scorecardresearch
 
क्रिकेट

Who is Prabath Jayasuriya: कौन हैं 30 साल के श्रीलंकाई स्पिनर प्रभात जयसूर्या? जिन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के उड़ाए होश

कमिंस और करुणारत्ने
  • 1/8

श्रीलंका ने गॉल में आयोजित टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 39 रनों से धूल चटा दी. इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करवा लिया. श्रीलंकाई टीम की जीत में डेब्यू कर रहे बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या का अहम योगदान रहा. 30 साल के प्रभात जयसूर्या ने अपने डेब्यू मुकाबले में 177 रन देकर 12 विकेट हासिल किए.

प्रभात जयसूर्या
  • 2/8

प्रभात जयसूर्या अब डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के मामले में चौथे नंबर पर आ गए है. डेब्यू टेस्ट मैच में बेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के नाम है.  नरेंद्र हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1988 में  डेब्यू मैच में 136 रन देकर 16 विकेट चटकाए.

नरेंद्र हिरवानी
  • 3/8

हिरवानी के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के बॉब मैसी मौजूद हैं. मैसी ने साल 1972 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 137 रन देकर 16 विकेट चटकाए थे. वहीं इंग्लैंड के फ्रेंडरिक मार्टिन लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराजमान हैं. मार्टिन ने 1890 में आयोजित ओवल टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ 102 रन देकर 12 विकेट हासिल किए थे.

प्रभात जयसूर्या
  • 4/8

जयसूर्या ने पहली पारी में 118 रन देकर छह और दूसरी पारी में 59 रन देकर छह विकेट चटकाए. यह डेब्यू टेस्ट मैच में किसी श्रीलंकाई गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. साथ ही जयसूर्या ऐसे तीसरे श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए जिन्होंने अपने करियर के पहले टेस्ट में एक पारी में 6 विकेट झटके हों. उनसे पहले उपुल चंदना और प्रवीण जयविक्रमा ने यह कारनामा किया था.

प्रभात जयसूर्या
  • 5/8

प्रभात जयसूर्या ने साल 2012 में कोलंबो क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. उन्होंने अब तक 63 फर्स्ट क्लास मैचों में 25.08 की औसत से 234 विकेट ले लिए हैं. जयसूर्या फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 19 बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट ले चुके हैं.

प्रभात जयसूर्या
  • 6/8

प्रभात जयसूर्या ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्हें उस दौरान कुल दो मैचों में मौका मिला था, जिसमें वह कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए थे. जयसूर्या ने अब तक श्रीलंका की ओर से कोई टी20 मैच नहीं खेला है.

प्रभात जयसूर्या
  • 7/8

मुकाबले की बात करें तो पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 364 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद दिनेश चांडीमल के दोहरे शतक की मदद से श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 554 रन बनाकर 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली. फिर खेल के चौथे दिन कंगारू टीम अपनी दूसरी पारी में 151 रनों पर ढेर हो गई और उसे करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा.

दिनेश चांदीमल
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty/AFP)