scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

Spain: बैजर खोज रहा था खाना, मिला रोम का खजाना

Badger found roman treasure
  • 1/7

नेवले जैसे जीव अपना खाना खोजने के लिए कई बार जमीन के अंदर खुदाई करते हैं. ऐसा ही एक जीव है बैजर (Badger). उत्तरी स्पेन में यह भूखा बैजर अपने लिए जमीन के अंदर खाना खोज रहा था. लेकिन वहां पर प्राचीन रोमन साम्राज्य का खजाना बाहर निकल आया. इसका खुलासा तब हुआ जब दो पुरातत्वविद एक गुफा में जाकर प्रचीन वस्तुओं की खोज कर रहे थे. (फोटोः गेटी)

Badger found roman treasure
  • 2/7

यह खजाना स्पेन के अस्तुरियास (Asturias) प्रांत के ग्राडो (Grado) नगरपालिका इलाके में मिला है. इस खजाने के पास ही बैजर जीव की मांद भी थी. पुरातत्वविदों का मानना है कि यह बैजर बेहद भूखा रहा होगा. क्योंकि यहां पिछले साल बर्फीला तूफान फिलोमेना आया था. जिसकी वजह से चारों तरफ बर्फ जमा हो गई थी. बर्फ की वजह से खाना खोजना मुश्किल था. इसलिए जीव सूंघ कर अपने खाने की तलाश बर्फ के नीचे दबी मिट्टी के अंदर कर रहा था. (फोटोः गेटी)

Badger found roman treasure
  • 3/7

बैजर जब अपने खाने को खोजता है तब वह पहले मिट्टी में बनी दरार से आ रही गंध को पहचानता है. इसलिए यह हमेशा सूंघते हुए चलता है. जैसे ही कोई गंध वाली दरार मिलती है यह अपने नुकीले पंजों से उसे खोदना शुरु कर देता है. लेकिन जब उसे काम की वस्तु नहीं मिली तो उसने दूसरी जगह खनन कार्य शुरु किया. (फोटोः गेटी)

Badger found roman treasure
  • 4/7

जब रोमन खजाने से उसे कोई फायदा नहीं दिखा तो उसने उसे वहीं छोड़ दिया. बर्फ पिघलने के बाद उस जगह पर दो आर्कियोलॉजिस्ट पहुंचे. दोनों ने ग्राडो नगरपालिका के ला कुएस्ता इलाके की एक गुफा में यह खजाना खोजा. जिसकी रिपोर्ट हाल ही में आर्कियोलॉजिकल जर्नल में प्रकाशित हुई है. (फोटोः गेटी)

Badger found roman treasure
  • 5/7

रोमन साम्राज्य के खजाने में 209 तरह की वस्तुएं शामिल थीं. जिसमें 14 सोने के सिक्के भी थे. ऐसा माना जा रहा है कि ये सिक्के तुर्की के कॉन्सेटिनोप्ले (वर्तमान इस्तांबुल) और ग्रीस के थेसालोनिकी में गढ़े गए थे. यह जानकारी आर्कियोलॉजिस्ट ने अपनी रिपोर्ट में दी और साथ ही स्पैनिश अखबार El Pais को बताई. (फोटोः गेटी)

Badger found roman treasure
  • 6/7

आर्कियोलॉजिस्ट ने बताया कि ग्राडो एक जंगली इलाका है. घने जंगल के बीच गुफा मिली थी. इससे पहले इस इलाके में 306 से 337 AD में रोम में साम्राज्य करने वाले कॉन्सटेनटाइन-1 के समय की वस्तुएं मिली थीं. हाल ही में मिले सोने के सिक्के भी इसी समय के माने जा रहे हैं. क्योंकि कॉन्सटेनटाइन-1 अपने सिक्के तुर्की और ग्रीस में गढ़वाता था. (फोटोः गेटी)

Badger found roman treasure
  • 7/7

इस रिसर्च के लिए स्पेन के अस्तुरियास प्रांत के सांस्कृतिक मंत्रालय ने फंडिंग की थी. फिलहाल सर्दियों की वजह से इस इलाके में प्राचीन वस्तुओं की खोज बंद है. लेकिन आर्कियोलॉजिस्ट ने कहा है कि जैसे ही बर्फ पिघलेगी वो फिर इस इलाके में जाकर प्राचीन वस्तुओं की खोज करेंगे. (फोटोः गेटी)