scorecardresearch
 
क्रिकेट

Danish Kaneria: 'PAK ड्रेसिंग रूम में एक हिन्दू...', विवादित रहा दानिश कनेरिया का सफर

Shahid Afridi and Danish Kaneria
  • 1/8

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया काफी सुर्खियों में हैं. कनेरिया ने अपने टीममेट शाहिद आफरीदी पर खेल के दिनों में उनके साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया था. कनेरिया ने यह भी आरोप लगाया कि आफरीदी ने उन्हें कही बार धर्म परिवर्तन करने के लिए कहा. इन आरोपों के बाद शाहिद अफरीदी ने भी जवाब दिया था.

Shahid Afridi
  • 2/8

पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने कहा था, 'कनेरिया मेरे छोटे भाई की तरह थे और मैंने उनके साथ कई सालों तक क्रिकेट खेला. अगर मेरा रवैया खराब था तो उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) या उस डिपार्टमेंट से शिकायत क्यों नहीं की जिसके लिए वह खेल रहे थे. वह भारत को इंटरव्यू दे रहे हैं, जो पाकिस्तान का दुश्मन देश है.'

Danish Kaneria
  • 3/8

शाहिद आफरीदी के बयान पर पलटवार करते हुए दानिश कनेरिया ने कहा, 'भारत हमारा दुश्मन देश नहीं है. हमारे दुश्मन वो लोग हैं, जो हमें धर्म के नाम पर भड़का रहे हैं. अगर आपको लगता है कि भारत हमारा दुश्मन है, तो कभी किसी भारतीय चैनल पर मत जाएं.'

Danish Kaneria and Shoaib Akhtar
  • 4/8

दानिश कनेरिया कई मौकों पर कह चुके हैं कि हिंदू होने के चलते उनके साथ बुरा सलूक किया गया था. कनेरिया के टीममेट रह चुके शोएब अख्तर ने एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था. शोएब ने कहा था कि दानिश कनेरिया के साथ बाकी खिलाड़ी खाना नहीं खाते थे और प्लेयर उनसे बात तक नहीं करते थे. शोएब ने यह भी बताया था कि हिंदू होने की वजह से कनेरिया को टीम में लेने का भी विरोध होता था.

Danish Kaneria
  • 5/8

41 साल के दानिश कनेरिया इन सबके अलावा स्पॉट फिक्सिंग संबंधित मामले को लेकर भी सुर्खियों में आए थे.  साल 2009 में इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप प्रो-लीग मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में उन्हें 2012 में ईसीबी द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था.

Danish Kaneria
  • 6/8

फिर अक्टूबर 2018 में दानिश कनेरिया ने 2009 के स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल में अपनी भूमिका स्वीकार कर ली थी. कनेरिया ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ साल 2010 में खेला था, जिसके बाद उन्हें टीम में कभी जगह नहीं दी गई. कनेरिया कई बार पीसीबी चैयरमैन रमीज राजा से लाइफ बैन हटाने की गुजारिश कर चुके हैं.

Danish Kaneria
  • 7/8

लेग-स्पिनर दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए कुल 61 टेस्ट मैचों में 261 विकेट लिए. कनेरिया ने 8 एकदिवसीय मैचों में भी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जहां उनके नाम पर 15 विकेट दर्ज हैं. दानिश कनेरिया टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पाकिस्तानी स्पिनर हैं.

Danish Kaneria
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (getty images)