scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

Covid-19 ने अमेरिकियों के जीवन से छीन लिए डेढ़ साल, सीडीसी की नई रिपोर्ट

US Life Expectancy Covid-19
  • 1/8

साल 2020 दुनिया के लिए बेहद खतरनाक साल था. महामारी और मौतें ही सबसे बड़ी खबर बनी रहीं. अमेरिका में लोगों की जीवन प्रत्याशा यानी लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Life Expectancy) डेढ़ साल घट गई. यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. जिसकी सबसे बड़ी वजह है कोरोना वायरस महामारी. WHO के मुताबिक कोविड-19 के चलते अमेरिका में 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 2/8

सेंटर्स फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने रिपोर्ट जारी करते हुए इस बात की घोषणा की कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार अमेरिका में पिछले साल लाइफ एक्सपेक्टेंसी इतनी कम हुई है. इसमें 1.5 साल की कमी आई है. यह रिपोर्ट पिछली साल अमेरिकी में हुई मौतों के आधार पर बनाई गई है. अमेरिका में 2019 में लाइफ एक्सपेक्टेंसी 78.8 साल थी, जो साल 2020 में घटकर 77.3 साल हो गई है. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 3/8

द्वितीय विश्व युद्ध के समय साल 1942 में यह 80 साल थी, जबकि 1943 में इसमें 2.9 साल की गिरावट दर्ज की गई थी. पिछले साल लाइफ एक्सपेक्टेंसी में हुई दो तिहाई गिरावट के लिए कोविड-19 जिम्मेदार है. सीडीसी के मुताबिक 11% गिरावट एक्सीडेंटल मौतों की वजह से हुई है, इसमें ड्रग ओवरडोज के मामले भी शामिल हैं. पिछले हफ्ते सीडीसी ने एक रिपोर्ट जारी करके बताया था कि अमेरिका में पिछले साल 93 हजार लोगों की मौत ड्रग ओवरडोज से हुई है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक यह साल 2019 के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा था. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 4/8

अमेरिका में पुरुषों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी में कमी महिलाओं की तुलना में ज्यादा है. पुरुषों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 1.8 साल गिरी है, जबकि महिलाओं की 1.2 साल. जब किसी एक समय में हजारों लोगों का जन्म होता है तब उस पूरी आबादी की लाइफ एक्सपेक्टेंसी की गणना की जाती है. यह अनुमान लगाया जाता है कि इस आबादी का ज्यादातर हिस्सा औसत कितने समय तक जीवित रहेगा. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 5/8

अमेरिका में लोगों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) दुर्लभ स्थितियों में गिरती आई है. आमतौर पर वहां ऐसा होता नहीं है. हाल के सालों में यानी 2015, 2016 और 2017 में अमेरिकी लाइफ एक्सपेक्टेंसी में सिर्फ 0.1 साल की गिरावट आई थी. जिसकी वजह थी ड्रग ओवरडोज और आत्महत्या. यानी निराशा मे उठाए गए कदम से हुई मौत. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 6/8

फरवरी 2021 में सीडीसी ने पाया था कि साल 2020 के शुरुआती छह महीने में लाइफ एक्सपेक्टेंसी गिरकर 1 साल हो गई थी. लेकिन अभी जारी की गई रिपोर्ट में पूरे साल में कम हुई लाइफ एक्सपेक्टेंसी का डेटा है. सीडीसी की नई रिपोर्ट में एक खुलासा यह भी किया गया है कि वहां पर महामारी की वजह से ब्लैक और लैटिनो समुदायों को लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी ज्यादा गिरी है. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 7/8

पिछले साल ब्लैक लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी में 2.9 साल की गिरावट दर्ज की गई जो कि अब 71.8 साल है. हिस्पैनिक लोगों की 3 साल गिरी, जो अब 78.8 साल है. वहीं, व्हाइट लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 1.2 साल घटकर 77.6 पर आ गई है. सीडीसी के शोधकर्ताओं ने यह बात मानी है कि यह रिपोर्ट प्राथमिक है. ज्यादा गहन अध्ययन करने पर और सटीक आंकड़े सामने आएंगे. क्योंकि अभी देश के सभी हिस्सों से डेथ सर्टिफिकेट्स की जांच बाकी है. सभी जगहों के डेथ सर्टिफिकेट्स नेशनल सर्वर में डाले नहीं गए हैं. (फोटोःगेटी)

US Life Expectancy Covid-19
  • 8/8

इससे पहले जनवरी में भी यह अनुमान लगाया गया था कि अमेरिकी लोगों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) पिछले 40 सालों में सबसे ज्यादा गिरी है. इसकी प्रमुख वजह कोविड-19 ही है. इसकी रिपोर्ट प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित भी हुई थी. (फोटोःगेटी)