scorecardresearch
 
क्रिकेट

Rohit Sharma Test Captaincy: पांच महीने में बदली रोहित शर्मा की किस्मत, अब भारतीय क्रिकेट के नए 'बॉस'

Rohit1
  • 1/8

रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने टेस्ट टीम की भी कमान सौंप दी है. शनिवार को मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने रोहित को टेस्ट कप्तान नियुक्त करने करने का ऐलान किया. रोहित अब तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे. पिछले साल हिटमैन को पहले टी20 और बाद में वनडे टीम का कप्तान बनाया गया था.

R2
  • 2/8

रोहित शर्मा की किस्मत पिछले पांच महीनों में बदली है और अब वह भारतीय क्रिकेट के सबसे मुख्य किरदार बन चुके हैं. सबसे पहले 16 सितंबर को विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. रोहित के लिए कप्तानी का रास्ता यही से खुला‌ था. 

R3
  • 3/8

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी थी. कोहली के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को 8 नवंबर को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया. बतौर फुल टाइम टी20 कप्तान रोहित शर्मा का आगाज काफी शानदार रहा. नतीजतन रोहित ब्रिगेड ने टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया था. 

Kohli
  • 4/8

रोहित शर्मा टी20 कप्तान तो बन गए थे, लेकिन असली ड्रामा अभी बाकी था. आठ दिसंबर 2021 को बीसीसीआई ने टेस्ट टीम का ऐलान करते हुए यह जानकारी दी थी कि रोहित शर्मा को वनडे कप्तान बना दिया गया है. साथ ही, रोहित को टेस्ट टीम की उप-कप्तानी भी सौंप दी गई.

Kohli
  • 5/8

विराट कोहली के यह झटके से कम नहीं था क्योंकि टी20 कप्तानी छोड़ते समय उन्होंने बाकी दोनों फॉर्मेट में कप्तानी जारी रखने की ख्वाहिश जताई थी. साउथ अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले कोहली के बयानों से बोर्ड और उनके बीच मतभेद और गहरा गए थे. कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उस बयान का खंडन किया था, जिसमें गांगुली ने कहा था कि उन्होंने कोहली को टी20 नहीं छोड़ने की सलाह दी थी.

R3
  • 6/8

हालांकि, वनडे कप्तान बनने के बाद रोहित की हैमस्ट्रिंग इंजरी उभर आई. इसके चलते रोहित साउथ अफ्रीका के पूरे दौरे से बाहर हो गए. रोहित की अनुपस्थिति में केएल राहुल ने वनडे सीरीज में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था. उस दौरे पर भारत को टेस्ट में 1-2 और वनडे सीरीज में 0-3 से हार झेलनी पड़ी थी. 

R4
  • 7/8

टेस्ट सीरीज में हार के ठीक एक दिन बाद विराट कोहली ने इस बड़े फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी. इसके चलते कोहली बतौर बल्ल तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए दिखाई दे रहे. कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के एक महीने बाद बीसीसीआई ने रोहित को इस फॉर्मेट में भी टीम की कप्तानी सौंप दी. अब रोहित श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के जरिए कप्तानी पारी का आगाज करेंगे. 

R5
  • 8/8

रोहित शर्मा बतौर फुल टाइम कप्तान अबतक अजेय रहे हैं. बतौर फुलटाइम कप्तान रोहित की कप्तानी में भारत को पांच टी20 मुकाबले में जीत मिली है. वहीं वनडे इंटरनेशनल में रोहित की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज का 3-0 से सूपड़ा साफ किया था.

सभी फोटो क्रेडिट: (BCCI/Getty)