scorecardresearch
 

कोहली ने तोड़ा गांगुली का रिकॉर्ड, धोनी के बाद भारत के दूसरे सफल कप्तान

नॉटिंघम टेस्ट में जीत के बाद विराट कोहली अब सौरव गांगुली से आगे निकल गए हैं और भारत के सफल टेस्ट कप्तानों की फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर आ गए.

विराट कोहली विराट कोहली

भारत ने नॉटिंघम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है.

नॉटिंघम में जीत दर्ज कर कोहली ने बतौर कप्तान कुल 22 टेस्ट मैच जीत का रिकॉर्ड बना लिया है जबकि गांगुली ने 21 टेस्ट में भारत को जीत दिलाई थी.

विराट ब्रिगेड की जोरदार वापसी, इंग्लैंड की धरती पर भारत की 32 साल में सबसे बड़ी जीत

अपनी कप्तानी में भारत को सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जिताने के मामले में कोहली अब गांगुली से आगे निकल गए हैं और भारत के सफल टेस्ट कप्तानों की फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

अब वह केवल पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से ही पीछे हैं. जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 27 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है.

टेस्ट में भारत के सफल कप्तान

1. महेंद्र सिंह धोनी - 27  टेस्ट में जीत

2. विराट कोहली  - 22  टेस्ट में जीत

3. सौरव गांगुली - 21 टेस्ट में जीत

आपको बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में जीत दर्ज कर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम की बढ़त को 1-2 से कम किया है.

खेल के तीनों विभागों में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आखिरकार इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने जीत का खाता खोला है. इंग्लैंड की धरती पर भारत ने 32 साल में पहली बार रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की है.

कोहली ने जीता दिल, केरल बाढ़ पीड़ितों को समर्पित की जीत

इंग्लैंड की टीम भारत के 521 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 317 रन पर ढेर हो गई. भारत की टीम भी सीरीज में 1-2 से पीछे है, लेकिन इस जीत से उसने एजबेस्टन में दिल तोड़ने वाली हार और लॉर्ड्स में बेहद लचर प्रदर्शन की कुछ हद तक भरपाई की. भारतीय कप्तान ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 200 रन बनाए, जिसके लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें