scorecardresearch
 

IND vs SL: रोहित शर्मा ने वो कारनामा किया, जो अभी तक कोई भारतीय नहीं कर सका

रोहित शर्मा ने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 की सीरीज के दूसरे मैच में हासिल की. इस रिकॉर्ड की ओवरऑल लिस्ट में रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर काबिज हैं...

X
Rohit Sharma (Twitter)
Rohit Sharma (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रोहित शर्मा ने टी20 में 50 कैच पूरे किए
  • रोहित ऐसा करने वाले भारतीय बने

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने शनिवार (26 फरवरी) को एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो अब तक कोई भारतीय नहीं बना सका. रोहित ने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 की सीरीज के दूसरे मैच में बनाई. यह मुकाबला धर्मशाला में हुआ.

दरअसल, रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 50 कैच पूरे कर लिए हैं. उन्होंने अपना 50वां शिकार श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांदिमल को बनाया. चांदिमल को जसप्रीत बुमराह ने पारी के 15वें ओवर में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया. चांदिमल 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

रोहित के बाद कोहली-रैना का नाम

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 कैच लेने वाले रोहित शर्मा पहले भारतीय हैं. उनके बाद विराट कोहली और फिर सुरेश रैना का नंबर है. कोहली ने अब तक टी20 क्रिकेट में 43 और रैना ने 42 कैच लपके हैं. रैना इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, जबकि कोहली अभी भी खेल रहे हैं. वैसे महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 में 57 कैच लपके हैं, लेकिन वह विकेटकीपर हैं.

क्लिक करें: रोहित शर्मा के पास एक और बड़ा मौका, आज बना सकते हैं ये रिकॉर्ड्स 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय

रोहित शर्मा       50 कैच
विराट कोहली   43 कैच
सुरेश रैना         42 कैच
हार्दिक पंड्या    34 कैच
रवींद्र जडेजा     22 कैच

ओवरऑल रोहित तीसरे नंबर पर

इस फॉर्मेट में ओवरऑल सबसे ज्यादा कैच के मामले में रोहित तीसरे नंबर पर काबिज हैं. साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर 95 टी20 में 69 कैच लेकर टॉप पर काबिज हैं. उनके बाद दूसरा नंबर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल का है. उन्होंने 112 मैच में 64 कैच झटके हैं.

ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर    69 कैच
न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल            64 कैच
भारतीय रोहित शर्मा                    50 कैच
पाकिस्तानी शोएब मलिक             50 कैच
अफगानिस्तान के मो. नबी            47 कैच

रोहित तीनों फॉर्मेट में कोहली से भी पीछे

रोहित शर्मा ने टी20 के अलावा 230 वनडे में 82 और 43 टेस्ट में 45 कैच लपके हैं. इस तरह उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 177 कैच लिए. तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा कैच के मामले में रोहित शर्मा 9वें नंबर पर काबिज हैं.

अभी खेल रहे खिलाड़ियों में सिर्फ विराट कोहली ही रोहित से आगे हैं. कोहली ने तीनों फॉर्मेट में 280 कैच लपके हैं. वह सबसे ज्यादा कैच लेने वाले तीसरे भारतीय हैं. भारतीयों में विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी 631 कैच के साथ टॉप पर हैं. उनके बाद राहुल द्रविड़ ने 405 कैच लपके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें