scorecardresearch
 

Oval Test: बुमराह-उमेश ने कराई टीम इंडिया की वापसी, इंग्लैंड के 3 विकेट गिरे

aajtak.in | लंदन | 02 सितंबर 2021, 11:06 PM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच लंदन के द ओवल में खेला जा रहा है. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया. इंग्लिश गेंदबाजों ने टीम इंडिया की पहली पारी को 191 रनों पर समेट दिया है. वहीं इंग्लैंड ने स्टंप्स तक 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन बनाए हैं.

Ind vs Eng Live Score Ind vs Eng Live Score

हाइलाइट्स

  • भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच
  • लंदन के द ओवल में खेला जा रहा मुकाबला
  • 5 मैचों की सीरीज 1-1 से है बराबर
  • इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

ओवल टेस्ट के लिए दोनों ही टीमों में दो बदलाव किए गए हैं. टीम इंडिया ने ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर को शामिल किया है. जबकि इंग्लैंड टीम ने ऑली पोप और क्रिस वोक्स को अंतिम 11 में जगह दी है. 

11:06 PM (एक वर्ष पहले)

पहले दिन का खेल खत्म

Posted by :- Devang Gautam

पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. इंग्लैंड ने स्टंप्स तक 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन बनाए हैं. मलान 26 और ओवरटन 1 रन पर नाबाद लौटे. 

10:59 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया को बहुत बड़ी सफलता

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया को बहुत बड़ी सफलता मिली है. उमेश यादव को जो रूट को बोल्ड कर दिया है. रूट 21 रन पर आउट हुए हैं. 52 के स्कोर पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा है. 
 

10:33 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Devang Gautam
10:24 PM (एक वर्ष पहले)

इंग्लैंड का स्कोर 25-2

Posted by :- Devang Gautam

इंग्लैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 25 रन बनाए हैं. मलान 8 और रूट 12 रन पर खेल रहे हैं. 

10:04 PM (एक वर्ष पहले)

खतरनाक गेंदबाजी कर रहे हैं बुमराह

Posted by :- Devang Gautam

जसप्रीत बुमराह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्होंने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई है. बुमराह ने एक ओवर में ही दो विकेट झटके हैं. चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने बर्न्स को आउट किया और आखिरी गेंद पर हसीब हमीद का विकेट लिया है. हमीद विकेट के पीछे पंत के हाथों लपके गए. 6 के स्कोर पर इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा है. दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए हैं. 

10:00 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया की शानदार शुरुआत

Posted by :- Devang Gautam

भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की है. जसप्रीत बुमराह ने टीम को पहली सफलता दिलाई है. उन्होंने रोरी बर्न्स को बोल्ड कर दिया है. 5 के स्कोर पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा है. बर्न्स 5 रन बनाकर आउट हुए हैं. 

9:47 PM (एक वर्ष पहले)

इंग्लैंड की पारी शुरू

Posted by :- Devang Gautam

इंग्लैंड की पहली पारी शुरू हो गई है. क्रीज पर रोरी बर्न्स और हसीब हमीद हैं. भारत की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत उमेश यादव ने की है. 

9:37 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Devang Gautam
9:34 PM (एक वर्ष पहले)

भारत की पहली पारी 191 रनों पर सिमटी

Posted by :- Devang Gautam

भारत की पहली पारी 191 रनों पर सिमट गई है. उमेश यादव आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. वह 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे हैं. रॉबिन्सन ने उन्हें आउट किया. भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए. कप्तान कोहली ने 50 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के लिए वोक्स ने 4, रॉबिन्सन ने 3 और एंडरसन और ओवरटन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया. 
 

9:29 PM (एक वर्ष पहले)

जसप्रीत बुमराह भी आउट

Posted by :- Devang Gautam

शार्दुल ठाकुर के आउट होने के बाद जसप्रीत बुमराह भी आउट हो गए हैं. वह रन आउट हुए हैं. बुमराह बिना कोई गेंद खोले आउट हुए हैं. 190 के स्कोर पर भारत का 9वां विकेट गिरा है. 
 

9:27 PM (एक वर्ष पहले)

शार्दुल की तूफानी पारी का अंत

Posted by :- Devang Gautam

शार्दुल ठाकुर की तूफानी पारी का अंत हो गया है. क्रिस वोक्स ने उन्हें LBW कर दिया है. शार्दुल 35 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 7 चौका और 3 छक्का लगाया. 190 के स्कोर पर भारत का 8वां विकेट गिरा है. 
 

9:21 PM (एक वर्ष पहले)

कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं शार्दुल

Posted by :- Devang Gautam

शार्दुल ठाकुर क्या कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने चौके और छक्कों की बरसात कर दी है. शार्दुल ने 31 गेंदों में फिफ्टी जड़ दी है. उन्हें छक्का मारकर अर्धशतक पूरा किया है. वह अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगा चुके हैं. उन्होंने उमेश यादव के साथ आठवें विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी भी कर ली है. टीम इंडिया का स्कोर 185-7 है. 

9:04 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया के 150 रन पूरे

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया के 150 रन पूरे हो गए हैं. शार्दुल ठाकुर के चौके के साथ 150 रन पूरे हुए हैं. पारी के 57वें ओवर में ये रन पूरे हुए. शार्दुल 27 रन पर खेल रहे हैं. वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. शार्दुल एक छक्का भी मार चुके हैं. उनका साथ उमेश यादव दे रहे हैं. 

8:47 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया को 7वां झटका

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया को सातवां झटका लगा है. पंत 9 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वह वोक्स का शिकार बने हैं. मोईन अली ने उनका कैच लपका. 127 के स्कोर पर भारत का 7वां विकेट गिरा है. 

8:39 PM (एक वर्ष पहले)

आखिरी सेशन का खेल शुरू

Posted by :- Devang Gautam

पहले दिन के आखिरी सेशन का खेल शुरू हो गया है. क्रीज पर ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर हैं. पंत 9 और शार्दुल 4 रन पर खेल रहे हैं. इंडिया का स्कोर 127-6 है. 

8:15 PM (एक वर्ष पहले)

चाय तक स्कोर 122-6

Posted by :- Devang Gautam

पहले दिन का दूसरा सेशन समाप्त हो गया है. टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए हैं. पंत और शार्दुल ठाकुर 4-4 रन पर नाबाद हैं. 
 

8:11 PM (एक वर्ष पहले)

फिर नहीं चला रहाणे का बल्ला

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का बल्ला एक बार फिर नहीं चला है. वह 14 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें क्रेग ओवरटन ने स्लिप में मोईन अली के हाथों कैच कराया. 117 के स्कोर पर भारत का छठा विकेट गिरा है. 
 

8:04 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया का स्कोर 116-5

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए हैं. रहाणे 14 और पंत 2 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम इंडिया को अगर 300 का आंकड़ा पार करना है तो इन दोनों के बीच बड़ी साझेदारी होनी जरूरी है. 


 

7:37 PM (एक वर्ष पहले)

कोहली फिफ्टी बनाकर लौटे पवेलियन

Posted by :- Devang Gautam

कोहली 50 रन बनाकर आउट हो गए हैं और इसी के साथ एक बार फिर वह शतक से चूक गए हैं. उन्हें ऑली रॉबिन्सन ने जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया. कोहली 96 गेंदों का सामना कर 50 रन बनाए. उन्होंने 8 चौके जड़े. 105 के स्कोर पर भारत का 5वां विकेट गिरा है. रहाणे 5 रन बनाकर खेल रहे हैं.

7:24 PM (एक वर्ष पहले)

कोहली ने जड़ा करियर का 27वां अर्धशतक

Posted by :- Devang Gautam

विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 27वां अर्धशतक जड़ा है. उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर सिंगल लेकर 50 रन पूरे किए. कोहली ने 8 चौके जड़े हैं. उन्होंने कवर ड्राइव, एक्स्ट्रा कवर ड्राइव जैसे शानदार शॉट लगाए हैं. कोहली क्या अर्धशतक को शतक में बदल पाएंगे, ये देखना होगा. इंडिया का स्कोर 105-4 है. 

7:13 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया के 100 रन पूरे

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया के 100 रन पूरे हो गए हैं. पारी के 39वें ओवर में ये 100 रन पूरे हुए हैं. कोहली 45 और रहाणे 5 रन पर खेल रहे हैं. 

7:00 PM (एक वर्ष पहले)

इंडिया का स्कोर 83-4

Posted by :- Devang Gautam

36 ओवर के बाद टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 83 रन बनाए हैं. कोहली 36 और रहाणे 1 रन पर खेल रहे हैं. 

6:38 PM (एक वर्ष पहले)

जडेजा लौटे पवेलियन

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया का चौथा विकेट गिर गया है. पांचवें नंबर पर बैटिंग करने भेजे गए रवींद्र जडेजा 10 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वह क्रिस वोक्स का शिकार बने. रूट ने स्लिप में उनका कैच पकड़ा. 69 के स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरा है. लंच के बाद उसे ये पहला झटका लगा है. कोहली 24 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

6:25 PM (एक वर्ष पहले)

कोहली को मिला जीवनदान

Posted by :- Devang Gautam

विराट कोहली को जीवनदान मिला है. क्रिस वोक्स की बाहर जाती गेंद पर कोहली ने बल्ला अड़ा दिया और गेंद पहली स्लिप में खड़े जो रूट के दाहिने ओर गई. रूट कैच लेने में नाकाम रहे. कोहली को जीवनदान 28वें ओवर की तीसरी गेंद पर मिला. वह 22 रन पर बैटिंग कर रहे थे. टीम इंडिया का स्कोर 69-3 है. कोहली 23 और जडेजा 10 रन पर खेल रहे हैं. 

6:13 PM (एक वर्ष पहले)

लंच के बाद का खेल शुरू

Posted by :- Devang Gautam

लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है. इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत क्रिस वोक्स ने की है. क्रीज पर विराट कोहली और रवींद्र जडेजा हैं. इंडिया का स्कोर 54-3 है. 

5:38 PM (एक वर्ष पहले)

लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 54-3

Posted by :- Devang Gautam

पहले दिन का पहला सेशन खत्म हो गया है. टीम इंडिया ने इस सत्र में 3 विकेट खोए और 54 रन बनाए. कोहली 18 और जडेजा 2 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

5:30 PM (एक वर्ष पहले)

एंडरसन की शानदार गेंद पर आउट हुए पुजारा

Posted by :- Devang Gautam
5:29 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया का स्कोर 53-3

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया के 50 रन पूरे हो गए हैं. क्रीज पर विराट कोहली और जडेजा हैं. कोहली 17 और जडेजा 2 रन पर खेल रहे हैं.  कोहली अच्छे टच में दिख रहे हैं. वह 3 चौके लगा चुके हैं. टीम इंडिया का स्कोर 53-3 है. 

5:11 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया को तीसरा झटका, पुजारा 4 रन बनाकर आउट

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा है. पुजारा भी पवेलियन लौट गए हैं. वह एंडरसन का शिकार बने हैं. 39 के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गिरा है. पुजारा के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा क्रीज पर उतरे हैं. 
 

5:02 PM (एक वर्ष पहले)

इंडिया का स्कोर 38-2

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया ने 18 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 38 रन बना लिए हैं. पुजारा और कोहली 4-4 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

4:42 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया की खराब शुरुआत

Posted by :- Devang Gautam

ओवल टेस्ट में टीम इंडिया की खराब शुरुआत हुई है. रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल भी आउट हो गए हैं. वह ऑली रॉबिन्सन की गेंद पर LBW हुए. राहुल 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे हैं. 28 के स्कोर पर भारत का दूसरा विकेट गिरा है. 

4:34 PM (एक वर्ष पहले)

इंडिया का स्कोर 28-1

Posted by :- Devang Gautam

13 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 28 रन है. राहुल 17 और पुजारा 0 रन पर खेल रहे हैं.

4:27 PM (एक वर्ष पहले)

ऐसे आउट हुए रोहित

Posted by :- Devang Gautam
4:16 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया को पहला झटका

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया इंडिया को पहला झटका लगा है. ओपनर रोहित शर्मा आउट हो गए हैं. उन्हें क्रिस वोक्स ने जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया. रोहित 11 रन बनाकर आउट हुए हैं. 28 के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा है.
 

3:58 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया का स्कोर 21-0

Posted by :- Devang Gautam

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल संभलकर खेल रहे हैं. दोनों ने 6 ओवर खेल लिए हैं. इस दौरान 4 चौके लग चुके हैं. तीन राहुल के बल्ले से निकले हैं तो एक रोहित के. राहुल 14 रन पर खेल रहे हैं और रोहित 7 रन पर. टीम इंडिया का स्कोर 21-0 है. 
 

3:37 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू हो गई है. क्रीज पर रोहित शर्मा और केएल राहुल हैं. इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत जेम्स एंडरसन ने की है. 

3:18 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Devang Gautam
3:09 PM (एक वर्ष पहले)

टीम इंडिया में दो बदलाव

Posted by :- Devang Gautam

टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए हैं. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा अनफिट होने के कारण इस मुकाबले में नहीं खेलेंगे. इन दो खिलाड़ियों की जगह शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव को शामिल किया गया है. स्टार स्पिनर आर अश्विन को एक बार फिर मौका नहीं मिला है. 

भारतीय टीम इस प्रकार- रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, मो सिराज और जसप्रीत बुमराह. 

3:05 PM (एक वर्ष पहले)

इंग्लैंड टीम इस प्रकार

Posted by :- Devang Gautam

इंग्लैंड की प्लेइंग 11- रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो, मोईन अली, क्रिस वोक्स, क्रेग ओवरटन, ऑली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन.

3:02 PM (एक वर्ष पहले)

इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

Posted by :- Devang Gautam

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता है. उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. 

2:59 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Devang Gautam

द ओवल में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

15-18 अगस्त 1936- इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से हराया
17-20 अगस्त 1946- मुकाबला ड्रॉ रहा
14-19 अगस्त 1952- ड्रॉ
20-24 अगस्त 1959- इंग्लैंड ने पारी और 27 रन से जीता मैच
19-24 अगस्त 1971- भारत ने 4 विकेट से जीता मुकाबला
30 अगस्त-4 सितंबर 1979- ड्रॉ
8-13 जुलाई 1982- ड्रॉ 
23-28 अगस्त 1990- ड्रॉ
5-9 सितंबर 2002-ड्रॉ
9-13 अगस्त 2007- ड्रॉ
18-22 अगस्त 2011- इंग्लैंड ने पारी और 8 रनों से जीता
15-17 अगस्त 2014- इंग्लैंड ने पारी और 244 रनों से जीता
7-11 सितंबर 2018- इंग्लैंड ने 118 रनों से जीता मैच

2:51 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Devang Gautam
2:51 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Devang Gautam
2:47 PM (एक वर्ष पहले)

1-1 की बराबरी पर है सीरीज

Posted by :- Devang Gautam

पांच मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था. लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा टेस्ट टीम इंडिया ने जीता था. तीसरा मुकाबला इंग्लैंड के नाम रहा और उसने सीरीज में 1-1 की बराबरी की.