scorecardresearch
 

IPL प्रसारण अधिकारों से 5 अरब डॉलर हासिल कर सकता है BCCI

आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 से 2022 के चक्र के लिए स्टार इंडिया के पास है. इसका उस समय ‘वैल्यूएशन’ करीब ढाई अरब डॉलर था, लेकिन अगले चक्र में यह रकम दुगुनी ( करीब 36000 करोड़ रुपये ) होने की उम्मीद है.

IPL Trophy. IPL Trophy.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल में अब 10 टीमें होंगी और 74 मैच हो जाएंगे
  • दो नई टीमों के आने से बोली लगाने की प्रक्रिया में कई बड़े नाम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को अगले पांच साल के चक्र (2023-2027) में आईपीएल के प्रसारण (टीवी और डिजिटल) अधिकारों से 5 अरब डॉलर की कमाई हो सकती है. दो नई टीमों के आने से बोली लगाने की प्रक्रिया में कई बड़े नाम दौड़ में हैं.

आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 से 2022 के चक्र के लिए स्टार इंडिया के पास है. इसका उस समय ‘वैल्यूएशन’ करीब ढाई अरब डॉलर था, लेकिन अगले चक्र में यह रकम दुगुनी (करीब 36000 करोड़ रुपये) होने की उम्मीद है.

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘अमेरिका स्थित एक कंपनी ने कुछ समय पहले आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाने में दिलचस्पी जताई थी. 2022 से आईपीएल में दस टीमें होंगी और 74 मैच हो जाएंगे, जिससे इसका वैल्यूएशन भी बढ़ेगा.’

उन्होंने कहा, ‘दो नई टीमों के आने से 7000 से 10000 करोड़ रुपये आएंगे और प्रसारण अधिकार भी बढ़ जाएंगे. अगले चक्र में आईपीएल के प्रसारण अधिकार चार से पांच अरब डॉलर तक के होने की संभावना है.’

किसी भी विदेशी कंपनी को आईपीएल मीडिया प्रसारण अधिकार तभी मिलेंगे, जब उसकी भारतीय शाखा हो. पिछली बार टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार स्टार इंडिया ने सोनी को हराकर खरीदे थे.

बीसीसीआई आम तौर पर टीवी, डिजिटल (स्ट्रीमिंग), रेडियो और सोशल मीडिया अधिकारों का वर्गीकरण करता है, लेकिन पिछली बार एक ही को सारे अधिकार दिये गए थे. कंपनियां अलग भी बोली लगा सकती है, लेकिन अगर किसी एक बोली का वैल्यूएशन बाकी सब बोलियों को मिलाकर बनने वाली रकम से अधिक हुआ तो उसे ही अधिकार दिए जाएंगे.

बोर्ड 25 अक्टूबर को दुबई में टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा करेगा. उसी दिन दो नई आईपीएल टीमों की भी घोषणा की जाएगी. मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी आईपीएल टीम नीलामी दस्तावेज लिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें