बाद यह क्लोजिंग सेरेमनी हुई क्योंकि पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के सम्मान में क्लोजिंग सेरेमनी नहीं हुई थी. वहीं, 2020 और 2021 में कोरोना महामारी ने खेल बिगाड़ दिया था.
 

ranveer singh
  • 3/15

आईपीएल क्लोज सेरेमनी की शुरुआत रणवीर सिंह के शानदार परफॉर्मेंस से हुई. रणवीर ने सबसे पहले 83 मूवी के गाने पर डांस किया. इसके एवई-एवई, भाई-भाई, तूने मारी एंट्री जैसे गानों पर शानदार परफॉर्मेंस देकर उन्होंने फैन्स को झूमने पर मजबूर कर दिया.
 

ar rahman
  • 4/15

इसके बाद ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान ने अपनी परफॉर्मेंस दी. एआर रहमान ने वंदे मातरम, जय हो समेत कई गानों पर परफॉर्म किया, जिसने पूरे स्टेडियम को गुंजायमान कर दिया. उनके साथ मोहित चौहान, नीति मोहन जैसे स्टार्स भी स्टेज पर परफॉर्म करते दिखाई दिए.

samson vs pandya
  • 5/15

क्लोजिंग सेरेमनी की समाप्ति के बाद मुकाबले की बारी आई, जहां राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. राजस्थान इस मुकाबले में बिना किसी बदलाव के उतरी थी. वहीं, गुजरात टाइटन्स ने लॉकी फर्ग्यूसन को अल्जारी जोसेफ की जगह चांस दिया था.

samson
  • 6/15

राजस्थान की शुरुआत अच्छी रही और उसने तीन ओवरों में 21 रन बना डाले.  लेकिन चौथे ओवर में यश दयाल ने जायसवाल को आउट कर पहला झटका दिया. जायसवाल के आउट होने के बाद संजू सैमसन और जोस बटलर ने पारी को बढ़ाया. जब ऐसा लग रहा था कि दोनों खिलाड़ी एक लंबी साझेदारी करेंगे तभी हार्दिक पंड्या की गेंद पर सैमसन चलते बने. सैमसन का विकेट राजस्थान की पारी का टर्निंग प्वाइंट रहा. 
 

buttler wicket
  • 7/15

इसके बाद देवदत्त पडिक्कल और जोस बटलर भी पवेलियन चलते बने. बटलर को हार्दिक पंड्या और पडिक्कल को राशिद खान ने आउट किया. फिर शिमरॉन हेटमायर और रविचंद्रन अश्विन ने पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन हेटमायर को 15वें ओवर में हार्दिक ने कॉट एंड बोल्ड कर दिया.
 

sai kishore
  • 8/15

फिर 16वें ओवर में अश्विन को साई किशोर ने आउट कर दिया, जिससे टीम का स्कोर 98/6 हो गया. राजस्थान की टीम रन बनाने के लिए अंत तक संघर्ष करती रही. नतीजतन 20 ओवरों में वह नौ विकेट पर 130 रन ही बना सकी. जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए. गुजरात टाइटन्स के लिए हार्दिक पंड्या ने तीन और आर. साई किशोर ने दो खिलाड़ियों को आउट किया.
 

light show
  • 9/15

इनिंग्स ब्रेक के ब्रेक के दौरान स्टेडियम की लाइटें बंद कर दी गईं. हर दर्शक ने अपने मोबाइल की लाइट बंद कर दी, जिससे स्टेडियम में एक अलग सा माहौल बन गया. इसके बाद लाइट शो शुरू होता है, जिसमें रंगीन और टिमटिमाती एलईडी रोशनी से अद्भुत नजारा देखने को मिला.

hardik pandya
  • 10/15

131 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात टाइटन्स की शुरुआत खराब रही और पावरप्ले में उसने ऋद्धिमान साहा (5) और मैथ्यू वेड (8 रन) का विकेट खो दिया था. लेकिन इसके बाद हार्दिक और शुभमन गिल ने 63 रनोंं की शानदार साझेदारी कर टीम को उबारा.
 

gill and miller
  • 11/15

जब हार्दिक 34 रनोंं के स्कोर पर आउट हुए, तबतक गुजरात का पलड़ा काफी मजबूत हो चुका था. पंड्या के जाने के बाद डेविड मिलर और शुभमन गिल ने नाबाद 47 रन जोड़कर टीम को जीत दिला दी. गिल ने तो 19वें ओवर में छ्क्का जड़कर मैच फिनिश किया. गिल 45 और डेविड मिलर 32 रन पर नाबाद लौटे.

amit shah
  • 12/15

फाइनल के दौरान अभिनेता अक्षय कुमार, बिजनेस टायकून गौतम अडानी, सौरव गांगुली, समेत एक लाख से ज्यादा लोग उपस्थित रहे. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी अपने परिवार के साथ पहुंचे. राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी के दौरान अमित शाह और उनकी पत्नी सोनल शाह को बड़ी स्क्रीन पर भी दिखाया गया.
 

buttler
  • 13/15

गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या को फ्लेयर ऑफ द मैच और जोस बटलर प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे. बटलर ने ऑरेंज कैप पर भी कब्जा किया. बटलर ने 17 मुकाबलों में 57.53 की एवरेज से 863 रन बनाए.
 

chahal
  • 14/15

राजस्थान रॉयल्स के ही स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 27 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल किया. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का पुरस्कार सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को मिला.
 

cricket jersey
  • 15/15

मुकाबले की शुरुआत से पहले दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी पेश की गई, जिसके लिए बीसीसीआई ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा लिया.. इस जर्सी पर सभी 10 आईपीएल टीमों के लोगो हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने गिनीज रिकॉर्ड रिसीव किया.

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/IPL)