scorecardresearch
 

धोनी के इस 'फैनब्वॉय' ने लगाया हेलिकॉप्टर शॉट, लेकिन बनते-बनते रह गया रिकॉर्ड

रियान पराग और जोफ्रा आर्चर की विषम परिस्थितियों में उम्दा पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन विकेट से हराकर प्ले ऑफ की उम्मीदों को जीवंत रखा.

रियान पराग (iplt20.com) रियान पराग (iplt20.com)

युवा रियान पराग और जोफ्रा आर्चर की विषम परिस्थितियों में उम्दा पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से हराकर प्ले ऑफ की उम्मीदों को जीवंत रखा. मौजूदा आईपीएल में केकेआर की यह लगातार छठी हार है.

केकेआर के 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स ने पराग (31 गेंदों में 47 रन, पांच चौके, दो छक्के) और आर्चर (12 गेंदों में नाबाद 27, दो चौके, दो छक्के) के बीच सातवें विकेट की 44 रनों की साझेदारी की बदौलत 19.2 ओवर में 7 विकेट पर 177 रन बनाकर जीत दर्ज की.

रॉयल्स को अंतिम दो ओवरों में 18 रनों की जरूरत थी. पराग ने आंद्रे रसेल पर छक्के के साथ रॉयल्स का पलड़ा भारी किया. वह हालांकि अगली गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेट पर बल्ला मारकर हिट विकेट हो गए. उन्होंने 31 गेंदों में 47 रनों की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे.

इसके साथ ही असम के 17 साल के रियान पराग महज 3 रनों से अर्धशतक पूरा करने से चूक गए. उन्होंने 3 रन और बना लिये होते तो आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाले क्रिकेटर बन जाते. इससे पहले 20 अप्रैल को वह 7 रनों से यह रिकॉर्ड बनाने से वंचित रहे थे.

रियान पराग गुरुवार को मैच वाले दिन 17 साल 166 दिनों के थे. आईपीएल की बात करें, तो संजू सैमसन (2013) और पृथ्वी शॉ (2018) के नाम संयुक्त रूप से सबसे कम उम्र (18 साल 169 दिन) में अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान है. यानी मौजूदा सीजन में 4 मैच खेल चुके रियान आने वाले मैचों में अगर अर्धशतक जमाने में कामयाब रहे, तो वह संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ को पीछे छोड़ देंगे.

रियान पराग को अपनी जोरदार पारी के दौरान एक बार हेलिकॉप्टर शॉट भी खेलते देखा गया. धोनी के इस 'फैनब्वॉय' ने हालांकि मैच के बाद कहा कि उन्होंने स्वाभाविक शॉट खेला था. आईपीएल टी-20 डॉट कॉम पर टीम के सीनियर साथी वरुण आरोन से बातचीत के दौरान पराग ने कहा, 'इसके पीछे न तो धोनी की प्रेरणा थी और न ही मैंने इसकी कोई तैयारी की थी.'

अनकैप्ड रियान पराग को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा है. रियान पराग ने अपना पहला आईपीएल मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 11 अप्रैल को जयपुर में खेला था. पराग अपने डेब्यू मैच (16 रन) में सफल तो नहीं हो पाए, लेकिन धोनी के साथ बचपन की उनकी तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो गई.

धोनी के इस फैनब्वॉय ने आईपीएल टी-20 डॉट कॉम पर जयदेव उनादकट से बातचीत के दौरान खुलासा किया था कि यह तस्वीर उस समय की है, जब वह 6-7 साल के रहे होंगे. पराग ने कहा कि पहले मैच में धोनी के विकेट के पीछे रहते बल्लेबाजी करना और फिर उन्हें (धोनी को) गेंदबाजी करना अद्भुत रहा. पराग को क्रिकेट के अलावा खिलौने रखना पसंद हैं. यहां तक कि आईपीएल मैच वाले दिन भी उन्हें खिलौने के साथ देखा गया.

फैक्ट -

रियान पराग आईपीएल में हिट विकेट होने वाले 10वें बैट्समैन हैं. आखिरी बार आईपीएल-2017 में हिट विकेट होते देखा गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें