scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

वेनिस में समुद्र के नीचे मिली रोमन साम्राज्य की 2000 साल पुरानी सड़क

Roman road Venice lagoon
  • 1/10

पानी में तैरते वेनिस के उत्तरी इलाके में समुद्र के नीचे रोमन साम्राज्य के समय बनाई गई एक सड़क मिली है. ऐसा माना जाता है कि उस समय वेनिस का यह हिस्सा पूरी तरह से सूखा था, जबकि आज समुद्र के पानी में डूबा हुआ है. वेनिस लगून के नीचे मिली इसी सड़क की मौजूदगी को पुरातात्विक विज्ञानियों ने पुख्ता किया है. उसका नक्शा भी जारी किया गया है, साथ ही प्राचीन समय में वह सड़क कैसी दिखती थी, उसकी तस्वीर भी जारी की गई है. (फोटोः फैंटिना मद्रीकार्डो)

Roman road Venice lagoon
  • 2/10

असल कहानी ये है कि इस सड़क की खोज 1980 के दशक में ही कर ली गई थी. लेकिन उसकी पुष्टि करने में काफी समय लगा. रोमन साम्राज्य के समय बनी ये सड़क वेनिस के बाहरी लगून के उत्तरी इलाके में स्थित ट्रीपोर्टी चैनल (Treporti Channel) में मौजूद है. यह सड़क वेनिस के बनने से सदियों पहले बनाई गई थी. तब कोई वेनिस के बारे में जानता भी नहीं था. (फोटोः फैंटिना मद्रीकार्डो)

Roman road Venice lagoon
  • 3/10

वेनिस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मरीन साइंस (ISMAR) की जियोफिजिसिस्ट फैंटिना मद्रीकार्डो ने कहा कि यह इलाका सदियों पहले सूखा था. वेनिस शहर के बारे में कोई जानता भी नहीं था. उस समय यह मुख्य सड़क मार्ग हुआ करता था. जिससे कई गलियां और रास्ते निकलते थे, जहां पर व्यापारिक क्षेत्र होने का अनुमान है. इस सड़क के आसपास किस तरह का शहर था, इसका अध्ययन किया जा रहा है. यह स्टडी साइंटिफिक रिपोर्ट्स नाम के जर्नल में 22 जुलाई को प्रकाशित हुई है. (फोटोः गेटी)

Roman road Venice lagoon
  • 4/10

फैंटिना मद्रीकार्डो ने बताया कि वेनिस के लगून का निर्माण सदियों पहले समुद्री जलस्तर के बढ़ने से हुआ. समुद्री जलस्तर ग्लेशियर के पिघलने से बढ़ा होगा. यह एक लंबी प्रक्रिया है. रोमन साम्राज्य करीब 2000 साल पुराना है. तब से लेकर अब तक समुद्र का जलस्तर ढाई मीटर यानी करीब 8 फीट ऊपर आया है. (फोटोः गेटी)

Roman road Venice lagoon
  • 5/10

फैंटिना ने कहा कि समुद्री जलस्तर में बढ़ोतरी की वजह से किसी समय पूरी तरह से सूखा रहा यह इलाका आज लगून बन गया है. आर्कियोलॉजिकल सबूतों को देंखे तो पता चलता है कि यहां पर बीच में एक अच्छी सी सड़क जा रही है. वेनिस शहर को सदियों पुराना माना जाता है लेकिन रोमन साम्राज्य के दस्तावेजों में इस शहर का जिक्र नहीं आता. इसलिए पुरातत्वविद यह मानते हैं कि यहां पहले कई गांव हुआ करते थे, जो पश्चिम रोमन साम्राज्य के खात्मे के समय धीरे-धीरे विकसित होकर शहर बन गए. यह चौथी सदी के आसपास की घटना रही होगी. (फोटोः गेटी)

Roman road Venice lagoon
  • 6/10

इससे पहले भी रोमन साम्राज्य की कलाकृतियां और प्राचीन वस्तुएं समुद्री मार्गों और द्वीपों पर मिली हैं, लेकिन कभी भी इंसानों की बस्ती का कोई जिक्र या संकेत नहीं दिखा जो यह बताता हो कि वेनिस उस समय भी था. इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि वेनिस का इलाका बेहतरीन तरीके से विकसित रहा होगा लेकिन इसका रोमन साम्राज्य से संपर्क पूरी तरह से बन नहीं पाया होगा. (फोटोः गेटी)

Roman road Venice lagoon
  • 7/10

फैंटिना की नई स्टडी में पता चला है कि उनकी टीम ने पिछले साल ट्रीपोर्टी चैनल (Treporti Channel) के नीचे 12 प्राचीन ढांचे खोजे. ये सारे ढांचे एक लयबद्ध तरीके से बने हुए हैं. इनकी दिशा उत्तर-पूर्व की तरफ जाती दिख रही है. ये ढांचे करीब एक किलोमीटर से ज्यादा बड़े इलाके में फैले हैं. यानी 1140 मीटर के इलाके में. इनमें से कई ढांचे 9 फीट ऊंचे और 170 फीट लंबे हैं. जिन्हें देखकर लगता है कि ये किसी प्राचीन सड़क का हिस्सा हैं, जो कि रोमन साम्राज्य की हैं. (फोटोः फेडेरिका फोगलिनी)

Roman road Venice lagoon
  • 8/10

फैंटिना ने कहा कि हमने जब उस प्राचीन ढांचे के पत्थरों की जांच की तो पता चला कि वो ऊपर की तरफ एकदम चिकने हैं. जबकि अंदर की तरफ नुकीले और खुरदुरे. ताकि निचला हिस्सा मजबूती से जमीन को पकड़ सके. ये ठीक उसी तरह के पत्थर हैं जैसे की प्राचीन रोमन सड़कों में लगाए जाते थे. जिन्हें रोमन बैसोली (Roman Basoli) कहा जाता है. (फोटोः गेटी)

Roman road Venice lagoon
  • 9/10

फैंटिना की टीम ने इस सड़क को समुद्र में 30 फीट नीचे खोजा है. ऐसा माना जा रहा है कि ये इलाका प्राचीन रोमन बंदरगाह रहा होगा. जिसे ये सड़क जोड़ती रही होगी. इस बंदरगाह पर छोटी नावों के आने-जाने की व्यवस्था रही होगी, क्योंकि सड़क के पास ही बास्केटबॉल कोर्ट जितना बड़ा एक प्लेटफॉर्म भी दिखाई दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि उस प्लेटफॉर्म पर नावों को रोका जाता होगा, ताकि यात्री और सामान उतारा जा सके. (फोटोः गेटी)

Roman road Venice lagoon
  • 10/10

बंदरगाह के ऊपरी हिस्सों में रेत रही होगी. जिसपर कुछ इलाकों में घास उगाई गई होंगी. लेकिन ज्यादा नहीं. इस सड़क के दोनों तरफ पानी था. सड़क के पूर्वी तरफ सागर और पश्चिमी तरफ शहरी जल निकास के लिए नहर जैसी कोई जलीय प्रणाली. फैंटिना की टीम को सड़क के किनारे कुछ छतों की टाइल्स, ईंटें और बर्तन भी मिले हैं. जो ये बताते हैं कि सड़क के किनारे काफी बड़ा व्यावसायिक केंद्र रहा होगा. (फोटोः गेटी)