scorecardresearch
 

भारत चौथी बार चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में, रविवार को PAK से होगा महामुकाबला

टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंच गई है. फाइनल में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान से होगा.

रोहित शर्मा और विराट कोहली रोहित शर्मा और विराट कोहली

टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंच गई है. फाइनल में भारत का मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान से होगा. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में चौथी बार जगह बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी (2000, 2002, 2013, 2017) में जगह बनाई है. भारत को फाइनल में जगह बनाने के लिए 265 का टारगेट मिला था. जिसे टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली (96) और रोहित शर्मा (123) की धमाकेदार पारियों की बदौलत 40.1 ओवर में ही हासिल कर लिया.पिछले 10 सालों में ये पहला मौका होगा जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टक्कर होगी. इससे पहले साल 2007 में दोनों देश आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़े थे, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी. ऐसे में टीम इंडिया एक बार फिर पाकिस्तान से मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है.

 भारत की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन और रोहित शर्मा ने तूफानी शुरुआत दी. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े. जबकि दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली ने साथ मिलकर 178 रनों की नाबाद साझेदारी करके भारत को चौथी बार चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 11वां शतक लगाया. वहीं कप्तान विराट कोहली ने वनडे में अपने 8000 रन भी पूरे कर लिए.

भारत का गिरा सिर्फ 1 विकेट
भारत को पहला झटका 14.4 ओवर में शिखर धवन के रूप में लगा. उन्हें मशरफे मुर्तजा की बॉल पर मोसदेक हुसैन ने कैच कर लिया. धवन 34 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए.

बांग्लादेश की पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट गवां कर 264 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 265 रनों का लक्ष्य दिया. बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने 70 तो वहीं मुश्फिकुर रहीम ने 61 रनों की पारी खेली. इसके अलावा मशरफे मुर्तजा ने 30, मेहमुदुल्लाह ने 21 और सब्बीर रहमान ने 19 रन बनाए. भारत की ओर से केदार जाधव सबसे सफल बॉलर रहे, जिन्होंने 6 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट लिए. वहीं बुमराह ने 10 ओवर में 39 रन देकर 2 विकेट लिए. भुवनेश्वर ने 53 रन देकर 2 विकेट लिए.

स्कोरबोर्ड LIVE

बांग्लादेश के विकेट्स
बांग्लादेश को पहला झटका उनकी पारी के पहले ही ओवर में लगा जब भुवनेश्वर कुमार ने सौम्य सरकार को शून्य पर ही बोल्ड कर दिया.बांग्लादेश को दूसरा झटका भी भुवनेश्वर कुमार ने दिया जब 6.5 ओवर में शब्बीर रहमान को उन्होंने विराट कोहली ने हाथों कैच करवाया था. शब्बीर 19 रन बनाकर आउट हुए. तमीम इकबाल (70) के रूप में बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा. 27.6 ओवर में केदार जाधव ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

चौथा विकेट शाकिब अल हसन (15) का रहा. जो 34.2 ओवर में 154 रन के स्कोर पर जडेजा की बॉल पर धोनी के हाथों कैच आउट हो गए.एक ओवर बाद ही केदार जाधव ने मुश्फिकुर रहीम (61) को आउट करके बांग्लादेश का पांचवां विकेट गिराया. केदार की बॉल पर विराट ने उनका कैच लिया.बांग्लादेश का छठा विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया. जब 42.3 ओवर में उन्होंने मोसदेक हुसैन (15) को अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया. सातवां विकेट मेहमुदुल्लाह (21) का रहा, जो 44.6 ओवर में बुमराह की बॉल पर बोल्ड हो गए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें