scorecardresearch
 

बॉल टेंपरिंग: स्मिथ, वॉर्नर पर लगेगा एक साल का बैन? कोच लीमैन की भी होगी छुट्टी!

बॉल टेंपरिंग विवाद की चारों ओर आलोचना होने के बाद इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सख्त कदम उठा सकता है. इस विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से उनकी टीम की कप्तानी हमेशा के लिए ली जा सकती है. यही नहीं, उन पर एक साल लंबा बैन भी लग सकता है.

स्मिथ और लीमैन (फाइल फोटो) स्मिथ और लीमैन (फाइल फोटो)

बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को काफी गंभीर अंजाम भुगतने पड़ सकते हैं. सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरेन लीमैन के भविष्य पर भी इस विवाद से खतरा मंडराता नजर आ रहा है.

बॉल टेंपरिंग विवाद की चारों ओर आलोचना होने के बाद इस मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सख्त कदम उठा सकता है. इस विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ से उनकी टीम की कप्तानी हमेशा के लिए ली जा सकती है. यही नहीं, उन पर एक साल लंबा बैन भी लग सकता है.

अंग्रेजी अखबार 'द गार्डियन' के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर की गई इस हरकत में शामिल रहने के लिए स्मिथ को गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. स्मिथ को इस विवाद के चलते आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी पहले ही छोड़नी पड़ी है. आईपीएल 7 अप्रैल से शुरू होने वाला है.

अब स्मिथ के बारे में मंगलवार शाम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बैठक में फैसला लिया जाएगा. स्मिथ के अलावा उपकप्तान रहे डेविड वॉर्नर और ओपनिंग बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट के भविष्य के बारे में भी इस बैठक में फैसला किया जाएगा. आईसीसी स्मिथ पर मैच फीस पर 100 फीसदी जुर्माना और एक मैच का बैन लगा चुका है. बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया है.

कोच की जान भी आफत में

इस विवाद की आंच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरेन लीमैन भी झुलस सकते हैं. कहा जा रहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस विवाद के बाद कप्तान स्मिथ, उपकप्तान वॉर्नर और कोच लीमैन को दौरे के बीच से वापस भेज सकता है. यह फैसला जोहानिसबर्ग में तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले लिया जा सकता है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर जस्टिन लेंगर को कोच लीमैन की जगह तैनात किया जा सकता है. यह टेस्ट 30 मार्च से शुरू होगा.

विश्व कप 2019 से भी होगी छुट्टी?

'द ऑस्ट्रेलियन' ने अंदेशा जताया है कि स्मिथ और वॉर्नर पर 12 महीनों का बैन लग सकता है. इससे ये दोनों खिलाड़ी अगले साल होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकते हैं. इससे उनके करोड़ों रुपये के आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट भी खतरे में पड़ सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें