scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

'सोने की नदी', 'मार्स पर हेलिकॉप्टर', देखें 2021 की NASA की 5 सबसे खास फोटोज

पृथ्‍वी के ऊपर दिखा अलग प्रकाश
  • 1/5

साल 2021 में कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप दुनिया भर के तमाम देशों ने झेला. अब ओमिक्रॉन वैरिएंट का कहर नजर आ रहा है. साल 2021 विदा होने को है, ऐसे में अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा (NASA : National Aeronautics and Space Administration) ने अंतरिक्ष में अपने कई अभियान चलाए. 18 फरवरी 2021 को मंगल ग्रह पर नासा ने पर्सिवेंरस रोवर को उतारा. इसका डाटा भारतीय स्‍पेस एजेंसी ISRO के साथ भी शेयर किया गया. 
NASA ने एस्‍टरॉयड को डायवर्ट करने के लिए मिशन लॉन्‍च किया. वहीं जेफ बेजोस पर नासा ने केस भी दर्ज किया. इसके अलावा NASA ने कई ऐसे फोटो भी जारी किए जो काफी चौंकाने वाले थे. अब आपको दिखाते हैं, पिछले 12 महीने में जारी हुए ऐसे ही कुछ खास फोटो. इस बार में मेट्रो यूके ने एक रिपोर्ट में कुछ फोटो जारी किए हैं. (फोटो : NASA)
 

 

सोने की नदी जैसा दृश्‍य
  • 2/5

नासा ने पेरु के ऊपर की ऐसे फोटो जारी की. जिसमें वहां की सोने की इंडस्‍ट्री का फोटो दिखाई दी, ये फोटो दरअसल, पेरु की गोल्‍ड इंडस्‍ट्री वाले क्षेत्र का है. हालांकि जब मौसम खराब रहता है, तब ये फोटो नहीं आ पाती थी. लेकिन जिस दिन ये फोटो जारी हुई. उस दिन मौसम साफ था. ये फोटो पेरे के दक्षिण पूर्व पेरु के मैद्रे डि डियोस (Madre de Dios) का है. इस क्षेत्र में  सोने की खुदाई होती है. फोटो: NASA

पृथ्‍वी या मंगल, फोटो बना पहेली
  • 3/5

एस्‍ट्रोनॉट यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी के एस्‍ट्रोनॉट थॉमस पेस्‍कॉट (Thomas Pesquet) ने बेहद आकर्षक फोटो किया, ये फोटो पश्चिमी अफ्रीका में मौजूद सहारा मरुस्‍थल का था. लेकिन ये पहली नजर में मंगल ग्रह का लगा. (फोटो: NASA)
 

हेलिकॉप्‍टर से खींचा मार्स का फोटो 
  • 4/5

नासा का ये फोटो भी आकर्षण का केंद्र रहा, दरअसल, इससे मंगल ग्रह का आसमान दिख रहा था.  ये फोटो एक छोटे से हेलिकॉप्‍टर से खींचा गया था. यह छोटा सा हेलिकॉप्‍टर करीब 20 से 30 सेकेंड तक हवा में रहा और ये 10 फीट की ऊंचाई तक गया था. फोटो: NASA