scorecardresearch
 

एडिलेड टेस्टः धोनी फिट नहीं, विराट कोहली ही संभालेंगे कमान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया का नेतृत्व विराट कोहली करेंगे.

Virat Kohli Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया का नेतृत्व विराट कोहली करेंगे. कंगारू धरती पर टीम के साथ मौजूद कप्तान धोनी पूरी तरह फिट नहीं है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक ट्वीट के मुताबिक एडिलेड टेस्ट में कप्तान धोनी नहीं खेलेंगे. विराट कोहली ने कहा है कि कप्तान धोनी को पूरी तरह फिट होने में अभी तीन या चार दिन और लग सकते हैं.

टीम इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडीलेड में मंगलवार से शुरू होगा . धोनी के खेलने को लेकर सोमवार को होनी वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्थिति पूरी तरह स्पष्ट होगी. पिछले दो हफ्ते से एडिलेड में मौजूद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने नेट पर जमकर पसीना बहाया है.

इस बीच भारतीय टीम को भुवनेश्वर कुमार के पहले टेस्ट से बाहर होने के चलते झटका लगा है. भुवी को अभ्यास मैच के दौरान टखने में चोट लगी थी. इसी के चलते भुवनेश्वर ने रविवार को नेट प्रैक्टिस नहीं की. भुवनेश्वर की गैरमौजूदगी में इशांत शर्मा और वरुण एरोन पर टीम प्रबंधन की नजर रहेगी.

उधर, ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला शेन वॉटसन ने भारतीय टीम पर जुबानी हमला बोलते हुए कहा कि कंगारू टीम बदले की भावना से मैदान पर उतरेगी. पिछली बार 0-4 से मिली जीत टीम भूली नहीं है. वाटसन ने कहा कि टीम तेज और आक्रामक खेल दिखाकर टीम इंडिया से हिसाब बराबर करेगी.

पहले टेस्ट से पूर्व ह्यूज को सम्मानित करेगा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भारत और आस्ट्रेलिया के बीच नौ दिसंबर से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व दिवंगत फिलिप ह्यूज को अलग अलग तरीके से श्रद्धांजलि देगा. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैच के लिए अपनी शर्ट पर ह्यूज का टेस्ट कैप नंबर 408 पहनेंगे. खिलाड़ी और टीम प्रबंधन बांह पर काली पट्टी भी बांधेंगे. खेल शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय टीमें एडीलेड ओवल के बीच में लिखे गए 408 पर खड़ी होंगी.

इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान और क्रिकेट कमेंटेटर रिची बेनो दिवंगत बल्लेबाज की स्मृति में तैयार किये गए वीडियो को पेश करेंगे. इसके बाद टीम और दर्शकों को ह्यूज के आखिरी नाबाद स्कोर 63 रन की याद मैं 63 सेकेंड के लिये खड़े होने को कहा जायेगा.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, ह्यूज के जाने के बाद से यह दुखद दौर रहा है . मंगलवार से अंतरराष्ट्रीय सत्र फिर शुरू हो रहा है लिहाजा उस दिवंगत हीरो का सम्मान लाजमी है जिसने हमारे दिलों में हमेशा के लिये जगह बना ली है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें