scorecardresearch
 

धोनी से अलग कोहली की राय, कहा- DRS पर विचार जरूरी, दूसरा टेस्ट कल से

कोहली ने कहा कि हम अंपायर के गलत फैसले की ज्यादा निंदा नहीं कर सकते, क्योंकि हमने खुद डीआरएस को ना इस्तेमाल करने का फैसला लिया है.

X
विराट कोहली
विराट कोहली

कोलकाता में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरु हो रहे दूसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वो भविष्य में अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली या फिर डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का इस्तेमाल करने के बारे सोच सकते हैं.

कोहली ने कहा कि हमने इसके बारे में चर्चा की है और भविष्य में डीआरएस के इस्तेमाल करने के बारे में जरूर सोचा जा सकता है. हम इस प्रणाली का विरोध करते आए हैं, क्योंकि बॉल ट्रैकिंग और हॉक आई के बारे में कई आशंकाएं हैं. इस विषय पर और चर्चा की जरूरत है. कोहली का ये बयान पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और बोर्ड की राय से अलग है, जिन्होंने डीआरएस के इस्तेमाल को सिरे से खारिज कर दिया था. बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष अनुराग ठाकुर भी अब तक डीआरएस तकनीक 'फूलप्रूफ' नहीं होने की वजह से उसे अपनाने के हक में नहीं दिखे हैं.

कोहली ने कहा कि हम अंपायर के गलत फैसले की ज्यादा निंदा नहीं कर सकते, क्योंकि हमने खुद डीआरएस को ना इस्तेमाल करने का फैसला लिया है. हमारे लिए ये कहना उचित नहीं होगा. एक बार डीआरएस का इस्तेमाल शुरू कर दें तो उसकी कमियों के बारे में सोचा जा सकता है. इसके बारे में पहले भी काफी कहा जा चुका है, लेकिन हम इस पर जरूर और विचार करना चाहते हैं.

शीर्ष पर पहुंचेगी टीम इंडिया!
दूसरे मैच में जब भारत की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसकी कोशिश जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करने के साथ-साथ टेस्ट रैकिंग में शीर्ष स्थान दोबारा हासिल करने की होगी. भारत ने कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच 197 रनों से जीतकर 1-0 की बढ़त ले ली है. भारतीय टीम हाल ही में टेस्ट में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई थी, लेकिन वेस्टइंडीज दौरे पर क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेला गया चौथा टेस्ट मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण उसे इस स्थान से हाथ धोना पड़ा था.

वहीं पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज ड्रॉ करा पहली बार विश्व की नंबर एक टीम का दर्जा हासिल कर लिया था. पाकिस्तान के अभी 111 अंक हैं.

गंभीर या धवन
मैच से पहले मेजबानों को बड़ा झटका लगा है. टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह गौतम गंभीर को टीम में शामिल किया गया है. अब यह मैच के दिन ही पता चलेगा की मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करने शिखर धवन आते हैं या गंभीर. हरियाणा के ऑफ स्पिनर जयंत सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है. वह चिकनगुनिया से पीड़ित ईशांत शर्मा की जगह टीम में आए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें