scorecardresearch
 
क्रिकेट

T20 World Cup: टीम इंडिया का बदलता गया अंदाज, पिछले सात टी20 वर्ल्ड में ऐसी थी खिलाड़ियों की जर्सी

Team India
  • 1/8

टी20 वर्ल्ड कप अगले महीने की 16 तारीख से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहा है. टी20 वर्ल्ड में अभी लगभग एक महीने का समय बचा हुआ है लेकिन इसे लेकर फैन्स का क्रेज अभी से ही सातवें आसमान पर है. खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया की जर्सी भी आज (18 सितंबर) लॉन्च होने वाली है, जिसे लेकर काफी उत्साह है. आइए हम उन विभिन्न जर्सी पर एक नजर डालें जो पिछले सात टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों ने पहने थे.

Team India
  • 2/8

2007: एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब जीता था. इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी हल्की नीली रंग की थी. हल्के नीले रंग की जर्सी विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम का ट्रेडमार्क रहा है. 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम की जर्सी ऐसी ही थी.

Team India
  • 3/8

2009: इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी काफी बदल गई थी. भारतीय टीम की  थोड़ा ज्यादा ही गहरे नीले रंग (नेवी ब्लू) की थी. यही नहीं जर्सी के कॉलर को हल्के नीले रंग की बजाय गहरे नारंगी रंग से बदल दिया गया था. 2009 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था.

Team India
  • 4/8

2010: इस टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम ने जिस जर्सी का इस्तेमाल किया, वह पिछले संस्करण में इस्तेमाल की गई जर्सी से बहुत अलग नहीं थी. नीले और नारंगी रंग का कॉम्बिनेशन बना रहा. साथ ही एक तरफ भारतीय तिरंगे का पैटर्न भी बरकरार था. 2010 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताबी जीत हासिल की थी.

Team India
  • 5/8

2012: इस विश्व कप में भारतीय टीम की जर्सी ठीक वैसी ही थी, जो उन्होंने एक साल पहले 50 ओवर के विश्व कप के दौरान पहनी थी. श्रीलंका में हुए 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया कुछ खास नहीं कर पाई थी और वेस्टइंडीज ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था.

Team India
  • 6/8

2014: बांग्लादेश में हुए इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हु फाइनल में जगह बना लई. हालांकि वह खिताब जीतने से चूक गई और श्रीलंका ने पहली बार ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया.. 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के जर्सी की एक खास बात यह थी कि इसके कंधों पर भारतीय ध्वज के रंगों से निर्मित पैटर्न बना हुआ था.

Team India
  • 7/8

2016: इस वर्ल्ड कप में भी जर्सी थी जिसमें नीले और लाल-नारंगी का संयोजन था. नाईकी द्वारा लॉन्च किए गए जर्सी की प्रमुख विशेषता नीली पट्टी वाले निशान थे. साथ ही इसके बाएं कंधे के हिस्से को लाल-नारंगी पैटर्न के साथ कवर किया गया था, जिसने इस जर्सी को अनोखा रूप दिया. 2016 का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज ने अपने नाम किया था.

 

Team India
  • 8/8

2021: पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों गहरे नीले रंग की ही जर्सी पहनी थी, लेकिन उस पर हल्के नीले रंग का जो टच दिया गया था, जो उसे बिल्कुल नया फील दे रहा था. पिछले साल भारतीय टीम की जर्सी को एमपीएल स्पोर्ट्स ने ही लॉन्च किया था.

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty/BCCI/AP)