scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

मिशिगन में लड़के को मिला 'ड्रैगन का दांत'...जो हाथी के पूर्वज मैस्टोडॉन का है

Dragon Tooth Mastodon
  • 1/8

अमेरिका के मिशिगन में एक 6 वर्षीय लड़के को एक अजीब सी आकृति वाला मजबूत दाढ़ मिला. उसे लगा कि यह किसी ड्रैगन या डायनासोर का दांत है. यह दांत उस बच्चे को 6 सितंबर की सुबह एक वॉक के दौरान डायनोसोर हिल नेचर रिजर्व में मिला. जिसे बाद में जीवाश्म विज्ञानियों ने जांच के बाद मैस्टोडॉन का दांत बताया. मैस्टोडॉन हाथियों के पूर्वज रहे हैं. (फोटोः गेटी)
 

Dragon Tooth Mastodon
  • 2/8

मिशिगन में रहने वाले 6 वर्षीय जुलियन गैगनॉन 6 सितंबर को अपने परिजनों के साथ रोचेस्टर हिल्स स्थित डायनोसोर हिल नेचर रिजर्व में टहल रहा था, तभी उसे यह बड़ा सा दांत मिला. जुलियन ने बताया कि यह मेरे पैर से टकराया था. मैंने उसे उठाकर देखा तो मुझे लगा कि यह किसी ड्रैगन या डायनासोर का दांत है. उसने इसे गूगल सर्च की मदद से पहचानने की कोशिश की लेकिन जवाब में डायनासोर या ड्रैगन आया. जुलियन बहुत खुश हो गया. (फोटोः गेटी)

Dragon Tooth Mastodon
  • 3/8

इस बच्चे को पुराना दांत मिलने की खबर जब यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन म्यूजियम ऑफ पैलियोंटोलॉजी के वैज्ञानिकों के पास पहुंची तो उन्होंने जुलियन से अनुमति लेकर दांत की जांच की. तब यह पता चला कि यह हाथियों के पूर्वज मैस्टोडॉन (Mastodon) का बड़ा सा मोलर दांत (दाढ़) है. मैस्टोडॉन आधुनिक हाथियों के बहुत पुराने पूर्वज रहे हैं. यह बात करीब 2.70 करोड़ से 3 करोड़ साल पुरानी है. मैस्टोडॉन की प्रजाति धरती से 10 हजार साल पहले खत्म हो गई. (फोटोः गेटी)

Dragon Tooth Mastodon
  • 4/8

सैनडिएगो नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के अनुसार मैस्टोडॉन (Mastodon) धरती के ज्यादातर जंगलों में रहते थे. खासतौर से उत्तरी और मध्य अमेरिका में. इनकी ऊंचाई 8 से 10 फीट होती थी. जबकि वजन 6 टन के आसपास होता था. जीवाश्म विज्ञानी एडम राउनट्रे ने कहा कि जुलियन को मिले दांत की जांच करने के बाद पता चला कि यह मैस्टोडॉन का दाढ़ है. यह किसी मैमथ का दांत नहीं है. (फोटोः गेटी)

Dragon Tooth Mastodon
  • 5/8

मैमथ (Mammoths) भी हाथियों का एक पूर्वज था जो हिमयुग में राज करता था और उसी में खत्म भी हो गया था. ये मैस्टोडॉन के साथ दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पाया जाता था. उधर, जुलियन ने कहा कि वह बड़ा होकर जीवाश्म विज्ञानी बनना चाहता है, क्योंकि उसने पहली बार किसी प्राचीन जीव के दांत की खोज की है. (फोटोः गेटी)

Dragon Tooth Mastodon
  • 6/8

पिछले साल मई के महीने में मेक्सिको सिटी में मैमथ के अवशेष मिले थे. इसके अलावा उस जगह पर अन्य जीवों और इंसानों की हड्डियां भी मिली हैं.  मेक्सिको सिटी में फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. इसके लिए कई जगहों पर नींव डालने के लिए खनन का काम चल रहा है. ऐसे ही एक खनन वाली जगह पर 60 मैमथ के अवशेष मिले हैं. फेलिप एंजेल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिक्सको सिटी से करीब 50 किलोमीटर बाहर की तरफ बन रहा है. (फोटोः गेटी)

Dragon Tooth Mastodon
  • 7/8

मेक्सिको के इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (INAH) ने कहा कि निर्माणस्थल पर जो मैमथ के अवशेष मिले हैं वो करीब 15 हजार साल पुराने हैं. जिस जगह पर ये अवशेष मिले हैं वहां पर एयरपोर्ट का कंट्रोल टावर बनने वाला है. एयरपोर्ट के निर्माणस्थल पर जाल्टोकैन झील के नीचे दबी थी. जो मेक्सिकन बेसिन का हिस्सा था. प्री-कोलंबियन सभ्यता में यह इलाका एक जाना-पहचाना नाम हुआ करता था. (फोटोः गेटी)

Dragon Tooth Mastodon
  • 8/8

उस दौर में इसी जगह पर मैमथ का शिकार होता था. लेकिन बाद में ये झील सूख गई. इसके बाद से यहां मैमथ के अवशेष मिलने लगे और आर्कियोलॉजिस्ट खनन का काम कर रहे हैं. इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री के वैज्ञानिकों ने कहा है कि एयरपोर्ट से मिले मैमथ के अवशेषों में ज्यादातर प्री-कोलंबियन सभ्यता के ही हैं. (फोटोः गेटी)