scorecardresearch
 
क्रिकेट

IPL: क्या है बायो बबल, जिसे शिखर धवन ने बताया 'बिग बॉस' के घर जैसा

IPL 2020: Delhi Capitals
  • 1/7

इस बार जैव-सुरक्षित (बायो बबल) माहौल में आईपीएल कराए जाएंगे. आईपीएल के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को सख्ती से लागू कर रहा है.   

IPL 2020: Shikhar Dhawan
  • 2/7

खिलाड़ियों को जैव सुरक्षित माहौल में चलना होगा. इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जा सकती है. ऐसे में खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट के दौरान शेष दुनिया से कटे रहेंगे. मौजूदा आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर 10 नवंबर तक जारी रहेगा.

IPL 2020: Shaw and Dhawan
  • 3/7

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के आक्रामक बल्लेबाज शिखर धवन 'बायो बबल; पर सहमत जरूर हैं, लेकिन उनका कहना है, 'यह लगभग बिग बॉस जैसा है.' उल्लेखनीय है कि बिग बॉस धारावाहिक में प्रतिभागियों को एक साथ एक ही घर में लगभग तीन महीने के लिए रहना पड़ता है.

IPL 2020: Shikhar Dhawan
  • 4/7

हालांकि धवन ने यूएई में अपने होटल के कमरे से हिंदुस्तान टाइम्स को जूम कॉल पर कहा, ' हमारी मानसिक शक्ति का परीक्षण करने के लिए 'बायो बबल' अच्छा लगा.' आईपीएल के दौरान खिलाड़ियो की दुनिया- होटल, ट्रेनिंग ग्राउंड और मैच स्थल तक सीमित रहेगी. मुकाबले खाली स्टेडियम में कराए जाएंगे यानी हर स्तर पर उनके पास मुकाबले के लिए बहुत कुछ होगा.

IPL 2020: Shaw and Dhawan
  • 5/7

धवन कहते हैं, 'यह (बायो बबल) हर किसी के लिए एक नई बात है, चुनौती से ज्यादा...मैं इसे हर पहलू में सुधार करने के अवसर के रूप में देखता हूं. मैं खुद का मनोरंजन करता रहता हूं. मैं इसे सकारात्मक तरीके से लेता हूं.' टूर्नामेंट से सफलता की बात पर धवन ने कहा, खिलाड़ी इस नए हालात को कैसे लेता है, उसकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है. 

IPL 2020: Shikhar Dhawan
  • 6/7

वह कहते हैं, 'यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति खुद से कैसे बात करता है. आप अपने सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं... ऐसा नहीं है तो आप उस माहौल का शिकार बन सकते हैं, आपके पास 10 लोग हो सकते हैं जो आपके आसपास सकारात्मक हैं, लेकिन अगर आप अपने दोस्त नहीं हैं, तो कोई भी मदद नहीं कर सकता है.

IPL 2020: Rahane and Dhawan
  • 7/7

34 साल के सलामी बल्लेबाज धवन जनवरी के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे. आईपीएल में उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स अपने अभियान का आगाज रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुकाबले से करेगी. (सभी फोटो- दिल्ली कैपिटल्स के Twitter हैंडल से)