scorecardresearch
 

मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम, फिसड्डी RCB की एक और हार

अब मुंबई के 10 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में शीर्ष पर जा पहुंची है. जबकि आरसीबी 11 में 8 मैच हार कर प्लेऑफ दौर से पहले ही बार हो चुकी है.

मैन ऑफ द मैच मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस ने अपने होम ग्राउंड पर 1 गेंद शेष रहते 165/5 रन बना आरसीबी को 5 विकेट से मात दी. कप्तान रोहित शर्मा (56 रन, 37 गेंदों में) और हार्दिक पंड्या (14 रन ) नाबाद लौटे. इसके साथ ही आईपीएल-10 में मुंबई की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई. अब मुंबई के 10 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में शीर्ष पर जा पहुंची है. जबकि आरसीबी 11 में 8 मैच हार कर प्लेऑफ रेस से पहले ही बार हो चुकी है. कप्तानी पारी खेलने वाले रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच रहे.

पहली ही गेंद पर मुंबई ने विकेट गंवाया था
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को पहले ही गेंद पर झटका लगा. पार्थिव पटेल (0) को अनिकेत चौधरी ने यजुवेंद्र चहल के हाथों कैच कराया. जोश बटलर (33 रन) और नीतीश राणा मुंबई को 62 रन तक ले आए. आखिरकार पवन नेगी ने बटलर को ट्रेविस हेड के हाथों कैच कराया. इसके बाद 70 के स्कोर पर नीतीश (27 रन) का बाउंड्री लाइन पर ट्रेविस हेड ने शानदार कैच पकड़ा. नेगी को दूसरी सफलता मिली. किरोन पोलार्ड (17 रन) को यजुवेंद चहल ने पैवेलियन की राह दिखाई. ट्रेविस हेड ने वह कैच पकड़ा. 98 के स्कोर पर मुंबई को चौथा झटका लगा. 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्रुणाल पंड्या (2 रन) रिटायर्ड हर्ट हो गए. वे रन लेते वक्त गिर गए थे. उन्हें फील्डिग के दौरान भी चोट लगी थी. कर्ण शर्मा (9 रन) का विकेट शेन वॉटसन को मिला. मुंबई इंडियंस का 130 के स्कोर पर पांचवां विकेट गिरा.

RCB ने 163 रनों का टारेगट रखा था
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को 163 रनों का टारगेट दिया. आरसीबी के दिग्गज ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. टीम ने 20 ओवर में 162/8 रन बनाए. केदार जाधव और पवन नेगी ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को थोड़ी मजबूती दी. मिशेल मैक्लेनघन ने तीन झटके दिए. आखिरी ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर तीन विकेट जरूर गिरे, लेकिन मैक्लेनघन हैट्रिक से चूक गए. तीसरा विकेट रन आउट से गिरा. मुंबई की ओर से क्रुणाल पंड्या ने दो विकेट चटकाए, जबकि कर्ण शर्मा और बुमराह ने एक-एक विकेट निकाले.

मैक्लेनघन की तीन गेंदों का रोमांच
आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर नेगी (35 रन) को मैक्लेनघन ने लौटाया. इसके बाद पांचवीं गेंद पर जाधव (28 रन) भी आउट हो गए. दोनों के कैच पालार्ड ने लपके. आखिरी गेंद पर एस. अरविंद रन आउट हो गए. यानी तीन गेंदों पर तीन विकेट गिरे. इससे पहले बल्ले से शेन वॉटसन (3 रन) की नाकामी का दौर जारी रहा. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया. आरसीबी को 108 के स्कोर पर पांचवां झटका लगा. पवन नेगी ने 18वें ओवर में लसिथ मलिंगा को दो छक्के लगाए. नेगी ने 19वें बुमराह की गेंद पर एक और छक्का लगाया. केदार जाधव और नेगी ने 54 रनों की साझेदारी की.

विराट-डिविलियर्स फिर नाकाम
ट्रेविस हेड (12 रन) को आउट कर क्रुणाल ने अपनी पहली सफलता हासिल की. 85 के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरा. 102 के स्कोर पर एबी डिविलियर्स (43 रन) भी क्रुणाल के शिकार हुए. क्रुणाल ने उन्हें चौथी बार आउट किया. आरसीबी को चौथा झटका लगा. डिविलियर्स ने अपनी पारी में तीन छक्के लगाए. मुंबई के खिलाफ कप्तान विराट कोहली और मंदीप सिंह ने  RCB की पारी शुरू की. मंदीप (17 रन) ज्यादा आक्रामक दिखे. उन्होंने तीन चौके जड़े, लेकिन कर्ण शर्मा की फिरकी को समझ नहीं पाए और हार्दिक पंड्या ने कैच लपक लिया. 31 के स्कोर पर आरसीबी का पहला विकेट गिरा. विराट (20 रन) ने भी अपने हाथ खोले और मैच का पहला छक्का लगाया. लेकिन वे एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. 40 के स्कोर पर मिशेल मेक्लेनघन की गेंद पर उनका कैच रोहित शर्मा ने पकड़ा.

RCB ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी ली
वानखेड़े स्टेडियम में बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स ने टॉस जीता. उसने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. आईपीएल-10 के 38वें मैच में मुंबई और आरसीबी आमने-सामने हुईं. मुंबई टीम में हरभजन सिंह की जगह कर्ण शर्मा आए. जबकि आरसीबी ने शेन वॉटसन, मंदीप सिंह और अनिकेत चौधरी को वापस लाया. गुजरात लॉयंस के खिलाफ सुपर ओवर में मिली रोमांचक जीत से मुंबई के हौसले बुलंद थे. वह अपने होम ग्राउंड का मैच जीतकर अंक तालिका में टॉप पर पहुंचने में कामयाब रही. उधर, लगातार हार से परेशान आरसीबी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है, उसे एक और हार देखनी पड़ी.

हेड टु हेडः MI vs RCB

दोनों के बीच यह 23वां मुकाबला रहा. मुंबई ने 15 मैच जीते. जबकि 8 में उसे हार मिली है.

वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमें दूसरी बार भिड़ीं. इससे पहले आईपीएल के 12वें मैच में 14 अप्रैल को मुंबई ने बेंगलुरु को उसी के घर में चार विकेट से हराया था.

प्वाइंट टेबल

टीम     मैच

  जीते

हारे

बेनतीजा

प्वाइंट

रन रेट

मुंबई     10

   8

2

0

16

+0.427

कोलकाता 10

   7

3

0

14

+0849

हैदराबाद  10

   6

3

1

13

+0.794

पुणे      9

   5

4

0

10

-0.240

पंजाब    9

   4

5

0

08

+0.228

गुजरात   9

   3

6

0

06

-0.318

बेंगलुरु   11

   2

8

1

05

-1.441

दिल्ली   8

   2

6

0

04

-0.156

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), जोश बटलर, नीतीश राणा, रोहित शर्मा (कप्तान), किरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कर्ण शर्मा, मिशेल मैक्लेनघन, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), मंदीप सिंह, एबी डिविलियर्स, केदार जाधव (विकेटकीपर), ट्रेविस हेड, शेन वॉटसन, पवन नेगी, एडम मिलने, एस. अरविंद, अनिकेत चौधरी, यजुवेंद्र चहल


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें