scorecardresearch
 
अध्यात्म

चंद्रमा का ग्रहण योग बढ़ाता है परेशानी, इन उपायों से दूर होंगी मुश्किलें

चंद्रमा का ग्रहण योग
  • 1/9

चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव चंद्रमा के ग्रहण योग वालों पर पड़ा है. पंडित शैलेंद्र पांडेय से जानते हैं. चंद्रमा का ग्रहण योग क्या होता है और ये व्यक्ति को किस तरीके से प्रभावित कर सकता है.
 

चंद्रमा और राहु का संबंध
  • 2/9

कुंडली में अगर चंद्रमा और राहु का संबंध हो तो इससे चंद्र ग्रहण योग बन जाता है. सूर्य का ग्रहण योग जहां मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा और सामाजिक मान्यता पर असर डालता है वहीं चंद्रमा का ग्रहण योग व्यक्ति पर मानसिक रूप से असर डालता है. हालांकि छोटे-छोटे उपाय करके इस ग्रहण योग को काबू में किया जा सकता है. 
 

चंद्रमा और राहु का संबंध
  • 3/9

चंद्रमा को मन का कारक कहा जाता है और राहु इसको दूषित कर देता है. यानी इसके प्रभाव से मन और सोच दूषित हो जाती है. ज्यादातर मामलों में अगर चंद्रमा और राहु अगर कुंडली में हैं तो व्यक्ति को काल्पनिक और मानसिक समस्याएं परेशान करने लगती हैं.
 

चंद्रमा और राहु का संबंध
  • 4/9

चंद्रमा और राहु के योग से व्यक्ति के मन में कई काल्पनिक ख्याल आने लगते हैं जैसे कि कहीं मुझे नौकरी से ना निकाला दिया जाए, मेरे परिवार को कुछ ना हो जाए या फिर मैं वाहन लेकर जाऊं तो कोई दुर्घटना ना हो जाए आदि. ऐसे लोगों को बीमारियों का भी वहम होता है. ये किसी भी सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्या को बहुत गंभीर मानने लगते हैं जो वास्तव में नहीं होती हैं.
 

चंद्रमा और राहु का संबंध
  • 5/9

कुंडली में चंद्रमा और राहु का योग हो तो बुरे-बुरे सपने भी आते हैं और नींद आने में समस्या होने लगती है. इस योग के शादीशुदा लोगों में जीवनसाथी को लेकर शक और वहम पैदा होने लगता है. 
 

करें ये उपाय
  • 6/9

करें ये उपाय- अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा और राहु का योग है तो नियमित रूप से भगवान शिव की उपासना करें. सुबह-शाम शिव के मंत्रों का जाप करें. सोमवार के दिन भगवान शिव को जल अर्पित करें. सोमवार के दिन भगवान शिव को खीर का भोग लगाएं और प्रसाद के तौर पर इसे खुद ग्रहण करें.
 

चंद्रमा और राहु का संबंध
  • 7/9

ऐसा करने से चंद्रमा के ग्रहण योग का असर काफी हद तक कम हो जाता है. इसके अलावा पूर्णिमा का उपवास रखना भी फायदेमंद होता है. इस दिन सिर्फ जल आहार लेने से फायदा होता है.
 

चंद्रमा और राहु का संबंध
  • 8/9

एक सफेद चंदन का छोटा सा टुकड़ा ले लें और उसे नीले धागे में लपेट लें. अब इसे बांधकर शनिवार के दिन अपने गले में धारण कर लें. इससे भी राहु और चंद्रमा का नकारात्मक प्रभाव काफी हद तक कम हो जाता है.

चंद्र ग्रहण योग
  • 9/9

चंद्र ग्रहण योग हो तो ऐसी दशा में सलाह लेकर एक पन्ना पहनना चाहिए. पन्ना पहनना बहुत अच्छा होता है लेकिन ये किसी जानकार ज्योतिष की सलाह लेने के बाद ही धारण करना चाहिए. इस योग वालों को भूलकर भी मोती नहीं पहनना चाहिए वरना आप पर इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है.