scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

अंतरिक्ष में 14 महीने बिताकर लौटी ये वाइन, स्वाद तो बदला ही और कीमत 166 गुना बढ़ी

Space Aged Wine Petrus
  • 1/10

अंतरिक्ष में 14 महीने बिताने के बाद अब रेड वाइन की एक बोतल बिक्री के लिए तैयार है. इस बोतल को नवंबर 2019 में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर भेजा गया था. ताकि ये वहां पर धरती के गुरुत्वाकर्षण से दूर रखी जा सके. यह पता किया जा सके कि इसका क्या असर होता है. धरती पर लौटने के बाद अब इस वाइन का स्वाद इसकी असली उम्र से ज्यादा पुरानी लग रही है. आमतौर इस रेड वाइन की कीमत 6000 डॉलर्स यानी 4.39 लाख रुपए है. लेकिन अंतरिक्ष से लौटने के बाद इसे खरीदने के लिए आपको करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. (फोटोःगेटी)

Space Aged Wine Petrus
  • 2/10

इस रेड वाइन का नाम है पेट्रस 2002 मर्लोट (Petrus 2000 Merlot). इसे फ्रांस के बोर्दो (Bordeaux) इलाके के अंगूरों से बनाया गया है. इस स्पेस वाइन की 12 बोतलें अंतरिक्ष में जानी थीं. फिलहाल जो बोतल धरती पर लौटी है, उसने अंतरिक्ष स्टेशन पर 438 दिन बिताएं हैं. अच्छी बात ये है कि इस दौरान स्पेस स्टेशन पर मौजूद किसी भी एस्ट्रोनॉट ने इन बोतलों की वाइन को पिया नहीं. तारीफ करनी पड़ेगी उनकी धैर्य की. (फोटोःएपी)

Space Aged Wine Petrus
  • 3/10

पेट्रस 2002 मर्लोट (Petrus 2000 Merlot) की बोतल ने धरती के कई चक्कर लगाए. जाते समय भी और आते समय भी. इस दौरान इसने माइक्रोग्रैविटी (Microgravity) और कॉस्मिक रेडिएशन का सामना किया. यह 14 जनवरी 2021 को वापस धरती पर लाई गई. इसे लाने के लिए स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल (SpaceX Dragon Capsule) की मदद ली गई थी. (फोटोः SpaceX)

Space Aged Wine Petrus
  • 4/10

आप पेट्रस 2002 मर्लोट (Petrus 2000 Merlot) की बोतल अब क्रिस्टीज के नीलामी घर से बोली लगाकर खरीद सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका करोड़पति होना जरूरी है. क्योंकि 4.39 लाख की एक बोतल की नीलामी की शुरुआती कीमत 1 मिलियन डॉलर्स यानी 7.32 करोड़ रुपए रखी गई है. यह बिक्री क्रिस्टीज नीलामी घर की वेबसाइट से ऑनलाइन होगी. हालांकि इसकी नीलामी की तारीख अभी तय नहीं की गई है. (फोटोः गेटी)

Space Aged Wine Petrus
  • 5/10

वैज्ञानिकों ने जब धरती पर फर्मेंटेड पेट्रस 2002 मर्लोट (Petrus 2000 Merlot) की तुलना अंतरिक्ष स्टेशन की पेट्रस से की तो उन्हें स्वाद में काफी अंतर दिखाई दिया. यह वाइन वैसे तो 20 साल पुरानी है लेकिन अंतरिक्ष वाली वाइन का स्वाद इससे ज्यादा पुरानी वाइन का लगता है. यानी अब पेट्रस 2002 मर्लोट (Petrus 2000 Merlot) वाइन ज्यादा पुरानी होने की वजह से ज्यादा कीमती हो गई है. (फोटोःगेटी)

Space Aged Wine Petrus
  • 6/10

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station- ISS) में फ्रांस की बेहतरीन और उच्च गुणवत्ता वाली बोर्दो रेड वाइन 2 नवंबर 2019 को पहुंचाई गई थी. यह शराब अंतरिक्षयात्रियों के पीने के लिए नहीं थी. पहले बताया गया था कि अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचाई गईं रेड वाइन की ये 12 बोतलें एक साल तक वहां रखी जाएंगी. वैज्ञानिक यह पता करना चाहते हैं कि अंतरिक्ष में रेड वाइन की बोतलों पर क्या असर पड़ता है? अगले तीन सालों तक छह अंतरिक्ष मिशन में ये शराब की बोतलें भेजी जाएंगी. ताकि विस्तृत अध्ययन किया जा सकेगा. (फोटोःगेटी)

Space Aged Wine Petrus
  • 7/10

वैज्ञानिक यह अध्ययन करेंगे कि एक साल तक इन बोतलों को अंतरिक्ष स्टेशन में शून्य गुरुत्वाकर्षण (Zero Gravity) यानी भारहीनता और अंतरिक्षीय विकिरण (Space Radiation) के बीच रखने पर क्या होता है? क्या उनके स्वाद में बदलाव आता है? क्या वे खराब हो जाएंगी? या उनकी गुणवत्ता में और इजाफा होता है. अगर इन बोतलों में भरी शराब के स्वाद और गुणवत्ता में इजाफा होता है तो शराब उद्योग में एक नई क्रांति आएगी. साथ ही आपको अंतरिक्ष में रखी गई शराब की बोतल पीने को मिल सकती है. (फोटोः गेटी)

Space Aged Wine Petrus
  • 8/10

शनिवार यानी 2 नवंबर को वर्जीनिया से नॉर्थरोप ग्रुमेन के स्पेस कैप्सूल से इन बोतलों को अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना किया गया था. इन बोतलों को एक खास धातु के डिब्बे में बंद करके अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा गया था, ताकि वे रास्ते में टूटे नहीं. रेड वाइन पर चल रहे अध्ययन में फ्रांस की बोर्दो यूनिवर्सिटी, जर्मनी स्थित बेवेरिया यूनिवर्सटी और लग्जमबर्ग स्थित एक स्टार्टअप स्पेस कार्गो अनलिमिटेड शामिल हैं. (फोटोः फेडरिको कुस्को/ट्विटर)

Space Aged Wine Petrus
  • 9/10

एर्लांगेन-न्यूरेमबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इस अध्ययन से जुड़े माइकल लेबर्ट ने बताया कि इस शराब के बनाने में यीस्ट एवं जीवाणुओं दोनों का इस्तेमाल किया गया है. इसमें विभिन्न प्रकार की रासायनिक प्रक्रियाएं शामिल हैं. इसीलिए इसका अंतरिक्ष में अध्ययन सही है. (फोटोः गेटी)

Space Aged Wine Petrus
  • 10/10

अंतरिक्ष में रखी गई शराब की तुलना पृथ्वी पर इतने ही समय के लिए रखी गई बोर्दो की शराब से की जाएगी. ताकि, यह पता चल सके कि पृथ्वी पर रखी शराब बेहतर है या अंतरिक्ष में रखी गई. वहीं, स्पेस कार्गो अनलिमिटेड के सह संस्थापक निकोलस गौम ने कहा कि यह एक बार किया जाने वाला जीवनभर का साहसिक कार्य है. (फोटोःगेटी)